Constipation: पेट में कब्ज से तुरंत राहत दिलाएंगे ये 6 फूड्स, दर्द से मिलेगा छुटकारा

Constipation: कब्ज एक ऐसी स्थिति है, जिसमें आपके पेट (Stomach) में काफी दर्द होता है. आपका कुछ खाने का मन भी नहीं करता. इसके आम लक्षणों (Symptoms) में पेट में सूजन (Stomach Bloating) आना या पेट में अधिक दर्द होना शामिल है.

Avdhesh Painuly  |  Updated: December 21, 2019 13:38 IST

Reddit
These 6 foods provide immediate relief from constipation in the stomach, relieve pain, acidity, treatment, medicine | Kabj se rahat paane ke tareeke

Food For Constipation: कब्ज से तुरंत आराम के लिए खाएं ये चीजें

Highlights
  • कब्ज से छुटकारा पाने में मददगार है ये फूड्स.
  • पाचन तंत्र भी होगा बेहतर.
  • जानें कौन से हैं यह फूड्स.

Constipation: कब्ज एक ऐसी स्थिति है, जिसमें आपके पेट (Stomach) में काफी दर्द होता है. आपका कुछ खाने का मन भी नहीं करता. इसके आम लक्षणों (Symptoms) में पेट में सूजन (Stomach Bloating) आना या पेट में अधिक दर्द होना शामिल है. कब्ज के दर्द (Constipation Pain) से बचने के लिए आपको अपने खाने में कुछ बदलाव करने होंगे, जिससे आपका डाइजेशन सिस्‍टम (Designation System), मांसपेशियां ठीक से काम कर पाएं. कब्ज होने पर आप ठीक से काम में भी अपना मन नहीं लगा पाते हैं. फाइबर से भरपूर चीजें कब्ज, एसिडिटी (Acidity) से राहत पाने में मदद कर सकती हैं. जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, गेहूं के ओट्स का सेवन करना फायदेमंद होता है. कई ऐसे फूड हैं जो हमेशा ही आपको कब्ज से राहत दिला सकते हैं. साथ ही इनका सेवन करने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी हो सकते हैं. तो जानें कौन से वह फूड्स... 

Weight loss: तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 सॉस, असर देख हो जाएंगे हैरान!



Side Effects Of Green Coffee: ग्रीन कॉफी पीने से सिर्फ फायदे ही नहीं, होते हैं कई गंभीर नुकसान 

1. जामुन (Berries)

जामुन में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जामुन के एक कप रस में लगभग 8 ग्राम फाइबर होता है. फाइबर हमारे पाचन तंत्र को अच्छा रखने में मदद करता है.



Garlic Peeling Trick: बीते साल लोगों ने खूब पूछा 'कैसे छीले लहसुन'... ये Kitchen Tricks वीडियो हुए वायरल

jamun fruits healthyConstipation:  जामुन में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है

2. संतरा (Orange)

संतरे में विटामिन सी और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो कब्ज के दर्द से राहत दिला सकता है. इसके साथ-साथ संतरा एक पोर्टेबल स्नैक्स भी है जिसे आप सलाह के साथ भी खा सकते हैं.



3. बादाम (Almond)

दिल के लिए बादाम बेहद लाभदायी होता है. यह प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है. इसमें मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है, जो हमारी आंतों को स्वस्थ्य रखने में मदद करता है. बादाम भी एक तरह का पोर्टेबल स्नैक्स होता है जिसे आप नाश्ते के साथ भी खा सकते है.



almondsConstipation: बादाम प्रोचीन और फाइबर से भरपूर होते हैं

4. ओट्स (Oats)

अध्ययनों से पता चला है कि ओट्स कब्ज से राहत दे सकते है और पाचन क्रिया में सुधार लाने में फायदेमंद होते हैं. गेहूं के ओट्स कब्ज से राहत देते हैं और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में हमारी मदद करते है.



5. हरी सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे की पालक,मेथी,सरसों आदि में फाइबर, पोटैशियम और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक पाई जाती है, जिसे खाने से आप कब्ज की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं.



6. केला (Banana)

केले में मौजूद उच्च फाइबर सामग्री कब्ज के प्रभाव को सामान्य करने में मदद कर सकती है. इसे खाने से कब्‍ज की समस्‍या नहीं होती.



नोट: आहार में कोई भी बदलाव डॉक्टरी सलाह के बिना न करें.



और खबरों के लिए क्लिक करें



Calcium Deficiency: कैल्शियम की कमी को दूर करेंगे ये 5 सुपरफूड, मजबूत होंगी हड्डियां और कंट्रोल होगा ब्लड प्रेशर!











Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement