Tea For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है अदरक, लहसुन और हल्दी की चाय!

Tea For Immunity: स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी एक दिन में नहीं बनाई जा सकती है, लेकिन हमारे आस-पास ऐसे कई फूड्स है जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में हमारी मदद कर सकते हैं. अदरक, लहसुन और हल्दी की चाय इम्यूनिटी और हेल्थ के लिए फायदेमंद मानी जाती है.

   | Translated by: Aradhana Singh   |  Updated: September 21, 2020 13:08 IST

Reddit
Tea For Immunity: How To Make Ginger,Garlic And Turmeric Tea For Boost Immunity

Tea For Immunity: अदरक में एंटीबायोटिक के साथ एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं.

Highlights
  • लहसुन कई बीमारियों से बचाने का काम करती है.
  • हल्दी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है.
  • अदरक में एंटीबायोटिक के साथ एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं.

Tea For Immunity: इसे स्वीकार करना चाहिए. कि इस समय इम्यूनिटी को बढ़ावा देना समय की आवश्यकता है! इस कोरोनावायरस महामारी के बीच, दुनिया भर के स्वास्थ्य विशेषज्ञ मजबूत इम्यूनिटी के महत्व पर फिर से जोर दे रहे हैं. यह हमारे शरीर को रोग पैदा करने वाले कीटाणुओं से बचाने में मदद करता है. और वायरल संक्रमण के खतरों से बचाने का काम कर सकता है. हालांकि एक स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी एक दिन में नहीं बनाई जा सकती है, लेकिन हमारे आस-पास ऐसे कई फूड्स है जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में हमारी मदद कर सकते है. डेलनाज़ टी. चंदुवाडिया, मुख्य आहार विशेषज्ञ, जसलोक अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, मुंबई के कहते हैं, "इम्यूनिटी को मजबूत बनाने की प्रक्रिया पोषक तत्वों से भरे खाद्य पदार्थों को खाने से शुरू होती है. ये नेचुरल सामग्री वास्तव में इस तरह के दुष्प्रभावों के लिए सबसे अच्छी दवा है. जो मानसिक और शारीरिक रूप से हेल्थ के लिए फायदेमंद है.

Newsbeep

हम आपके लिए तीन ऐसे फेमस मसाले लेकर आए है. जिनको एक साथ मिलाने से ये आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के साथ-साथ हेल्थ के लिए भी फायदेमंद हो सकती है. अदरक, लहसुन और हल्दी इन सभी सामग्रियों को पोषक तत्वों और कई अन्य स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता हैं.

अदरक के स्वास्थ्य लाभ:

अदरक में जिंजरॉल के साथ "एनाल्जेसिक, शामक, एंटीपीयरेटिक और एंटीबायोटिक के साथ एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं. डीके प्रकाशन द्वारा 'हीलिंग फूड्स' पुस्तक के अनुसार इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ, यह पाचन में सहायता करता है, आंत-स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, जोड़ों के दर्द को कम करता है. और मौसमी सर्दी और फ्लू से लड़ने के लिए भी जाना जाता है.

Diabetes Diet Food List: डायबिटीज के मरीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए ये 5 फूड्स!

vk9i6a28अदरक को वजन कम करने में भी पायदेमंद माना जाता है.

लहसुन के स्वास्थ्य लाभ:

लहसुन किसी भी डिश में अपनी सुगंध जोड़ने के अलावा, ये आवश्यक पोषक तत्वों के लिए भी अच्छी तरह से जाना जाता है. डॉ. सिमरन सैनी, दिल्ली स्थित पोषण विशेषज्ञ और वजन घटाने की सलाहकार के अनुसार, "लहसुन सल्फर में उच्च है और इसमें एंटीबायोटिक के गुण पाए जाते हैं. यह हमारे शरीर से बेहतर पाचन को बढ़ावा देने और खराब पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. यह आम सर्दी से बचाता है, और दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है.

Coconut Rice Recipe: वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें कोकोनट राइस रेसिपी

3rt5t1qलहसुन खाना हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है.

हल्दी के स्वास्थ्य लाभ:

हल्दी का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में सदियों से किया जाता है. यह कई स्वस्थ पोषक तत्वों का भंडार है. सलाहकार पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता के अनुसार, "हल्दी में करक्यूमिन नामक सक्रिय यौगिक होता है. और इसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एटीबैक्टीरीयल के गुण पाए जाते हैं. जो घाव भरने वाले प्रभाव को बढ़ाते हैं. इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं असके अलावा, मसालों को डाइट में शामिल करने से सर्दी और फ्लू को दूर करने में मदद मिल सकती है, पाचन, डिटॉक्स और लिवर में ये अधिक सहायता कर सकते हैं.

High-Protein Diet: इन तीन चीजों से घर पर आसानी से बनाएं ज्वार लड्डू!

oahgo52हल्दी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करती है. 

इन तीनों चीजों को इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका चाय के रूप में है. जिन लोगों को इनकी खुशबू से प्रॉब्लम है. वो इन्हे एक शॉट के रूप में ले सकते हैं. लेकिन हमेशा याद रखें, कि पूरी तरह से इन लाभों का आनंद लेने के लिए आपको संयम रखना होगा!

यहां पर है अदरक, लहसुन और हल्दी की चाय बनाने की रेसिपीः

सामग्री:

2 लहसुन की कली

आधा इंच अदरक

आधा इंच कच्ची हल्दी या हल्दी पाउडर आधा चम्मच 

1.5 कप पानी (चाय के लिए)

तरीका:

1. अदरक, लहसुन, हल्दी का एक पेस्ट बनाएं. पेस्ट बनाने के लिए पानी की थोड़ी मात्रा का उपयोग करें. यदि आप एक शॉट लेना चाहते हैं, तो एक गिलास में पेस्ट का 1 चम्मच लें और थोड़ा पानी मिला लें इसके बाद इसका सेवन कर लें.

 2. चाय के लिए, पानी उबालें और इसमें एक चम्मच पेस्ट मिलाएं. सब कुछ एक साथ उबालें.

 3. एक कप में चाय को डाल दें और यदि आप चाहें तो कुछ शहद और नींबू भी मिला सकते हैं.

आपकी चाय बनकर तैयार है. अब आप इसका सेवन कर सकते हैं. 


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Foods For Energy: इंस्टेंट एनर्जी पाने के लिए खाएं ये 6 फूड्स

Expert Reveals: माइक्रोवेव में खाना पकाना कितना सेफ जाने एक्सपर्ट की राय!

Iron-Rich Foods: हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए अपनाएं ये 4 फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Heart Healthy Diet: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स!

Viral Story: ट्विटर पर क्यों? ट्रेंड हो रही है सीनियर सिटीजन की स्टोरी

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement