इनती बुरी भी नहीं होती चाय, दिल को रखती है फिट...

एक नई रिसर्च में पाया गया है कि दिल के असामान्य तरीके से धड़कने, घबराहट और बेचैनी से आपको कैफीन न‍िजात द‍िला सकती है.

इनती बुरी भी नहीं होती चाय, दिल को रखती है फिट...

नई र‍िसर्च में सामने आया है क‍ि चाय-कॉफी पीने से आपका द‍िल हेल्‍दी रहता है

खास बातें

  • घबराहट और बेचैनी से आपको यह शौक निजात दिला सकता है.
  • नई रिसर्च के मुताबिक कैफीन लेने से द‍िल हेल्‍दी रहता है
  • इससे पहले ऐसे मरीजों को कैफीन पीने की मनाही थी
नई द‍िल्‍ली :

अगर आप भी ऐसे लोगों मेें शामिल हैं, जिनके दिन की शुरुआत बिना एक कप चाय या कॉफी के नहीं हो सकती, तो यह खबर आपके लिए है. ऐसे लोगों को उठने के साथ ही एक कप गरमागरम चाय या कॉफी चाहिए होती है. अगर आप कॉफी और चाय पीने के शौकीन हैं तो आप के दिल के लिए एक बेहद अच्छी खबर है.  एक नई रिसर्च में पाया गया है कि दिल के असामान्य तरीके से धड़कने, घबराहट और बेचैनी से आपको यह शौक निजात दिला सकता है.

वैसे 'अट्रियल या वेंट्रीकुलर अर्थमेसिज' (दिल की धड़कन तेज़ और असामान्य होना) के मरीजों को कैफीन वाली चीजें पीने से मना किया जाता है लेकिन इस रिसर्च के नतीजे इससे कुछ अलग हैं.
 

 
green tea

Photo Credit: iStock


ऑस्ट्रेलिया के 'अल्फ्रेड हॉस्पिटल एंड बेकर हार्ट' और 'डायबिटीज इंस्टीट्यूट' के शोधकर्ता ने कई लोगों को कैफीन वाली ड्रिंक्‍स पिलाईं और उनके दिल की धड़कनों का आकलन किया.

रिसर्च में साफ तौर पर कैफीन के सेवन के बाद एफिब में कमी नजर आई. 228,465 प्रतिभागियों में से रोजाना कैफीन लेने वालों में एफिब में करीब छह फीसदी गिरावट दर्ज की गई. 

'एफिब ' वह स्थिति है जिसमें अक्सर दिल की धड़कनें तेजी से बढ़ जाती हैं और अनियमित धड़कनों के कारण ही आमतौर पर ब्‍लड फ्लो कम हो जाता है.

और फीचर्स पढ़ने के लिए क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com