Teej 2019: क्यों मनाई जाती है तीज और जानिए हरियाली तीज पर बनाए जाने वाले व्यंजन

मानसून ही वह समय है जब भारत में ढेरों पर्व मनाए जाते हैं. इस ऋतु में तीज, रक्षा बंधन और जन्माष्टमी जैसे त्योहार मनाए जाते हैं. हरियाली तीज हिंदू महिलाओं द्वारा मनाया जाने वाला एक लोकप्रिय त्योहार है, जो ज्यादातर राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में मनाया जाता है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: August 05, 2019 11:42 IST

Reddit
Teej 2019: Date, Significance Of Teej Fast And Foods To Celebrate Hariyali Teej

हरियाली तीज: हरियाली का हिन्दी में मतलब है हरा.

Highlights
  • तीज हिंदू महिलाओं द्वारा मनाया जाने वाला एक लोकप्रिय त्योहार है.
  • राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मनाया जाता है.
  • हरियाली का हिन्दी में मतलब है हरा.

मानसून ने आखिरकार हमारे दरवाजे पर दस्तक दे ही दी है और सभी जानते हैं, मानसून ही वह समय है जब भारत में ढेरों पर्व मनाए जाते हैं. इस ऋतु में तीज, रक्षा बंधन और जन्माष्टमी जैसे त्योहार मनाए जाते हैं. हरियाली तीज 2019  हिंदू महिलाओं द्वारा मनाया जाने वाला एक लोकप्रिय त्योहार है, जो ज्यादातर राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में मनाया जाता है. इस दिन महिलाएं जल्दी उठती हैं, सुंदर कपड़ों और गहनें पहनकर सजती हैं, इस दिन अपने पति के स्वास्थ्य और उनके वैवाहिक जीवन के लिए उपवास करती हैं. वे अपने हाथों पर सुंदर मेहंदी डिज़ाइन भी लगाती हैं और लोक गीत गाती हैं. देश के कुछ हिस्सों में, महिलाएं एकत्रित होकर प्रार्थना और अनुष्ठान करती हैं. इसके बाद झूलें झूलती हैं. हरियाली तीज देवी पार्वती की पूजा और भगवान शिव के साथ उनके पवित्र मिलन के लिए समर्पित है. यहां आपको इस त्योहार से जुड़ी सारी बातें जानने को मिलेंगी.

Raksha Bandhan 2019: जानिए कब है रक्षा बंधन और राखी बांधने का शुभ समय

2019 हरियाली तीज कब है और मुहूर्त

तीज तीसरा दिन है जो हर महीने अमावस्या (अमावस्या) के बाद आता है, और हर महीने की पूर्णिमा की रात के बाद तीसरा दिन होता है. यहां तीज के तीन त्योहार हैं जो पूरे देश में व्यापक रूप से मनाए जाते हैं और वे हैं हरियाली तीज, कजरी तीज और हरतालिका तीज.
इस साल हरियाली तीज 3 अगस्त 2019 को पड़ रही है.
तृतीया तिथि प्रारंभ - 01:36 बजे (3 अगस्त 2019)
तृतीया तिथि समाप्त - 22:05 बजे (3 अगस्त 2019)


jjsivsp

हरियाली तीज 2019 का महत्व

हरियाली का हिन्दी में मतलब है हरा. हरियाली तीज के दिन महिलाएं हरे रंग की चूड़ी से लेकर हरे रंग के लहंगे पहन कर सजती हैं. वे पूरे दिन उपवास करती हैं और देवी पार्वती और भगवान शिव से अपने वैवाहिक जीवन के लिए प्रार्थना करती हैं. कुछ कुवांरी कन्याएं भी इस दिन व्रत रखती हैं. कुछ महिलाएं दिन में फल और दूध का सेवन करती हैं, जबकि कुछ 'निर्जला व्रत' का विकल्प चुनती हैं, जिसमें वे दिन में पानी की एक बूंद भी पीने से बचती हैं. गर्भवती महिलाओं और जो महिलाएं बीमार हैं उन्हें इस तरह के कठोर उपवास का पालन न करने की सलाह दी जाती है. इस दिन महिलाएं देवी पार्वती को हल्दी में बेलपत्र, फल, फूल और चावल चढ़ाती हैं, गीत गाती हैं और लोक कथाएं सुनती हैं. महिलाएं अपने उपवास को पूर्ण शाकाहारी भोजन के साथ तोड़ती हैं जिसमें दाल, पुलाव, कई तरह की करी और पापड़ शामिल होते हैं. इसके अलावा घेवर और लड्डू जैसी स्वादिष्ट मिठाईयां भी हरियाली तीज के मौके पर बनाई जाती हैं. घेवर एक लोकप्रिय मिठाई है जिसे तीज के आसपास बनाया जाता है. यह दिखने में मधुमक्खी के छत्ते जैसी दिखाई देती है, इसे आटा, खोया, मलाई और सिल्वर वर्क से बनाया जाता है. यहां एक घेवर की रेसिपी है जिसे आप इस हरियाली तीज के लिए घर पर बना सकते हैं
 

Sawan 2019: सावन व्रत में इस तरह नमकीन और मीठे व्यंजन

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement