Tej Patta For Diabetes: ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए कैसे करें इसका इस्‍तेमाल

डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है, जिसमें शरीर के अंदर ब्‍लड शुगर के स्तर में अचानक वृद्धि और गिरावट का अनुभव होता है. जिस कारण कई अन्‍य तरह की भी समस्‍याएं हो सकती है.

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: November 11, 2018 10:59 IST

Reddit
Tej Patta (Bay Leaves) For Diabetes: How To Use This Herb To Regulate Blood Sugar

डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है, जिसमें शरीर के अंदर ब्‍लड शुगर के स्तर में अचानक वृद्धि और गिरावट का अनुभव होता है. जिस कारण कई अन्‍य तरह की भी समस्‍याएं हो सकती है. भारत में डायबिटीज की समस्‍या अब आम हो गई है. एक अनुमान के अनुसार, फिलहाल 62 मिलियन भारतीय मधुमेह से पीड़ित हैं, जो देश की वयस्क आबादी का लगभग 7 प्रतिशत है. इंडियन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, भारत में डायबिटीज रोगियों की संख्‍या 2035 तक 109 मिलियन तक पहुंच जाएगी. इसके अलावा, औसतन 40 साल से अधिक उम्र के लोग इसकी चपेट में आ सकते हैं. मधुमेह को कंट्रोल करने और रोकने में आपकी डाइट अहम भूमिका निभाती है. रेगुलर एक्‍सरसाइज भी इसके लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है. ऐसे कई इंग्रीडिएंट्स हैं जिन्हें हम अपनी रूटिन डाइट में शामिल कर सकते हैं, ये ब्‍लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं, इनमें तेज पत्ता सबसे अहम है.

 

डायबिटीज को कम कर सकता है धनिया, ब्‍लड शूगर को करता है कंट्रोल

 


 



 

Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ये 5 फ्रुट्स हो सकते हैं वजन कम करने में फायदेमद

सात तरह के फूड, जो रात की नींद कर सकते हैं खराब

Happy Birthday Shah Rukh Khan: 5 चीजें जो 'बॉलीवुड बादशाह' खाते हैं फिट रहने के लिए

डायबिटीज को कम कर सकता है धनिया, ब्‍लड शुगर को करता है कंट्रोल

टेस्‍ट बढ़ाने के लिए कई भारतीय व्यंजनों में तेज पत्ते का उपयोग किया जाता है. इसे मालाबार पत्ता और लॉरस नोबिलिस भी कहा जाता है. यह जड़ी-बूटी आपको कई भारतीय रसोई घरों में आसानी से मिल जाएगी. इसमें जरूरी पोषक तत्वों और खनिजों जैसे विटामिन ए और सी होने के साथ-साथ फोलिक एसिड भी पाया जाता है. इसका उपयोग कई सूप, करी और चावल से बनने वाली डिशेज में किया जाता है. तेज पत्ते में मौजूद पोषक तत्व कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देते हैं, जैसे पाचन समस्याओं को रोकना, दिल की रक्षा करना और तनाव को कम करना. लेकिन डायबिटीज रोगी विशेष रूप से इसे अपने खाने में शामिल करके लाभ ले सकते हैं, क्योंकि यह इंसुलिन फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

vftvig8g

कैसे करता है फायदा:
2016 में क्लिनिकल बायोकैमिस्ट्री एंड न्यूट्रिशन मैगजीन में प्रकाशित अध्ययन से ये निष्कर्ष निकाला गया कि 30 दिनों में केवल 1 से 3 ग्राम तेज पत्ते का सेवन टाइप -2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद होता है, यह शरीर में इंसुलिन के प्रवाह में सुधार करता है. तेज पत्ते में कई फाइटोकेमिकल्स और आवश्यक तेल होने के कारण ये शरीर में शुगर के लेवल को कंट्रोल करता है. तेज पत्ते का सेवन शरीर में इंसुलिन की खपत और ग्लूकोज मेटाबॉलिज्‍म में सुधार करता है. तेज पत्ते में पॉलीफेनॉल पाया जाता है, जो ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके अलावा, तेज पत्ते को बढ़े हुए कॉलेस्‍ट्रॉल में सुधार करने के लिए भी जाना जाता है.

क्या होता है शरीर में, जब आप पानी नहीं पीते! | कम पानी पीने के 7 नुकसान

 



डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कैसे करें तेज पत्ते का प्रयोग
डायबिटीज के रोगियों को नियमित दवाओं के साथ-साथ हेल्‍दी डाइट और लाइफस्‍टाइल के नियमों का पालन करने के अलावा तेज पत्ते का इस्‍तेामल करने की सलाह दी जाती है. आप अपने सूप में इसे पावडर के रूप में यूज कर सकते हैं. इतना ही नहीं इस जड़ी-बूटी को आप अपने खाने में भी मिला सकते हैं. आपके लिए इस जड़ी-बूटी का सिर्फ एक चम्मच ही पर्याप्त रहेगा. यह ब्‍लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करेगा.

Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com