खाने में नमक की कमी से सेहतमंद रहेगा दिल और गुर्दा

भाषा की रिपोर्ट  |  Updated: November 25, 2016 11:04 IST

Reddit
Taking Less Salt In Your Diet? It Would Be Good For Your Heart And Kidney In Hindi
गुर्दे के पुराने मरीज अगर कम मात्रा में सोडियम का सेवन करें, तो संभव है कि उनके गुर्दे और दिल की सेहत को फायदा हो। एल्ब्यूमिन समेत मूत्र के जरिए प्रोटीन का उत्सर्जन गुर्दे की पुरानी बीमारी (सीकेडी) की पहचान है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नीदरलैंड की यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर ग्रोनिनगेन के मार्टिन डी बोर्स्ट के नेतृत्व में अनुसंधानकर्ताओं ने दो चीजों का अध्ययन किया। इसमें एल्ब्यूमिनयूरिया को कम करने के लिए खाने में लिए जाने वाले सोडियम और परीकैलसिटॉल नामक दवा पर अध्ययन किया गया, जो विटामिन-डी रिसेप्टर को सक्रिय कर देता है। अमेरिकन सोसायटी ऑफ नेफ्रोलॉजी (जेएएसएन) जरनल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार अनुसंधानकर्ताओं ने बिना किसी क्रम के सीकेडी के 45 मरीजों की जांच की।अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि खाने में सोडियम की मात्रा में कमी से अवशिष्ट एल्ब्यूमिनयूरिया और रक्तचाप में उल्लेखनीय कमी दर्ज की गई, वहीं परीकैलसिटॉल का इन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

Comments(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement