Myths Of Milk: दूध पीने के ये 5 नुकसान कर सकते हैं परेशान! जानें दूध के फायदे और नुकसान

Benefits Of Milk: दूध शिशु को दिया जाने वाला पहला आहार है. यह हमारे शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है लेकिन क्या आपने इसके पीछे दूसरी बातों को जाना है. क्या आपको दूध के फायदों के साथ नुकसान के बारे में पता है

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: October 16, 2019 13:21 IST

Reddit
These 5 disadvantages of drinking milk can irritate! Learn the advantages and disadvantages of milk

Milk Benefits For Hair: हमारे शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है

Highlights
  • दूध से ज्यादा चिया के बीज में होता है कैल्शियम.
  • दूध को उबालने से क्या दूध के पोषक तत्व कम होते हैं.
  • रागी में भी दूध से ज्यादा पोषक तत्व होते हैं.

Benefits Of Milk: दूध शिशु को दिया जाने वाला पहला आहार है. यह हमारे शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है लेकिन क्या आपने इसके पीछे दूसरी बातों को जाना है. क्या आपको दूध के फायदों के साथ नुकसान के बारे में पता है. दूध में 3 जरूरी पोषक तत्व होते हैं कैल्शियम, विटामिन बी, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व दूध में मौजूद होते हैं. साथ ही संतुलित भोजन के लिए प्रोटीन वसा और कार्बोहाइड्रेट का भी अच्छा स्त्रोत हो सकता है. इसके कई फायदों के साथ-साथ नुकासान भी हैं. हैरान मत होइए जी हां आज हम दूध के फायदों के साथ नुकसान के बारे में भी बताएंगे. गाय के दूध के फायदे तो सभी को पता होंगे, लेकिन कई लोगों के मन में ये सवाल होता है कि क्या फीका दूध पीने के फायदे होते हैं साथ ही लोग ये भी जानना चाहते हैं कि रात को दूध पीने के फायदे और नुकसान क्या होते हैं. इन सभी सवालों के जवाव हम लाए हैं आपके लिए... साथ ही रात में दूध पीने के नुकसान क्या होते हैं और दूध में हल्दी के फायदे क्या आपको हैरान कर सकते हैं? जानने के लिए पढ़िए यहां.. 



1. दूध में भरपूर मात्रा में होता है कैल्शियम     

दूध जरूर कैल्शियम का स्रोत है लेकिन दूध को कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत नहीं माना जा सकता है. दूध के अलावा कई ऐसी चीजें हैं जिनमें दूध से ज्यादा कैल्शियम होता है. दो बड़े चम्मच चिया के बीज में दूध से 6 गुना ज्यादा कैल्शियम होता है. भारत में राष्ट्रीय पोषण संस्थान (National Institute Of Nutrition In India) के अनुसार, 100 मिलीलीटर दूध में 125 मिलीग्राम कैल्शियम होता है जबकि 100 ग्राम रागी में 344 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. यह भी माना जाता है कि 3 साल की उम्र के बाद हमारा शरीर प्रोटीन को लेने की क्षमता कम हो जाती है. इसके अलावा खाद्य पदार्थों से कैल्शियम को लेने के लिए आपके शरीर में विटामिन डी की मात्रा की जरूरत होती है.



turmeric milkMilk Benefits For Skin: दूध को खाली पेट पीना आपके लिए हानिकारक हो सकता है

2. दूध को उबालने से उसके पोषक तत्व कम हो जाते हैं!

डेयरी फार्मों से सीधे खरीदे जाने वाले कच्चे दूध में से बैक्टीरिया को हटाने के लिए उबालना चाहिए, यह तय आपको करना है कि पहले से पास्चुराइड किए गए पैक दूध को उबालना ठीक है या नहीं. दिल्ली में न्यूट्रिशनिस्ट शालिनी मंगलानी हमें बताती हैं, "दूध को बार-बार उबालने का कोई हानिकारक प्रभाव नहीं है. यह अपने पोषण मूल्य को नहीं खोएगा।"



3. आपको सुबह सबसे पहले दूध पीना चाहिए या नहीं

दूध को नाश्ते के साथ लेना अच्छा माना जाता है, क्योंकि इससे आपके दिन की शुरूआत पोषक तत्वों से हो जाती है लेकिन दूध को खाली पेट पीना आपके लिए हानिकारक हो सकता है. खाली पेट पीने से यह आपके पाचन तंत्र को इफेक्ट कर सकता है. मैक्रोबायोटिक न्यूट्रीशनिस्ट और हेल्थ प्रैक्टिशनर, शिल्पा अरोड़ा ने कहा, "आपको सुबह की शुरूआत कुछ ऐसे फूड्स से करनी चाहिए जो आपके पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद हो. 



4. हर दिन दो गिलास दूध पीना चाहिए

दूध डेयरी प्रोडक्ट्स का हिस्सा बन चुका है. इसे किसी भी रूप में पनीर या दही में शामिल किया जा सकता है. ऐसे में दूध आपके लिए एक आहार का विकल्प बन जाता है. जरूरी नहीं कि यह पोषक के लिए ही उपयोग किया जाए. कैल्शियम और प्रोटीन आपकी रोजाना की जरूरत हो सकती हैं. दूध में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं लेकिन केवल इस पर भरोसा नहीं क्या सही है!



5. दूध पीने से छाले हो जाते हैं!

यह तब हो सकता है जब दूध में असंतुलित मात्रा में लेक्टोज हों. सामान्य दूध ब्लोटिंग या गैस का कारण नहीं हो सकता है, लेकिन दूध को कुछ खाद्य पदार्थों के साथ खाने से भी यह हो सकता है. आपको फलों के साथ कभी भी दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि यह एक एसिड बनाते हैं जिससे अपच हो सकता है. 

और खबरों के लिए क्लिक करें











Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement