खाने को स्‍टोर करने का गलत तरीका, कर सकता है आपके स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित

  |  Updated: March 12, 2019 12:11 IST

Reddit
The Way You Store Food Can Affect It's Quality, Deprive It Of Nutrients: Food Storage Guidelines You Must Follow

खाना स्‍टोर करने के लिए आप किन चीजों का इस्‍तेमाल करते हैं? हम शर्त लगाते हैं कि वे (एयरआइट) प्लास्टिक के कंटेनर, प्लास्टिक रैप और ज़िप रैप होंगे. अब आप कहेंगे कि भला इसमें क्‍या गलत है. तो जनाब यह लॉन्‍ग टर्म में आपकी हेल्‍थ पर नेगेटिव असर डाल सकते हैं. पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने इंस्टाग्राम पर बताया है कि, जिस तरह से आप भोजन को स्टोर करते हैं वह भोजन की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है और इसके सभी पोषक तत्वों को भी ख़त्म कर सकता है. भोजन को गलत तरह से स्‍टोर करने से फूड प्वॉइजनिंग हो सकती है.

खाने को गलत तरीके से स्‍टोर करना हानिकारक बैक्टीरिया को दावत देता है, जो बीमारी का कारण बन सकता है. ये जीवाणु (स्टेफिलोकोकस) खाना पकाने पर भी खत्‍म नहीं होते हैं. दूषित मांस और मुर्गी से साल्मोनेला संक्रमण हो सकता है. गलत तरीके से खाना पकाना, गलत भंडारण और फ्रिज के तापमान के अनुसार खाने को स्‍टोर करना क्लोस्ट्रीडियम भोजन विषाक्तता का कारण बन सकता है. इससे दस्त, उल्टी, मतली और पेट में दर्द हो सकता है. खराब खाने और पानी से कैंप्लोबैक्टर इंफेक्‍शन हो सकता है.

1. खाने की शेल्फ लाइफ
ध्‍यान रखें कि हर तरह का खाना एक सीमित समय तक ही फ्रेश रह सकता है. खाना कब तक ठीक रहेगा यह उसके प्रकार पर निर्भर करता है. प्रोडक्‍ट पर मौजूद "यूज बाए" वह तारीख है जिसके बाद भोजन का सेवन किया जा सकता है. "बेस्‍ट बिफोर" वह अवधि है जिसके बाद खाना इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए.

2. हाई रिस्‍क फूड स्‍टोरेज
पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे खाना स्टोर करना खतरनाक हो सकता है. सुनिश्चित करें कि फ्रिज में दो वस्तुओं के बीच सही स्‍पेस हो. यह खाने में ठंडी हवा को पास करने में मदद करेगा. कच्ची मछली और मीट को पन्नी में स्टोर करें. यह खाने को बैक्टीरिया से बचाने में मदद करेगा. बहुत लंबे समय तक अंडे, मांस, मछली, दूध, क्रीम और पनीर जैसे खाद्य पदार्थों के भंडारण से बचें.

3. फ्रोजन फूड
फ्रोजन फूड को लम्‍बे समय तक बनाए रखने के लिए फ्रीज किया जाता है. ये इस तरह से तैयार किए जाते हैं कि वे 0 डिग्री F से कम पर गर्म हो सकते हैं. हर बार जब आप फ्रोजन फूड को फ्रिज से निकालते हैं, तो इसकी गुणवत्ता बिगड़ती जाती है.

olo1rdb

Photo Credit: iStock

4. भोजन को सही तापमान पर स्टोर करें
अगर खाने को गलत तापमान पर स्‍टोर किया जाए, तो इसमें बैक्टीरिया कई गुना बढ़ सकते हैं. आसानी से खराब होने वाले भोजन को 5 डिग्री से नीचे या 60 डिग्री से ऊपर स्‍टोर नहीं करना चाहिए. 5 से 60 डिग्री तापमान खाने के लिए खतरनाक है. सुनिश्चित करें कि आप सही तापमान पर खाना पकाते हों.



5. फूड स्‍टोरेज कंटेनर
प्लास्टिक के कंटेनरों में खाने को गर्म करने या ठंडा करने से बचें. खाने को स्‍टोर करने के लिए कांच या स्टील के कंटेनर बेहतर ऑप्‍शन हैं. ध्‍यान रखें कि अलग-अलग तरह के खाने को अलग स्‍टोरेज की जरूरत होती है. उदाहरण के लिए, बीन्स को सामान्‍य तापमान पर एयर टाइट लिड कंटेनर में स्‍टोर करने की आवश्यकता होती है. वहीं फ्रिज में एयरटाइट कांच के कंटेनर में ड्राई फ्रूट्स को स्टोर किया जा सकता है. वे फ्रिज में 6 महीने और 1 साल के लिए स्‍टोर किए जा सकते हैं. साबूत अनाज को लगभग एक साल तक एयरटाइट कंटेनर में सूखे स्थान पर संग्रहित किया जा सकता है. डेयरी प्रोडक्‍ट को एक्‍स्‍पायरी डेट के बाद स्‍टोर नहीं करना चाहिए.
 

(नमामी अग्रवाल, नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement