Green Gram Benefits: हरी मूंग तेजी से वजन घटाने, Body Fat कम करने के साथ ब्लड शुगर को भी करती है कंट्रोल! और भी कई फायदे

Mung Beans For Weight Loss: मूंग दाल न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती है बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. मूंग की दाल (Moong Dal) की तरह साबुत मूंग (Mung Beans Benefits) भी काफी हेल्दी होती है. मूंग पाचन के लिए (Moong For Digestion), मूंग स्किन के लिए (Moong For Skin) काफी फायदेमंद मानी जाती हैं

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: February 22, 2020 17:16 IST

Reddit
Surprising  Health Benefits Of Mung Beans | How Moong Dal Reduce Weight, Body Fat | Green Moong For Blood Sugar | Mung Bean Benefits For Skin | Moong Dal Benefits In Hindi

Mung Dal For Weight Loss: हरी मूंग का सेवन करने से घटा सकते हैं आपका वजन.

Highlights
  • वजन कम करने के साथ शरीर का फैट भी कम कर सकती है मूंग.
  • हरी मूंग पाचन के साथ स्किन के लिए भी है फायदेमंद.
  • जानें हरी मूंग के और भी कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ.

Moong Beans Benefits: मूंग दाल न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती है बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. मूंग की दाल (Moong Dal) की तरह साबुत मूंग (Mung Beans Benefits) भी काफी हेल्दी होती है. मूंग को कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है. मूंग पाचन के लिए (Moong For Digestion), मूंग स्किन के लिए (Moong For Skin) काफी फायदेमंद मानी जाती हैं. इसके साथ-साथ मूंग के कई और फायदे हैं जिनमें से एक मूंग वजन घटाने के लिए (Moong For Weight Loss) कमाल मानी जाती है. वजन घटाने के लिए भोजन (Food For Weight Loss) में मूंग दाल को शामिल कर सकते हैं. या तेजी से वजन कम करने के लिए मूंग (Moong For Fast Weight Loss) का सूप भी बना सकते हैं. मूंग में पोषक तत्वों की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. मूंग वेट लॉस (Weight Loss) करने के साथ ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल करने में भी फायदेमंद माना जाता है. इस कमाल की चीज के और भी कई फायदे हैं. मूंग बींस (Moong Beans) के कई फायदों के बारे में हम यहां बता रहे हैं... 

इन 6 लोगों को मिस नहीं करना चाहिए सुबह का नाश्ता, हेल्दी नाश्ता करने से बढ़ सकती है उम्र और भी कई फायदे!

ये दो कमाल के सुपरफूड हैं Blood Sugar और डायबिटीज के लिए शानदार, डाइट में शामिल कर मिलेंगे कई और भी फायदे!

साबुत मूंग के ये फायदे हैं कमाल! Is Moong Good For Weight Loss?

1. वजन घटाने के लिए मूंग है फायदेमंद

हरी मूंग से वजन कम करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है, क्योंकि यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन कम करने में फायदेमंद हो सकती है. मूंग की दाल और हरी मूंग के सेवन से ऐसे हार्मोन्स एक्टिव होते हैं, जो पेट भरने का अहसास कराते हैं. इससे, शरीर की मेटाबॉलिक बेहतर हो सकता है. इसी कारण से हरी मूंग वेट लॉस में मदद कर सकती है.



af2t43ogMoong Beans Benefits: तेजी से वजन घटाने के लिए मूंग है फायदेमंद



क्‍या है हल्‍दी वाला दूध पीने का सही समय, कितनी हल्‍दी है फायदेमंद, जानें हल्‍दी दूध के फायदे

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए Masoor Dal से बनाएं फेसपैक, रोजाना लगाने से ये घरेलू नुस्खा करेगा कमाल! 

3. हार्ट के लिए मूंग दाल है लाभदायक

लगातार बदलती जीवनशैली से हमें हार्ट से जुड़ी परेशानियां होने का खतरा रहता है. ऐसे में हमें अपनी डाइट पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. मूंग में पोटैशियम और आयरन से भरपूर होती है. मूंग दाल ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) कंट्रोल हो सकता है इससे आपकी मांसपेशियां भी स्वस्थ रहती हैं. मूंग पचने में आसान होती है इसलिए यह हार्ट और हाइपरटेंशन के लिए लाभदायक होती है.

2. मूंग ब्लड शुगर लेवल करे कंट्रोल

हरी मूंग का सेवन आपने कई बार किया होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरी मूंग एक लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड है. अगर आप ब्लड शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं कि आपको लो ग्लाइसेमिक वाले फूड्स खाने की सलाह दी जाती है. मूंग खाने से शरीर में इंसुलिन, ब्लड शुगर लेवल और शरीर की चर्बी कम हो सकती है साथ ही डायबिटीज को भी कंट्रोल किया जा सकता है.





3mafge2gMoong For Blood Sugar: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए हरी मूंग है फायदेमंद



4. मूंग का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन होगा बेहतर

मूंग का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन होगा बेहतर हो सकता है. मूंग दाल में काफी मात्रा में आयरन की मात्रा पाई जाती है. आयरन आपके शरीर में ब्लड सेल्स को बनाने में फायदेमंद मानी जाती है. हरी मूंग का सेवन करने से आप एनिमिया और कमज़ोरी जैसी परेशानियां से राहत पा सकते हैं. मूंग दाल बल्ड सर्कुलेशन को बेहतर कर सकती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

10 दिन में वजन कैसे घटाएं? एक्सपर्ट ने तेजी से वजन घटाने के लिए बताए टिप्स और 10 दिनों का Diet Plan!



तेजी से वजन घटाने के लिए करें डाइट प्लान, आसानी से कम होगा Belly Fat और शरीर का मोटापा!

करी पत्तियां पेट और पाचन के लिए हैं असरदार, ब्लड शुगर के साथ डायबिटीज में भी शानदार - Study, जानें करी पत्तियों से बनने वाली रेसिपी!



10 दिन में वजन घटाने के लिए फॉलो करें मूंग दाल डाइट प्लान, पेट की चर्बी के साथ तेजी से कम होगा Body Fat! 



10 मिनट में बनने वाला यह पालक सूप Weight Loss Diet करने वालों के लिए है कमाल, तेजी से कम होगा मोटापा!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com