पपीता शेक पीने के ये हैं अनोखे फायदे, स्किन पर भी आएगी चमक

पपीते में विटामिन सी, विटामिन ई जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स पपीते के अंदर मौजूद होते हैं, जिस वजह से आपका इम्यून सिस्टम और बेहतर होता है.

पपीता शेक पीने के ये हैं अनोखे फायदे, स्किन पर भी आएगी चमक

पपीता शेक के अनोखे फायदे

गर्मी के मौसम में ज़्यादा से ज़्यादा पेय पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. ऐसे में आप इस मौसम में पपीते का शेक ट्राई कर सकते हैं. पतीता वैसे भी स्वास्थ्य की दृष्ठि से काफी फायदेमंद होता है, लेकिन दूध के साथ इसका शेक बनाकर पीने से इसके स्वास्थ्य लाभ और बढ़ जाते हैं. वज़न को कम करने से लेकर डाइबिटीज के मरीज़ों तक के लिए पपीते का शेक फायदा पहुंचाता है. इस शेक के अंदर मैग्नीशियम, विटामिन सी, विटामिन बी, फ्लेवेनॉइड्स और फाइबर मौजूद होते हैं. जिससे पाचन तंत्र तो बेहतर रहता ही है साथ ही आपकी त्वचा की सेहत भी पपीते के शेक से बेहतर होती है. 

वजन करने में करता है मदद
पपीता के शेक के इस्तेमाल से बढ़े हुए वजन को कम किया जा सकता है. पपीते में फाइबर होता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. पपीते में प्रोटीन समेत अन्य कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इस शेक को पीने के बाद आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है, जिस वजह से आप बढ़ते हुए वज़न पर आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं. 
 


मज़बूत पाचन तंत्र
पपीते में मौजूद फाइबर आपके पाचन तंत्र को बेहतर रखता है. ये आसानी से पच जाता है और आपको कब्ज की समस्या नहीं होती. पपीते के अंदर ऐसे एंजाइम मौजूद होते हैं जो आपके पेट में गैस बनने से रोकते हैं. अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो हमारी सलाह है कि आप पपीते के शेक को ट्राई करके ज़रूर देखें.

पपीते का ये गुण शरीर की सूजन में है फायदेमंद
पपीते के शेक के अंदर एंटी इंफ्लेमेंट्री गुण होता है. जिसकी वजह से सूजन या शरीर दर्द की समस्या में राहत मिलती है. पपीते में पपेन नामक एंजाइम होता है जो सूजन को खत्म करने में मदद करता है. 

इम्यून सिस्टम होता है बेहतर
विटामिन सी, विटामिन ई जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स पपीते के अंदर मौजूद होते हैं, जिस वजह से आपका इम्यून सिस्टम और बेहतर होता है.

स्किन पर आती है चमक
पपीता शेक आपकी डेड स्किन को दूर करता है जिस वजह से आपकी स्किन में निखार आता है. स्किन के बंद पोर्स खुलने की वजह से आपकी स्किन पर ग्लो आता है.
 
फूड से संबंधित अन्य ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें 

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com