Super Energy Foods: एनर्जी की कमी करते हैं महसूस तो डाइट में शामिल करें, ये 5 शानदार फूड्स

Super Energy Foods: आज की इस भाग दौड़-भरी जिंदगी में हम अपने स्वास्थ्य के प्रति इतने लापरवाह हो गए हैं, कि हमें अपने शरीर का ध्यान ही नहीं रहता. जिससे शरीर में एनर्जी की कमी हो जाती है, और इसके चलते कमजोरी, थकान महसूस करने लगते हैं.

Super Energy Foods: एनर्जी की कमी करते हैं महसूस तो डाइट में शामिल करें, ये 5 शानदार फूड्स

Energy Foods: मजबूत इम्यूनिटी आपको कई वायरल संक्रमण और इंफेक्शन से बचाने का काम कर सकती है.

खास बातें

  • शकरकंद को एनर्जी का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • केला स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • चुकंदर एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन से भरपूर होता है.

Super Energy Foods: शरीर में एनर्जी की कमी होने पर थकान, कमजोरी और किसी भी काम में मन न लगना आदि की शिकायत हो सकती है. आज की इस भाग दौड़-भरी जिंदगी में हम अपने स्वास्थ्य के प्रति इतने लापरवाह हो गए हैं, कि हमें अपने शरीर का ध्यान ही नहीं रहता. दिनभर काम में लगे रहना, अपने आप को बहुत थका हुआ महसूस करना एनर्जी की कमी के कारण हो सकते हैं. अगर आपको भी ऐसी ही शिकायत है. तो आपको अपनी डाइट में ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जो आपको एनर्जी से भर दें. ये फूड्स न सिर्फ आपको एनर्जी देंगे बल्कि इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी आपको कई वायरल संक्रमण और इंफेक्शन से बचाने का काम कर सकती है. सर्दी में ठंड से बचने और एनर्जी के लिए हेल्दी फूड्स का सेवन करें. पूरे दिन एनर्जेटिक बनें रहेने के लिए आपको किन फूड्स का सेवन करना चाहिए. तो परेशान न हों हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपको दिन भर एनर्जी से भरपूर रख सकते हैं.

एनर्जी से भरपूर हैं ये फूड्सः (Super Energy Foods)

1. डार्क चॉकलेटः

डार्क चॉकलेट खाने में ही स्वादिष्ट नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी गुणकारी मानी जाती है. डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है. चीनी और वसा की मात्रा भी बहुत कम होती है जो कोलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल रखने और एनर्जी को बढ़ाने में मदद कर सकती है. 

अब अपने साधारण ऑमलेट को बनाएं इन 6 अनोखे अंदाज में, खाने के बाद हर कोई होगा इम्प्रेस

amn6bkug

डार्क चॉकलेट खाने में ही स्वादिष्ट नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी गुणकारी मानी जाती है.

2. शकरकंदः

शकरकंद को एनर्जी का अच्छा सोर्स माना जाता है. शकरकंद में बीटा कैरोटीन, फाइबर, आयरन और विटामिन सी के गुण पाए जाते हैं. शकरकंद मांसपेशियों की ऐंठन को दूर करने और शरीर को एनर्जी पहंचाने का काम कर सकती है. 

3. केलाः

केला स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. केला में फाइबर के गुण पाए जाते हैं. केला को एनर्जी के लिए अच्छा माना जाता है. केला कार्ब्स, पोटेशियम और विटामिन बी6 का अच्छा स्रोत माना जाता है. ये एनर्जी के अलावा पेट के लिए भी असरदार माना जाता है.

निमोनिया जानलेवा हो सकता है, लेकिन ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया! जानें एनडीटीवी सेहत वेहत के इस वीडियो में-

4. चुकंदरः

चुकंदर को एनर्जी के लिए आप इस्तेमाल कर सकते है. क्योंकि चुकंदर एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन से भरपूर होता है. जो एनर्जी के अलावा आयरन का भी अच्छा सोर्स माना जाता है. 

5. गाजरः

गाजर एक मौसमी सब्जी है जो सर्दी के मौसम में आसानी से बाजर में आपको मिल जाएगी. गाजर में विटामिन और मिनरल्स के गुण पाए जाते हैं. जो हेल्दी रखने और एनर्जी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

भूख को शांत करने के लिए इस सर्दी के मौसम में ट्राई करें ये 11 लाजवाब पुलाव रेसिपीज

Immune Boosting Herbs: इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार हैं ये चार आयुर्वेदिक जडी-बूटी!

Scrumptious Winter Meal: नाश्ते में चाहते हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी तो ट्राई करें गोभी पराठा रेसिपी

Samosa Chutney Recipe: खट्टी मीठी और चटपटी चटनी खाना है पसंद तो घर पर आसानी से बनाएं स्ट्रीट-स्टाइल समोसा चटनी, यहां देखें वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दियों के मौसम में खुद को हेल्दी और गर्म रखने के लिए सूप का करें सेवन, यहां जानें ये 11 बेहतरीन सूप रेसिपी