तमन्ना भाटिया और हुमा कुरैशी की Nutritionist ने बताए खूबसूरत त्वचा के 5 सिक्रेट...

राशि के इंस्टाग्राम पेज पर भी काफी पोस्ट मिलेंगे जो आपकी नेचुरल ब्यूटी और स्किन को यंग बनाए रखने में मददगार होंगी.

एनडीटीवी फूड  |  Updated: July 18, 2018 13:33 IST

Reddit
Tamannaah Bhatia's Nutritionist Dishes Out 5 Secrets To Get Naturally Beautiful Skin!

अगर आप डाइट और खासकर सेलेब्रिटी डाइट को फॉलो करते हैं तो आपने nutritionist और inch-loss expert Rashi Chowdhary का नाम जरूर सुन होगा. दुबई बेस्ड राशि चौधरी ने फिल्म बाहुबली की अदाकारा Tamannaah Bhatia और Gangs of Wasseypur की अभिनेत्री Huma Qureshi की डाइट प्लान की हैं. इसके अलावा राशि चौधरी का अपना यूट्यूब चैनल भी है. इस चैनल पर वह सेहत और हेल्दी फूड से जुड़े खूब वीडियो शेयर करती हैं. वे mindful और clean eating की बात करती हैं. 

राशि के इंस्टाग्राम पेज पर भी काफी पोस्ट मिलेंगे जो आपकी नेचुरल ब्यूटी और स्किन को यंग बनाए रखने में मददगार होंगी. हाल ही में उन्होंने एक पोस्ट शेयर की जिसमें वे खाने और पोषक तत्वों के बारे में बताते हुए दिख रही हैं. इस वीडियो में वे त्वचा की खूबसूरती को नेचुरली बरकरार रखने और बनाए रखने के लिए 5 आसान तरीके बताती हुईं दिखीं.



सुंदर त्वचा पाने के लिए राशि ने जो सलाह दे वह कुछ ऐसी हैं (naturally beautiful skin)- 

1. विटामिन सी (Vitamin C): ज्यादातर खट्टे फलों में यह एंटीऑक्सीडेंट विटामिन मौजूद होता है. राशि के अनुसार यह आपकी त्वचा के लिए एक बेहतर आहार है और बेहद जरूरी भी है. अच्छी त्वचा के लिए यह जरूरी है कि आपको इस बात का ज्ञान हो कि आप इसे नियमित रूप से अपने रुटीन में कितना इस्तेमाल कर रहे हैं और यह किस मात्रा में लेना आपके लिए सही है. राशि के अनुसार आप रोजाना 2000 mg विटामिन सी ले सकते हैं. 



2. ग्लूटाथियोन (Glutathione): यह शरीर द्वारा उत्पादित सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स में से एक है और तीन एमिनो एसिड से बना है: ग्लूटामाइन, ग्लिसिन और सिस्टीन. शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के स्तर को बढ़ाने के लिए कई खाद्य पदार्थों का सहारा लिया जा सकता है. राशी खुराक से सीधे इसे लेने का सुझाव देती हैं. राशि के अनुसार "यह कम फॉर्म में 250 मिलीग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए.''

3. आंवला (Amla or Indian gooseberries): आंवला के फायदों से कौन वाकिफ नहीं है? आयुर्वेद में तो इसे दवा माना गया है. राशि ने त्वचा में दमक पैदा करने के लिए इसे अपने आहार में शामिल करने की सलाह दी है. इसके वैकल्पिक रूप में वे ब्लूबेरी लेने की सलाह देती हैं.

ये भी पढ़ें- फीमेल कॉन्‍डोम इस्‍तेमाल करते वक्‍त ध्‍यान रखें ये बातें...

4. हल्दी पाउडर (Turmeric Powder): पीले रंग का यह पाउडर बहुत ही फायदेमंद होता है. हल्दी एक नेचुरल एंटीसेप्टिक है. राशि चौधरी कहती हैं कि एक चुटकी हल्दी ही आपकी त्वचा को हेल्दी और ताजा बना सकती है. राशि कहती हैं कि सुबह बहु थोड़ी सी हल्दी खाने की आदत अच्छी साबित हो सकती है.



5. डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate): यह राशि का पसंदीदा है. इस बात का ध्यान रखें कि जो डार्क चॉकलेट आप खा रहे हैं वह 70 फीसदी हो. अच्छे परिणामों के लिए आप raw cacao nibs और ब्लू या रसबेरी से स्मूदी बना सकते हैं. 

और पढ़ने के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement