डायबिटीज को कंट्रोल करने में ब्रोकली है फायदेमंद, साबित करेंगी ये 6 वजह

ब्रोकली को ज्यादा लोकप्रिय सब्जियों में नहीं गिना जाता, पर क्या आपको पता है ये गुणों से भरपूर होती है और शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है.

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: January 13, 2019 12:18 IST

Reddit
these 6 reason tell you how broccoli may-help to regulate blood sugar levels

दुनिया में आज अधिकतर लोग डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी का सामना कर रहे हैं. शरीर में इंसुलिन यानि शर्करा का उत्पादन खून में सामान्य से बढ़ जाने पर ये बीमारी कई तरह के नुकसान पहुंचा सकती है. इसमें सबसे खतरनाक किडनी पर असर पड़ना होता है. इसलिए शरीर में शर्करा के उत्पादन या शुगर के लेवल को कैसे सामान्य रखा जाए, ये जान लेना बेहद जरूरी है. दरअसल, खान-पान का ध्यान हर बीमारी को रोकने के लिए अहम होता है, लेकिन डायबिटीज से जूझ रहे लोगों को अपनी डाइट के प्रति ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है.

कुछ ऐसे फ्रूट्स और सब्जियां होती हैं जिनसे शुगर बहुत कम होती है. इनमें से एक ब्रोकली है, जिसे खान-पान में शामिल करना काफी सही माना जाता है. ब्रोकली को ज्यादा लोकप्रिय सब्जियों में नहीं गिना जाता, पर क्या आपको पता है ये गुणों से भरपूर होती है और शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है. आइए आपको बताते हैं वो 6 वजह जो बताएंगी कि कैसे शुगर लेवल को कंट्रोल करने में ब्रोकली फायदेमंद साबित होती है.



1. ब्रोकली फाइबर का अच्छा स्रोत होती है. दरअसल, फाइबर डाइजेशन को सही रखता है और इससे शरीर में शुगर का लेवल कंट्रोल रहता है.

2. ब्रोकली में कार्बोहाइड्रेट काफी कम होता है. 100 ग्राम ब्रोकली में सिर्फ 7 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है. इसी कारण यह ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करती है.

3. ब्रोकली में ग्लाइसेमिक इंडेक्स 15 होता है और यह डायबिटीज के लिए सबसे बेहतर माना जाता है. दरअसल, ग्लाइसेमिक इंडेक्स फलों और सब्जियों में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को तय करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए इन जीआई फूड्स (55 से नीचे) को अपनी डाइट में शामिल करें, क्योंकि इन खाद्य पदार्थों में शुगर की मात्रा काफी कम होती है.

ये भी पढ़ें: Diabetes Management: सर्दियों में ये 5 चीजें कम करेंगी ब्लड शुगल लेवल, कंट्रोल होगी डायबिटीज

7l42v858
ब्रोकली में ग्लाइसेमिक इंडेक्स 15 होता है 

4. ब्रोकली में बहुत कम कैलोरी होती हैं. साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल से भरपूर होती है, जो शरीर के कई हिस्सों को काम करने में मदद करते हैं. डायबिटीज रोगियों को लो-कैलीरी फूड्स का सेवन करना चाहिए. ऐसे में ब्रोकली आपके लिए बेहतर ऑप्शन साबित हो सकती है.



5. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फूड साइंस न्यूट्रिशन के रिसर्च में पाया गया है कि ब्रोकली स्प्राउट्स टाइप-2 डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होती है. ये इंसुलिन की गतिविधि को शरीर में सामान्य रखती है. 

6. नूट्रिशनिस्ट डॉ. रूपाली दत्ता ने भी डायबिटीज से निजात पाने के लिए डाइट में ब्रोकली शामिल करने की सलाह दी है.

Menopause के बाद बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा, करें ये व्यायाम...

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement