मोटापा घटाने से लेकर दिल की बीमारियों और लीवर तक को कई फायदे देती है इमली, यहां पढ़े

Tamarind Benefits: बचपन में आपने इमली तो बहुत खाई होगी और हो सकता है अभी भी आप खाते हों लेकिन क्या आप इससे होने वाले फायदों औऱ नुकसान के बारे में जानते हैं? इमली खाने से इतने फायदे होते हैं जिनके बारे में जानकर आप यकीन नहीं कर पाएंगे...

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: November 30, 2019 15:21 IST

Reddit
Tamarind For Liver To Reduce Obesity Remove Heart Diseases Advantages And Disadvantages Of Tamarind emli ke fayde in hindi

Tamarind Benefits: इमली दिल के रोगों के लिए भी फायदेमंद हो सकती है.

Highlights
  • इमली खाने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है!
  • इमली दिल के लिए भी फायदेमंद हो सकती है.
  • यहां जानें इमली खाने के फायदे और नुकसान.

Tamarind Benefits: बचपन में आपने इमली तो बहुत खाई होगी और हो सकता है अभी भी आप खाते हों लेकिन क्या आप इससे होने वाले फायदों औऱ नुकसान के बारे में जानते हैं? इमली खाने से इतने फायदे होते हैं जिनके बारे में जानकर आप यकीन नहीं कर पाएंगे. जानें- क्या हैं इमली खाने के 6 बड़े फायदे. इमली के औषधीय गुण तंत्रिका तंत्र में सुधार कर दिल की धड़कन को नियंत्रित करने (Controlling Heartbeat) का काम करते हैं. इमली में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिनमें इन्फेक्शन (Infection) को रोकने, दर्द कम करने, प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को सक्रीय करने और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने वाले गुण मौजूद होते हैं. इमली में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. दरअसल कैल्शियम, तंत्रिका तंत्र को सही गति देने का काम करता है. चटनियां इमली के स्वाद के बगैर अधूरी ही होती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, कि इमली में स्वाद के साथ-साथ कई स्वास्थ्यवर्धक गुण भी पाए जाते हैं। जानिए इमली से जुड़े सेहत के यह लाभ-  

World AIDS DAY: HIV संक्रमण के दौरान खाएं ये 5 चीजें, बढ़ेगी इम्यूनिटी पावर! खतरा हो सकता है कम

pork tamarind curryTamarind Benefits: इमली खाने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं

इमली क्यों है खास : विटामिन सी, ई और बी के अलावा इमली में कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, मैंगनीज और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी शामिल हैं, जो मिलकर आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद पैकेज की तरह साबित होते हैं.

Type 2 Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा ये फल! नाश्ते में खाएं, खुद देखें असर

1. मोटापे से मिलता है छुटकारा:

इमली खाकर आप मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं. इमली में हाइड्रोसिट्रिक नामक एसिड होता है जो आपके शरीर में बनने वाले फैट को धीरे- धीरे कम करता है. इसके अलावा इमली ओवरईटिंग से भी बचाती है जिससे वजन बढ़ने का खतरा नहीं रहता.

Weight Loss: ये 5 टिप्स वजन घटाने के साथ पेट की चर्बी गायब कर बनाएंगे आपको स्लिम!

2. कैंसर के मरीजों के लिए है फायदेमंद:

कैंसर से बचना चाहते हैं तो इमली खाएं. इमली में एंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं और इसमें टैरट्रिक एसिड होता है जो शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं.

Winter Sinus Pain: सर्दियों में साइनस से राहत दिलाएगी यह एक चीज, ऐसे करें सेवन...

3. डायबिटीज कंट्रोल करने में है मददगार:

डायबिटीज के मरीजों के लिए इमली बहुत फायदेमंद है, यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है. यह शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स को एबजॉर्ब होने से रोकती है, जिसकी वजह से शुगर लेवल बिगड़ता है. शुगर को कंट्रोल करने के लिए एक छोटा ग्लास इमली का जूस फायदेमंद साबित होगा.



4. इमली लीवर के लिए भी है फायदेमंद:

इमली हमारे लीवर को बेहतर बनाने के लिए भी काम की चीज है. इमसी से न सिर्फ वजन घट सकता है बल्कि दिल की बीमारियों को दूर करने के साथ-साथ इमली लीवर के लिए भी फायदेमंद हो सकती है.

5. ब्लड प्रेशर भी करती है कंट्रोल:

इमली में आयरन और पोटेशियम होता है जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने और रेड ब्लड सेल को बनाने में मदद करती है.



6. बिच्छु के काटने पर इमली आती है काम:

अगर किसी इंसान को बिच्छू काट ले तो उस समय भी इमली का इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर बिच्छू काट ले तो इमली के दो टुकड़े कर के बिच्छू की काटी हुई जगह पर इसे लगा दे, फायदा होगा.



edo5b1eoTamarind Benefits: इमली खाने के फायदे तो हैं ही साथ ही ज्यादा मात्रा में खाने नुकसान भी हो सकता है.  

ज्यादा इमली सेवन से होने वाले नुकसान

- इमली में खटासपन होने के कारण कईं तरह के खाद्य पदार्थों में इमली का प्रयोग किया जाता है. परन्तु जहाँ एक ओऱ यह खाने के जायके को बढाती है वहीं दूसरी ओर इसका खटासपन शरीर को खोखला बना देता है.



- इसके अतिरिक्त इमली का सेवन रक्तस्त्राव को बढ़ाकर रक्त संचरण में बाधा उत्पन्न करने लगता है. इसका अत्यधिक सेवन शरीर में रक्तप्रवाह की गति को बढ़ा देता है जो कि अत्यधिक हानिकारक है.

- ज्यादा इमली का सेवन महिलाओं की प्रजनन क्षमता को प्रभावित करने लगता है. महावारी या रक्तस्त्राव के समय इमली का सेवन अत्यधिक नुकसानदेय होता है. अत्यधिक इमली का सेवन गुणसूत्रों को प्रभावित कर शरीर पर बुरा असर डाल सकता है.



- ज्यादा इमली खाने वालों में त्वचा संबंधी विकार जैसे चर्म रोग, अप्राकृतिक साँवलापन, दाग-धब्बे, कील, मुहाँसे आदि होने लगते है और त्वचा का निखार कम होने लगता है.

tamarindTamarind Benefits: इमली को दवाई के रूप में भी लिया जाता है.  

- ज्यादा इमली का सेवन शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को कम करने लगता है। अतः मधुमेह रोगियों को इमली का सेवन चिकित्सक की सलाह से ही करना चाहिए अन्यथा यह उनके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है.



- किसी भी प्रकार की औषधि या दवाई का सेवन करने के साथ इमली का ज्यादा सेवन करने से यह शरीर पर विपरीत प्रभाव डाल सकती है. इलाज या ऑपरेशन के पहले या बाद में भी इमली का सेवन वर्जित होता है. यह रक्त के स्तर को प्रभावित कर शरीर पर दवाई का असर नहीं होने देती.

और खबरों के लिए क्लिक करें













Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement