Superfoods of 2019: इस साल टॉप ट्रेंडिंग रहे ये 5 सुपरफूड्स, जिनके फायदों ने किया हैरान 

Superfoods of 2019: सुपरफूड एक ऐसा शब्द है, जो खाद्य पदार्थों के लिए, उनके खास फायदों और गुणवत्ता के आधार पर प्रयोग किया जाता है. लेकिन, फिर भी इस शब्द को आसानी से ऐसे समझा जा सकता है कि अगर आपकी डाइट (Diet), आपके लिए कैलोरी (Calorie) से हटकर, पोषण प्राप्त करने का जरिया है, तो बेशक इसमें सुपरफूड शामिल है.

Avdhesh Painuly  |  Updated: December 16, 2019 09:25 IST

Reddit
Superfoods of 2019: These 5 superfoods were top trending this year, whose benefits surprised, health benefits of Superfoods

Superfoods of 2019: चिया सीड्स 2019 में रहे टॉप ट्रेंडिंग सुपरफूड्स

Highlights
  • 2019 में ये 5 सुपरफूड्स रहे टॉप पर.
  • चिया सीड्स और एवोकाडो ने इस साल रहे टॉप ट्रेंडिंग.
  • जानें कौन से हैं 2019 के पॉपुलर सुपरफूड्स.

Superfoods of 2019: सुपरफूड एक ऐसा शब्द है, जो खाद्य पदार्थों के लिए, उनके खास फायदों और गुणवत्ता के आधार पर प्रयोग किया जाता है. लेकिन, फिर भी इस शब्द को आसानी से ऐसे समझा जा सकता है कि अगर आपकी डाइट (Diet), आपके लिए कैलोरी (Calorie) से हटकर, पोषण प्राप्त करने का जरिया है, तो बेशक इसमें सुपरफूड शामिल है. अगर आप सोचते हैं कि आपको पोषक तत्व (Nutrients) भी मिल जाएं और वजन (Weight) भी न बढ़े, तो यह काम आपके लिए सिर्फ सुपरफूड (Supergood) कर सकते हैं. हम भले ही अच्छी डाइट (Healthy Diet) लेते हैं, लकिन फिर भी वह अपर्याप्त होती है. सुपरफूड इस कमी को पूरा करते हैं. हर साल कुछ ऐसे सुपरफूड होते हैं जो टॉप ट्रेंड में शामिल होते हैं. इस साल 2019 में भी कुछ सुपरफूड्स टॉप ट्रेंडिंग (Top Trending Superfood In 2019) रहे. हर फूड की अपनी विशेषता और फायदे होते हैं, लेकिन कुछ सुपरफूड ऐसे होते हैं, जिनमें हमें दोनों एक साथ मिल जाते हैं. यह एक तरह से पोषण से भरे हेल्थ सप्लीमेंट (Supplement) की तरह होते हैं.

Food Trend 2019: जानें वह 8 फूड ट्रेंड्स जिनका जायका इस साल आपकी जुबान से नहीं उतरा

बॉलीवुड के वो गाने जो बढ़ा देंगे आपकी भूख, चिकन से लेकर जलेबी तक का स्वाद आएगा याद

कुछ सुपरफूड हमारे दिमाग की क्षमता को बढ़ाकर अन्य समस्याओं को कम करते हैं. साथ ही सुपरफूड हमें विटामिन, मिनरल और अन्य पोषक तत्वों के साथ ही एंटीऑसीडेंट और फ्लेवेनॉइड जैसे पोषण से भरे तत्वों का पैकेज देते हैं, इसलिए ही इन्हें सुपर फूड कहा जाता है. यहां हम बात कर रहे हैं ऐसे 5 सुपरफूड्स की जो 2019 में टॉप पर रहे हैं...

International Tea Day: पुदीने की चाय वजन घटाने और पाचन के लिए है फायदेमंद! जानें कैसे बनाएं, और भी हैं कई लाभ

ih8lu824Superfoods of 2019: सुपरफूड्स आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं

2019 में ये सुपरफूड्स रहे टॉप पर 

1. एवोकाडो तेल (Avocado Oil)

1. यह पौधे से निकलने वाला तेल एंटिऑक्सिडेंट्स का काफी अच्छा स्रोत होता है. इसमें अन्य किस्मों की तुलना में संतृप्त वसा (Saturated Fats) का स्तर कम होता है. खाना पकाने के लिए एवोकाडो तेल का उपयोग करने से आपका भोजन दिल के स्वास्थ्य लाभ से भर जाएगा. रोजाना इसके सुपरफूड के तेल का सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है. यह खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को ठीक करने और आपकी त्वचा को ग्लो देने के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. 

इन 4 फूड्स को एक साथ खाने से होंगे कमाल के फायदे! जानें डाइट में कैसे करें शामिल

Eggplant Benefits: बैंगन का जूस मोटापा घटाने, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में है फायदेमंद! और भी कई कमाल के फायदे

2. तरबूज के बीज (Watermelon Seeds)

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि तरबूज के बीज जल्द ही आपके स्टोर में रखे कद्दू और सूरजमुखी की जगह ले सकते हैं. रिसर्च बताती हैं कि ये सभी समान रूप से स्वास्थ के लिए फायदेमंद होते हैं. मुट्ठी भर तरबूज के बीज का सेवन करने से आप सिर्फ 20 कैलोरी पाई जाती हैं! इनमें फाइबर, स्वस्थ वसा, और विटामिन ई, आयरन, फोलेट और मैग्नीशियम की प्रभावशाली मात्रा में होते हैं. अगर आप चाहते हैं आपको डबल लाभ मिले तो आप उन्हें खाने से पहले कुछ दिनों के लिए अंकुरित करने के लिए रखें और फिर खाएं.



3cdlf0jSuperfoods of 2019: कुछ सुपरफूड हमारे दिमाग की क्षमता को भी बढ़ाने का काम करते हैं

3. सुमक (Sumac)

ज्यादातर लोग इस पौधे को केवल इसकी चमकदार लाल कलियों के लिए जानते हैं. पहले सुमाक एक आम मसाला हुआ करता था. लेकिन यह इन दिनों अपने उच्च एंटीऑक्सिडेंट गणों के कारण सभी का ध्यान खींच रहा है. जो कि केल के पौधे की तुलना में 176 गुना अधिक है! आप इसे चावल, दाल, और पास्ता के व्यंजनों में मिलाकर सेवन कर सकते हैं. इसको खाने के ऊपर से छिड़कने पर खट्टे की खुशबू आती है जो भोजन के स्वाद और भी लजीज बना देती है.





4. टाइगर नट (Tiger Nuts)

टाइगर नाम के बावजूद, टाइगर नट्स असली नट्स नहीं हैं, लेकिन इसके कंद को स्वाद के लिए और अघुलनशील फाइबर की प्रभावशाली मात्रा के लिए सुपरफूड माना जाता है. यह नट दो एंजाइमों (एमाइलेज और लिपेस) का एक तारकीय स्रोत भी है जो पाचन को बेहतर बनाने में फायदेमंद है. इस नट में एवोकाडो और जैतून के तेल जितनी स्वस्थ वसा पाई जाती है. आप इसे अपनी सुबह की स्मूदी में शामिल कर सकते हैं. 



superfoodsSuperfoods of 2019: सुपरफूड विटामिन, मिनरल, एंटीऑसीडेंट और अन्य पोषक तत्वों के भरपूर स्रोत होते हैं 

5. चिया के बीज (Chia Seeds)

चिया सीड्स काफी लंबे समय से पॉपुलर हैं. चिया बीज को टॉप 5 सुपरफूड्स में रखा जा सकता है. चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. चिया सीड्स को लंबे समय से एथलीटों द्वारा कसरत के बीच में डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है. चिया सीड्स में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है. अपने पेय में एक चम्मच चिया सीड्स मिलाएं साथ ही आप इन्हें अपनी स्मूथी में भी मिला सकते हैं. 




ऐसे दर्जनों खाद्य पदार्थ हैं जो पोषण गुणवत्ता में इनका सुपरफूड्स का मुकाबला कर सकते हैं, हमें लगता है कि इन 5 ने 2019 में ज्यादा ध्यान खींचा है.

और खबरों के लिए क्लिक करें









Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपी

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement