घर आए मेहमानों को बनाकर खिलाए यह अल्टीमेट तंदूरी मलाई ब्रॉकली सब होंगे इम्प्रेस

खाना खाने का शौक हर कोई रखता है और हर कोई नई डिश ट्राई भी करना चाहता है. वहीं जब आप अपने घर आने वाले मेहमानों के लिए स्नैक्स के विकल्प सोचते हैं तो आपके दिमाग वहीं पुराने स्नैक्स आ जाते हैं जिन्हें आप सालों से सर्व करते आ रहे हैं.

   | Translated by: Payal  |  Updated: January 08, 2021 13:03 IST

Reddit
Tandoori Malai Broccoli Is The Ultimate Snack You Can Serve To Your Guests (Recipe Inside)
Highlights
  • हंग कर्ड ,मलाई और कुछ मसालों के साथ मैरीनेट किया जाता है.
  • यह तंदूरी मलाई ब्रॉकली एक आदर्श विकल्प साबित होगी.
  • बहुत ही आसानी से बनाई जा सकती है.

खाना खाने का शौक हर कोई रखता है और हर कोई नई डिश ट्राई भी करना चाहता है. वहीं जब आप अपने घर आने वाले मेहमानों के लिए स्नैक्स के विकल्प सोचते हैं तो आपके दिमाग वहीं पुराने स्नैक्स आ जाते हैं जिन्हें आप सालों से सर्व करते आ रहे हैं. पनीर टिक्का, आलू फ्राई और चिकन टिक्का जैसे व्यंजन आज काफी हद तक बेमानी हो गए हैं. आज के समझदार मेजबान अपने घर आने वाले मेहमानों को इम्प्रेस करने के लिए कूछ अलग करना पसंद करते हैं ताकि उन लोगों को लंबे समय तक अपना आतिथ्य याद रहे. अगर आप भी अपने मेहमानों को प्रभावित करने के लिए कुछ नया करने की कोशिश करते हैं तो यह तंदूरी मलाई ब्रॉकली एक आदर्श विकल्प साबित होगी.

Newsbeep

सिर्फ इसलिए कि यह कुछ अलग है तो इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि इसे बनाना मुश्किल है. यह तंदूरी मलाई ब्रॉकली वास्तव में घर पर सामान्य रूप से उपलब्ध सामग्री के साथ बहुत ही आसानी से बनाई जा सकती है. ब्रॉकली को हंग कर्ड ,मलाई और कुछ मसालों के साथ मैरीनेट किया जाता है. आप चाहे तो मलाई की जगह हैवी क्रीम भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Bone Health: स्वाद और सेहत में भरपूर रागी और बाजरा रोटी, हड्डियों को भी मजबूती देने हैं मददगार

यह मजेदार तंदूरी स्नैक बनाने में बहुत ही आसान है और इसे अंत कददूकस किए हुए पनीर से गार्निश करें. आप इसे हरी चटनी या टमाटर की चटनी के साथ सर्व करें. यहां तंदूरी मलाई ब्रॉकली स्नैक की पूरी रेसिपी दी गई है. टाइम बचाने के लिए पहले ये ही हंग कर्ड को तैयार कर लें.

तंदूरी मलाई ब्रॉकली के लिए यहां रेसिपी देखें:

सामग्रीः

10.12 ब्रॉकली

1 कप दही

दूध क्रीम या मलाई

आधा चम्मच अदरक, कद्दूकस किया हुआ

आधा चम्मच लहसुन, कसा हुआ

एक चुटकी काली मिर्च पाउडर

आधा टीस्पून इलायची पाउडर

1 टी स्पून गरम मसाला

नमक स्वादानुसार

लाल मिर्च पाउडर स्वाद के लिए

गार्निशिंग के लिए कसा हुआ पनीर

तरीका

एक मलमल के कपड़े में दही को टाइट से बांधकर कम से कम एक घंटे के लिए लटका कर एडवास में हंग कर्ड तैयार कर लें.

ब्रॉकली को धो लें और पानी में नमक डालकर इसे उबालें. जैसे ही ब्रॉकली उबल जाएं इसे तुरंत ठंडे पानी में डाल दें. आप चाहे तो बर्फ के ठंडे पानी का भी उपयोग कर सकते हैं.

अब हंग कर्ड को अच्छी तरह फेंट लें और इसमें क्रीम, लाल मिर्च पाउडर, अदरक, लहसुन, नमक, कालीमिर्च पाउडर और गरम मसाला डालकर अच्छी तरह मिला लें.

इस मिश्रण में ब्रॉकली को डालें और कम से कम आधे घंटे के लिए मैरीनेट करें.

मैरीनेट की गई ब्रॉकली को तंदूर, ओवन या एयर फ्रायर में ग्रिल करे. आप इसे ग्रीस किए गए पैन में गैस पर भी चारों तरफ से अच्छी तरह सिकने तक रोस्ट कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आखिर कददूकस की गई चीज से गार्निश करके इसे सर्व करें. आप चाहे तो इस पर और इस पर और क्रीम या मलाई भी डाल सकते हैं.ं

कम समय में बनने वाली आलू की ये 9 नॉर्थ इंडियन रेसिपीज आपको इम्प्रेस करने में नहीं होगी फेल

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement