नमक के पानी से गरारे करने के हैं अनेकों फायदे

कई लोग रोजाना सुबह उठकर नमक का पानी लेते हैं. कहा जाता है कि इससे हड्डियों को कैल्शियम भी मिलता है.

  |  Updated: February 21, 2018 16:12 IST

Reddit
There are many advantages of salt water, it also reduces the mouth bacteria.

गरारे करने के कई फायदे

गले में खराश और दर्द होने जैसी समस्या से हर कोई कभी न कभी परेशान होता है. इससे निजात पाने के लोग कई तरह के नुस्खों को भी अपनाते हैं. नमक के पानी से गरारे करना भी इन्हीं नुस्खों में से एक है. कहा जाता है कि नमक के पानी से गरारे करना गले के दर्द या फिर खराश के लिए काफी कारगर साबित होता है. इसके लिए बस आपको अपने किचन तक जाना होगा और वहां एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर 5 से 6 बार गरारे करने होंगे. रात को ऐसा करने से आप चैन से सो सकते हैं, क्योंकि ऐसा करने से गले की खराश आपको परेशान नहीं करेगी.  हम आपको यहां बता रहे हैं नमक के पानी से गरारे करने के क्या क्या फायदे हो सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गले की सूजन में दिलाए राहत
गरारे करने से गले की अंदूरुनी सूजन में भी काफी ज्यादा आराम मिलता है. नमक के पानी से गले में आसानी से फ्लूड जा पाता है. और गले के सूजे हुए टिशूज को भी आराम मिलता है. अगर आप लगातार दो से तीन दिन नमक के पानी का गरारा करते हैं तो आपको गले की सूजन जैसी समस्या से राहत मिलेगी. मुंह के बैक्टीरीया को करे खत्म
कहा जाता है नमक के गर्म पानी के गरारे करने से एसिड न्यूटिलाइज होता है और लोग इसे माउथ वॉश की तरह भी प्रयोग करते हैं, क्योंकि इससे मुंह के बैक्टीरीया भी खत्म हो जाते है. कई लोग रोजाना रात को गर्म पानी में नमक डालकर कुला या गरारा करते हैं. इससे उन्हें गले संबंधी कोई भी परेशानी नहीं होती है. 
 
मसूड़ों को भी देता है आराम
अगर मसूड़ों में दर्द हो तो  गर्म पानी के साथ नमक के गरारे करने से काफी राहत मिलती है और इससे छाले भी कम होते हैं. कई बार डॉक्टर्स भी ऐसा करने की सलाह देते हैं क्योंकि नमक के पानी से गरारे करने से मुंह के नैचुरल पीएच को बैलेंस रखने में मदद मिलती है. 

Commentsपिया भी जाता है शुद्ध नमक का पानी 
कई लोग रोजाना सुबह उठकर नमक का पानी लेते हैं. कहा जाता है कि इससे हड्डियों को कैल्शियम भी मिलता है. इसके अलावा कई लोग काले नमक के पानी को अपना पाचन ठीक करने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं.
 
फूड की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें 


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement