Surya Grahan 2019: सूर्य ग्रहण के दौरान कौन सी चीजें नहीं खानी चाहिए, जानें क्या होते हैं नुकसान!

सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) 26 दिसंबर 2019 गुरुवार के दिन पौष मास की अमावस्या पर सुबह 08:17 मिनट से लेकर 10:57 मिनट तक रहेगा. वैसे तो ग्रहण (Grahan) को लेकर काफी मिथक हैं लेकिन, सूतक में खाने को लेकर काफी कंफ्यूजन रहती है कि ग्रहण में क्या खाना (Food) चाहिए और क्या नहीं.

   |  Updated: December 26, 2019 10:41 IST

Reddit
Surya Grahan 2019: solar eclipse 26 december 2019, surya grahan kab hai, kya nahi khana chahiye, khana chahiye 

Surya Grahan 2019: आज है 2019 का अंतिम सूर्य ग्रहण.

Highlights
  • साल 2019 का आखिरी सूर्य ग्रहण आज है.
  • जानें ग्रहण में क्या नहीं खाना चाहिए.
  • क्या ग्रहण में पानी पीना चाहिए?

Surya Grahan 2019: साल 2019 का आखिरी सूर्य ग्रहण आज यानि 26 दिसंबर को है. भारत में ग्रहण होने से सूतक भी लगेगा जो ग्रहण से बारह घंटे पहले ही लग जाता है. ग्रहण का धार्मिक और ज्योतिष नजरिए से बड़ा महत्व होता है. सूर्य ग्रहण 26 दिसंबर 2019 गुरुवार के दिन पौष मास की अमावस्या पर सुबह 08:17 मिनट से लेकर 10:57 मिनट तक रहेगा. वैसे तो ग्रहण (Grahan) को लेकर काफी मिथक हैं लेकिन, सूतक में खाने को लेकर काफी कंफ्यूजन रहती है कि ग्रहण में क्या खाना (Food) चाहिए और क्या नहीं. इससे पहले इस साल 6 जनवरी और 2 जुलाई को आंशिक सूर्यग्रहण (Solar Eclipse) लगा था. यह सूर्य ग्रहण को देश के दक्षिणी भाग में कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के हिस्सों देखा जा सकेगा जबकि देश के अन्य हिस्सों में यह आंशिक सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2019) के रूप में दिखाई देगा. यह ग्रहण एक खास खगोलीय घटना होगी, क्योंकि इस दिन सूर्य 'रिंग ऑफ फायर' (Ring Of Fire) की तरह दिखेगा.

Surya Grahan 2019: आज यानि 26 दिसंबर को है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, बरतें ये सावधानियां

सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण के दौरान वैसे तो कुछ भी खाने-पीने की मनाही रहती है, लेकिन अगर ग्रहण का समय लंबा हो तो जाहिर सी बात है कि भूखे-प्यासे नहीं रहा जा सकता है. ऐसे में आज यानि 26 दिसंबर को लग रहे सूर्य ग्रहण के दौरान आपको कौन सी चीजें खानी चाहिए और कौन सी नहीं यहां जानें...

Weight Loss With Yoga: पतला होना है, इन योगासनों से शर्तिया होता है लाभ


ग्रहण में इन चीजों सेवन करने से बचें

1. खुला रखा हुआ पानी न पिएं

मान्यताओं की मानें तो, वैसे ग्रहण के दौरान पानी पीने की भी मनाही रहती है. लेकिन, अगर प्यास बर्दाश्त न हो रही तो पानी पी सकते हैं लेकिन वैसा पानी न पिएं जो काफी देर पहले से बिना ढके हुए खुला रखा हो. ग्रहण के दौरान होने वाले कॉस्मिक चेंज की वजह से पानी में भी रिऐक्शन हो सकता है. इसलिए अगर पीना ही हो तो ढंका हुआ पानी पिएं.

Healthy Breakfast: सुबह खाली पेट इन 7 चीजों का सेवन करने से होंगे गंभीर नुकसान! कहीं आप तो नहीं करते ये गलती

n6f6m5c8Surya Grahan 2019: सूर्य ग्रहण में न पिए खुला पानी!

2. अनाज और सीरियल्स

अनाज और सीरियल्स जैसे आटा, मैटा, काली दाल इन चीजों को पचाना पेट के लिए मुश्किल होता है क्योंकि ग्रहण के दौरान बदलाव हो रहा होता है ऐसे में हमारे शरीर के लिए इन चीजों को डाइजेस्ट करना और भी ज्यादा मुश्किल और तकलीफदेह हो सकता है. लिहाजा ग्रहण के दौरान ग्रेन्स और सीरियल्स का सेवन न करें.

Fruitology: आपका पसंदीदा फल खोलेगा राज, बताएगा कैसा है आपका नेचर और पर्सनालिटी!

3. डीप फ्राइड फूड
 

कोई भी ऐसा खाद्य पदार्थ जो हमारे शरीर के तापमान को बढ़ा देता है और जिसे पचाना शरीर के लिए मुश्किल होता है उनका सेवन ग्रहण के दौरान नहीं करना चाहिए वरना डाइजेशन से जुड़ी दिक्कतें और बीमारियां हो सकती हैं. लिहाजा डीप फ्राइड और ऑइली फूड से परहेज करें.

fried riceSurya Grahan 2019: डीप फ्राइड फूड खाने से भी बचना चाहिए, ऐसी मान्यता है!

4. नॉन वेज

पारंपरिक मान्यताओं के अनुसार नॉन वेजिटेरियन फूड शरीर के तापमान को बढ़ा देता है क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और शरीर के लिए इन्हें डाइजेस्ट करना मुश्किल हो जाता है. लिहाजा जो लोग पहले से बीमार हैं उन्हें तो अंडा और मीट से ग्रहण के दौरान दूर ही रहना चाहिए.

नोट: एनडीटीवी इस लेख में दी गई जानकारी की वैज्ञानिक प्रमाणिकता का दावा नहीं करता है. इस लेख में दी गई जानकारी विशेषज्ञों के अपने अनुभव, जानकारी और निर्णयों पर निर्भर है.

और खबरों के लिए क्लिक करें







Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement