Constipation: पेट फूलना, कब्ज और पेट दर्द से तुरंत राहत दिलाने के लिए असरदार हैं 6 फूड्स!

Constipation Relief: कई बार हम कुछ ऐसा खा लेते हैं जिससे हमें एसिडिटी (Acidity), पेट फूलना (Flatulence) या कब्ज (Constipation) जैसी परेशानियां हो जाती हैं. कब्ज एक ऐसी स्थिति है, जिसमें आपके पेट (Stomach) में काफी दर्द होता है. आपका कुछ खाने का मन भी नहीं करता. पेट में कब्ज के लक्षण (Symptoms Of Constipation) पहचानना काफी जरूरी है.

Constipation: पेट फूलना, कब्ज और पेट दर्द से तुरंत राहत दिलाने के लिए असरदार हैं 6 फूड्स!

Food For Constipation: कब्ज से तुरंत आराम के लिए खाएं ये चीजें

खास बातें

  • कब्ज से छुटकारा पाने में मददगार है ये 6 फूड्स.
  • पेट फूलना और एसिडिटी के लिए भी हैं असरदार.
  • कब्ज से तुरंत आराम के लिए इन फूड्स को डाइट में करें शामिल.

Constipation Relief: कई बार हम कुछ ऐसा खा लेते हैं जिससे हमें एसिडिटी (Acidity), पेट फूलना (Flatulence) या कब्ज (Constipation) जैसी परेशानियां हो जाती हैं. कब्ज एक ऐसी स्थिति है, जिसमें आपके पेट (Stomach) में काफी दर्द होता है. आपका कुछ खाने का मन भी नहीं करता. पेट में कब्ज के लक्षण (Symptoms Of Constipation) पहचानना काफी जरूरी है. पेट में सूजन (Stomach Bloating) आना या पेट में अधिक दर्द होना शामिल है. कब्ज के दर्द (Constipation Pain) से बचने के लिए आपको अपने खाने में कुछ बदलाव करने होंगे, जिससे आपका डाइजेशन सिस्‍टम (Designation System), मांसपेशियां ठीक से काम कर पाएं. कब्ज होने पर आप ठीक से काम में भी अपना मन नहीं लगा पाते हैं. फाइबर से भरपूर चीजें कब्ज, एसिडिटी (Acidity) से राहत पाने में मदद कर सकती हैं. जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, गेहूं के ओट्स का सेवन करना फायदेमंद होता है. कई ऐसे फूड हैं जो हमेशा ही आपको कब्ज से राहत दिला सकते हैं. साथ ही इनका सेवन करने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी हो सकते हैं. तो जानें कौन से वह फूड्स..

1. जामुन (Berries)

जामुन में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जामुन के एक कप रस में लगभग 8 ग्राम फाइबर होता है. फाइबर हमारे पाचन तंत्र को अच्छा रखने में मदद करता है. क्बज होने पर आप जामुन का सेवन कर सकते हैं इससे आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. जामुन में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पेट के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमं साबितहो सकते हैं.

तेजी से वजन घटाने के लिए करें डाइट प्लान, आसानी से कम होगा Belly Fat और शरीर का मोटापा!

jamun fruits healthyConstipation:  जामुन में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है

2. संतरा (Orange)

संतरे में विटामिन सी और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो कब्ज के दर्द से राहत दिला सकता है. इसके साथ-साथ संतरा एक पोर्टेबल स्नैक्स भी है जिसे आप सलाद के साथ भी खा सकते हैं. संतरा भी आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.  

करी पत्तियां पेट और पाचन के लिए हैं असरदार, ब्लड शुगर के साथ डायबिटीज में भी शानदार - Study, जानें करी पत्तियों से बनने वाली रेसिपी!

3. बादाम (Almond)

दिल के लिए बादाम बेहद लाभदायी होता है. यह प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है. इसमें मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है, जो हमारी आंतों को स्वस्थ्य रखने में मदद करता है. बादाम भी एक तरह का पोर्टेबल स्नैक्स होता है जिसे आप नाश्ते के साथ भी खा सकते है. बादाम सिर्फ आपके दिमाग के लिए ही हेल्दी नहीं होते हैं बल्कि बादाम का सेवन करने से आप पेट से जुड़ी समस्याओं से भी छुटकारा पा सकते हैं.

almondsConstipation: बादाम प्रोचीन और फाइबर से भरपूर होते हैं

4. ओट्स (Oats)

अध्ययनों से पता चला है कि ओट्स कब्ज से राहत दे सकते है और पाचन क्रिया में सुधार लाने में फायदेमंद होते हैं. गेहूं के ओट्स कब्ज से राहत देते हैं और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में हमारी मदद करते है.

21 फरवरी को है महाशिवरात्रि, जानें व्रत का आहार, पूजा विधि, शुभ मुहूर्त, दोस्‍तों को दें ये Wishes

5. हरी सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे की पालक,मेथी,सरसों आदि में फाइबर, पोटैशियम और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक पाई जाती है, जिसे खाने से आप कब्ज की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं.

खाली पेट इन पत्तों से बनी चाय का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन और पेट की चर्बी, यह हर्बल चाय पेट और ब्लड शुगर के लिए भी है फायदेमंद!

6. केला (Banana)

केले में मौजूद उच्च फाइबर सामग्री कब्ज के प्रभाव को सामान्य करने में मदद कर सकती है. इसे खाने से कब्‍ज की समस्‍या नहीं होती. केले में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. केला आपको पेट की कब्ज से राहत दिला सकता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

10 दिन में वजन कैसे घटाएं? एक्सपर्ट ने तेजी से वजन घटाने के लिए बताए टिप्स और 10 दिनों का Diet Plan!

काजू खाने के होते हैं ये 8 जबरदस्त फायदे, बालों को झड़ने से रोकने, पाचन बेहतर करने में कारगर! और भी कई फायदे

5 नेगेट‍िव कैलोरी फ्रूट्स जो ब्रेकफास्ट में लेने से करेंगे मोटापा दूर और वजन कम

ये चार शानदार चीजें दिला सकती हैं शरीर के Extra Fat से छुटकारा, जानें क्या है वजन घटाने का राज!

जानना है वजन कैसे घटाएं, वजन कैसे कम करें? तो वजन घटाने के लिए डाइट में लें ये हाई प्रोटीन फूड्स और देखें कमाल!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com