Foods For Heart: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए इन 5 फूड्स का करें सेवन

Super Food For Heart: हार्ट हमारे शरीर का सबसे अहम और जरूरी हिस्सा है. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी चीजों का सेवन बहुत जरूरी है. सर्दियों के मौसम में हार्ट से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती हैं.

Foods For Heart: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए इन 5 फूड्स का करें सेवन

Foods For Heart: आज के समय में हार्ट से जुड़े मरीज सिर्फ बुर्जुग ही नहीं बल्कि, युवा वर्ग भी है.

खास बातें

  • सर्दियों के मौसम में हार्ट से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती हैं.
  • दालचीनी के सेवन से हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है.
  • दिल की सेहत के लिए बैरीज फायदेमंद मानी जाती हैं.

Super Food For Heart: हार्ट हमारे शरीर का सबसे अहम और जरूरी हिस्सा है. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी चीजों का सेवन बहुत जरूरी है. सर्दियों के मौसम में हार्ट से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती हैं. दिल का दौरा यानि हार्ट अटैक (Foods For Heart) की समस्या आज के समय में मौत का सबसे बड़ा कारण बनता जा रहा है. आज के समय में हार्ट से जुड़े मरीज सिर्फ बुर्जुग ही नहीं बल्कि, युवा वर्ग भी है. सर्दियों के मौसम में दिल को सेहतमंद (Healthy Heart) रखने के लिए शरीर को अंदर से गर्म और हेल्दी रखने की जरूरत है. खराब खानपान का असर न केवल हमारी किडनी बल्कि हार्ट पर भी पड़ता है. इसलिए अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपके हार्ट को हेल्दी रखने और हार्ट को होने वाले खतरे से बचाने में मदद कर सकें. तो चलिए देर किस बात कि हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपके हार्ट और पूरे शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

दिल को सेहतमंद रखने में मददगार हैं ये चीजेंः

1. लहसुनः

सर्दियों के मौसम में लहसुन का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुणों के अलावा विटामिन बी, विटामिन-सी, सेलेनियम, मैग्नीज, कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

doggvqm8

2. दालचीनीः

भारतीय किचन में मौजूद दालचीनी न केवल खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है बल्कि, सेहत के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. दालचीनी में कैल्शियम के साथ-साथ फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है, इसके सेवन से हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है.

3. हल्दीः

हल्दी को किसी भी खाने के रंग और स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन हल्दी में पाए जाने वाले गुण शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है, जो दिल को दुरुस्त रखने में मदद कर सकती है. 

4. बैरीजः

दिल की सेहत के लिए बैरीज फायदेमंद मानी जाती हैं. फिर चाहे वो रैस्पबैरीज हो, स्ट्रॉबेरीज हो, ब्लैकबैरीज, ब्ल्यूबैरीज या क्रेनबैरीज सभी में एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो दिल को सेहतमंद रखने में मदद कर सकता है.

5. अनारः

अनार को सेहत ही नहीं दिल के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. अनार रक्त में नाइट्रिक ऑक्साइड को बढ़ाता है. जिससे धमनियों की सिकुड़न और ब्लड प्रेशर की तकलीफ दूर हो किया जा सकता है. 

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Banana Side Effects: केला खाने के पांच हैरान करने वाले साइड इफेक्ट्स
Gond Health Benefits: ठंड के मौसम में गोंद खाने के बेमिसाल फायदे
Murabba For Health: डाइट में शामिल करें ये तीन मुरब्बा रेसिपीज, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर
Methi Aloo For Dinner: क्विक डिनर के लिए ऐसे बनाएं विंटर स्पेशल मेथी आलू रेसिपी