Thaggu Ke Laddu: पीएम मोदी ने भाषण में किया कानपुर के 'ठग्गू के लड्डू' का जिक्र

Thaggu Ke Laddu: पीएम मोदी ने अपने भाषण में कानपुर की मशहूर दुकान ठग्गू के लड्डू की टैगलाइन का जिक्र किया. (ऐसा कोई सगा नहीं, जिसको हमनें ठगा नहीं').

Thaggu Ke Laddu: पीएम मोदी ने भाषण में किया कानपुर के 'ठग्गू के लड्डू' का जिक्र

Thaggu Ke Laddu: यूपी के शहर कानपुर के ठग्गू की कहानी पूरे देश में मशहूर है.

Thaggu Ke Laddu:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 दिसंबर को कानपुर पहुंचे. और वहां पर उन्होंने कानपुर मेट्रो का उद्घाटन किया. उद्घाटन के दौरान उन्होंने कानपुर के फेमस 'ठग्गू के लड्डू' का भी जिक्र किया. पीएम मोदी ने अपने भाषण में कानपुर की मशहूर दुकान ठग्गू के लड्डू की टैगलाइन का जिक्र किया. (ऐसा कोई सगा नहीं, जिसको हमनें ठगा नहीं'). आपको बता दें कि हमारे देश में लोग लजीज खाने के बहुत शौकीन हैं. यहां हर राज्य में खाने का अलग-अलग स्वाद पाया जाता है, लेकिन यूपी के शहर कानपुर के ठग्गू की कहानी पूरे देश में मशहूर है. इस दुकान में खाने की कई वैराइटी पाई जाती है लेकिन, सबसे ज्यादा जो फेमस है वो 'ठग्गू के लड्डू' और 'बदनाम कुल्फी' है.

दुकान की शुरूआतः

thaggu ke ladoo

Anupam Kher: एक्टर अनुपम खेर ने वाराणसी में इस क्लासिक डेज़र्ट का उठाया लुत्फ, देखें तस्वीरें

दरअसल कानुपर में करीब 60 साल पहले रामऔतार पांडेय ने दुकान खोली थी. तब उन्होंने अपनी दुकान का एक टैगलाइन भी सेट किया जो काफी पॉपुलर है वो है ऐसा कोई सगा नहीं, जिसको हमने ठगा नहीं'. इनके लड्डू की खासियत ये है कि पूरी तरह से देसी घी से बनाए जाते हैं. जिसमें सूजी, खोया, गोंद, चीनी, काजू, इलायची बादाम, पिस्ता आदि का इस्तेमाल किया जाता है. इनकी खासियत ये भी है कि ये लड्डू साथ की साथ तैयार होते है, इन्हें बनाकर स्टोर नहीं किया जाता. 

Madhuri Dixit: एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित ने इंस्टाग्राम पर शेयर की फ्रेश फ्रूट्स से भरी प्लेट, देखें तस्वीर

राम अवतार पांडे की तीसरी पीढ़ी यानी आदर्श पांडे अभी उनकी इस दुकान को चला रहे हैं. उनका कहना है कि उनके दादा जी पहले चीनी के लड्डू बनाते थे. फिर वो एक बार गांधी जी के भाषण को सुनने गए जहां गांधी जी ने चीनी को जहर बताया और चीनी के नुकसान के बारे में जानकर वो लोगों को जागरूक करने के लिए अपनी दुकान का नाम ठग्गू के लड्डू की दुकान रख लिया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.