Benefits Of Popcorn: पॉप कॉर्न खाने के कमाल के फायदे

Surprising Benefits Of Popcorn: पॉप कॉर्न एक ऐसा स्नैक है जिसे हर कोई खाना पसंद हैं. खासतौर पर मूवी और पॉप कॉर्न का कॉम्बिनेशन. दरअसल पॉप कॉर्न सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है.

Benefits Of Popcorn: पॉप कॉर्न खाने के कमाल के फायदे

Benefits Of Popcorn: पॉप कॉर्न एक ऐसा स्नैक है जिसे हर कोई खाना पसंद हैं.

खास बातें

  • पॉप कॉर्न में ढेर सारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है.
  • पॉप कॉर्न काफी हल्का स्नैक है.
  • पॉप कॉर्न के सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है.

Surprising Benefits Of Popcorn:  पॉप कॉर्न एक ऐसा स्नैक है जिसे हर कोई खाना पसंद हैं. खासतौर पर मूवी और पॉप कॉर्न का कॉम्बिनेशन. दरअसल पॉप कॉर्न सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. पॉप कॉर्न में ढेर सारी मात्रा में फाइबर, पॉलीफेनोलिक कंपाउंड, एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन बी कॉम्‍पलेक्‍स, मैंग्नीज और मैगनीशियम पाया जाता है, जो सेहत को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. कॉर्न को रोस्ट कर पॉप कॉर्न बनाया जाता है. पॉप कॉर्न में मौजूद पोषक तत्व पाचन के लिए अच्छे माने जाते हैं. पॉप कॉर्न काफी हल्का स्नैक है जो आसानी से पच जाता है. इससे वजन को भी कंट्रोल कर सकते हैं. इतना ही नहीं पॉप कॉर्न के सेवन से हड्डियों को मजबूत और तनाव को कम किया जा सकता है.

पॉप कॉर्न खाने के फायदेः (Popcorn Khane Ke Fayde)

1. हड्डियांः

पॉपकॉर्न को कैल्शियम और आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके सेवन से कमजोर हड्डियों की समस्या से राहत पा सकते हैं. इतना ही नहीं ये आयरन की कमी को भी दूर करने में मदद कर सकता है.

knqmhfug

पॉपकॉर्न को कैल्शियम और आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. पाचनः

पाचन की समस्या को दूर करने के लिए पॉप कॉर्न में काली मिर्च पाउडर और काला नमक मिला सकते हैं. पॉप कॉर्न में फाइबर की मात्रा अच्छी पाई जाती है जो पाचन, गैस और अपच में फायदेमंद हो सकता है.

3. तनावः

पॉपकॉर्न का एक खास गुण इसे खाने से तनाव को कम किया जा सकता है. अगर आप तनाव महसूस कर रहे हैं तो आप पॉप कॉर्न को डाइट में शामिल कर इस समस्या को कम कर सकते हैं.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Oats Vs Corn Flakes: जानें ब्रेकफास्ट के लिए क्या है बेस्ट ओट्स या कॉर्न फ्लेक्स
Sindhi Dal Toast: सिंधी खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें क्लासिक सिंधी दाल टोस्ट-Recipe Inside
Ghevar Recipe: घर पर बनाएं घेवर, यहां है ब्रेड से घेवर बनाने की आसान रेसिपी
Disadvantages Of Red Chilli: ज्यादा लाल मिर्च पाउडर का सेवन करने से हो सकते हैं ये 5 नुकसान