Sawan Somwar 2021: व्रत में कुछ हेल्दी और टेस्टी की है तलाश तो ट्राई करें ये 10 आसान रेसिपीज

Tasty And Healthy Vrat Recipes: व्रत के दौरान सवाल होता है कि ऐसा क्या खाएं जो नुकसान भी ना करें और बनाने में ज्यादा समय भी ना लगे तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं व्रत में खाई जाने वाली 10 आसान रेसिपी के बारे में.

Sawan Somwar 2021: व्रत में कुछ हेल्दी और टेस्टी की है तलाश तो ट्राई करें ये 10 आसान रेसिपीज

Sawan Somwar 2021: उत्तर भारत में ये सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला फलाहारी स्नैक्स है कुट्टू.

Tasty And Healthy Vrat Recipes:  व्रत करना हमारी कई साल पुरानी परंपरा है. नवरात्रि में लोग 9 दिन का व्रत रखते हैं तो सावन में हर सोमवार व्रत कर पूरे विधि विधान से भोलेनाथ की पूजा की जाती है. व्रत के दौरान सबसे ज्यादा पूछा जाने वाला सवाल यही होता है कि आखिर फलाहार में क्या खाएं जो नुकसान भी ना करें और बनाने में ज्यादा समय भी ना लगे तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं व्रत में खाई जाने वाली 10 आसान रेसिपी के बारे में जो टेस्टी भी हैं और हेल्दी भी.

व्रत में बनने वाली ये आसान रेसिपीः

1. व्रत की सब्ज़ीः

व्रत में आलू की सब्जी के अलावा आप लौकी या फिर पनीर की सब्जी भी बना सकते हैं. सेंधा नमक डालकर तैयार की गई इन सब्जियों के साथ सिंघाड़े के आटे की रोटी या पराठा आपको एनर्जी देने के साथ साथ आपके स्वाद का भी ख्याल रख सकते हैं. 

2. मूंगफली कतलीः

व्रत में अगर कुछ मीठा खाने का मन कर रहा है तो ये आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प है. अगर आपको काजू कतली पसंद है पर महंगी है तो एक बार घर पर मूंगफली की ये कतली ट्राई करें. यकीन मानिए काजू की कतली भी इसके सामने फीकी पड़ जाएगी.

Makhana Bhel: व्रत में चटपटा खाने का है मन तो बनाएं 'मखाना भेल'

dhn5l9r8

व्रत में अगर कुछ मीठा खाने का मन कर रहा है तो ये आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प है. 

3. साबूदाना कटलेटः

व्रत में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला और पसंद किया जाने वाला फलाहार है साबूदाना कटलेट. अलग-अलग राज्यों में इसको अलग-अलग तरह से बनाया जाता है, लेकिन मूंगफली उबले हुए आलू और भीगे हुए साबूदाने से मिलाकर बनाए गए इस कटलेट से यकीनन व्रत के स्वाद पर चार चांद लग जाता है. बच्चे हों या बड़े सभी हरी चटनी के साथ इस कटलेट को बड़े चाव से खाते हैं.

4. कुट्टू के आटे की पकौड़ीः

उत्तर भारत में ये सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला फलाहारी स्नैक्स है. कुट्टू के आटे और उबले हुए आलू को मिलाकर इस पकौड़ी को तैयार किया जाता है. हरे धनिये की चटनी और चाय के साथ ये पकौड़ी आपके लिए डिलिशियस स्नैक्स का काम कर सकती है. 

5. खीरे का रायताः

खाना हो या फिर व्रत के फलाहार में, रायता हर तरह के खाने का टेस्ट डबल कर देता है. अगर आपका व्रत है और कुछ चटपटा खाने का मन कर रहा है जो जल्दी बन जाए तो आप खीरे का रायता बना सकते हैं. कद्दूकस किए गए खीरे में दही में मिलाकर सेंधा नमक और पिसा हुआ जीरा डालें और ये रायता बस 5 मिनट में तैयार हो सकता है. 

6. मखाने की खीरः

व्रत में ज्यादातर साबूदाने की खीर बनाई जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि मखाना फायदेमंद होने के साथ-साथ आपके व्रत की स्वाद को 4 गुना बढ़ा सकता है. अपने व्रत के फलाहार में मखाने की खीर ट्राई करें, ड्राई फ्रूट डालकर बनाई गई ये खीर आपके लिए डेजर्ट का काम कर सकती है. 

7. व्रत वाला पुलावः

व्रत में खाए जाने वाले फलाहार के वैसे तो कई ऑप्शन हैं लेकिन ज्यादातर लोग साबूदाना और आलू खाकर ही व्रत रख लेते हैं. अगर आप अपने फलाहार में थोड़ा बदलाव करना चाहते हैं तो व्रत वाले पुलाव को अपने फलाहार लिस्ट में शामिल करें. व्रत में समा का चावल खाया जाता है. कई लोग इसे बस उबाल कर खा लेते हैं लेकिन अगर आप चाहें तो इसका पुलाव बना कर खा सकते हैं जो खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहतमंद भी हो सकता है.

8. दही आलू रेसिपीः

ज्यादातर सब्जियां आलू के बिना अधूरी हैं और अगर ये कहा जाए कि व्रत भी आलू के बिना अधूरा है तो गलत नहीं होगा. बच्चे हो या बड़े आलू सबका फेवरेट है और अगर इस आलू को दही में मिला दिया जाए तो इसका स्वाद डबल हो जाता है. नवरात्रि में कुछ टेस्टी खाना है तो आप दही वाले आलू को बनाकर कुट्टू की रोटी या पूरी के साथ खा सकते हैं.

9. आलू चीलाः

व्रत के दिनों में सबसे ज्यादा अगर कुछ खाया और पसंद किया जाता है तो वो है आलू. अगर आप व्रत में आलू की सब्जी खाकर बोर हो गए हैं तो इस बार ट्राई करें आलू का चीला. ये चीला खाने में जितना टेस्टी है बनाने में उतना ही आसान, तो झटपट बनाएं आलू का चीला और एंजॉय करें अपना व्रत.

10. आलू मूंगफली चाटः

व्रत में अगर कुछ चटपटा खाने का मन कर रहा है तो फलाहारी आलू मूंगफली चाट बेस्ट ऑप्शन है. वैसे तो चाट का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है, वैसा ही चाट आप अपने घर पर 5 मिनट में फटाफट बनाकर तैयार कर सकते हैं. ये चाट आपके व्रत के स्वाद को दुगना कर सकता है.

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
स्ट्रीट फूड खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें मुंबई स्टाइल टिक्की फ्रेंकी Recipe Inside
Batata Vada Idli: स्ट्रीट स्टाइल से घर पर आसानी से बनाएं बटाटा वड़ा इडली
Makhana Bhel: व्रत में चटपटा खाने का है मन तो बनाएं 'मखाना भेल'
Best Diet For Hemoglobin: हीमोग्लोबिन को मेंटेन रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें