दुकान पर सामान लेने के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, ये 7 चीजें हो सकती हैं कीटाणुओं का घर!

कोरोनावायरस महामारी के तेजी से प्रसार ने हमारी रोजमर्रा की गतिविधियों को प्रभावित किया है. लॉकडाउन के तहत ज्यादातर देशों में लोग इस बात पर विचार कर रहे हैं क्या इस स्थिति में सामान लेने के लिए घर से बाहर जाना चाहिए या नहीं. मानो या न मानो - किराने की खरीदारी इस समय में काफी खतरनाक हो सकती है.

   | Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: April 16, 2020 21:51 IST

Reddit
Germ Prevention Tips: These 7 Shocking Things Can Come In Contact With Germs While Taking Items At The Shop!

किराने का सामान लेते समय इन टिप्स को करें फॉलो

कोरोनावायरस महामारी के तेजी से प्रसार ने हमारी रोजमर्रा की गतिविधियों को प्रभावित किया है. लॉकडाउन के तहत ज्यादातर देशों में लोग इस बात पर विचार कर रहे हैं क्या इस स्थिति में सामान लेने के लिए घर से बाहर जाना चाहिए या नहीं. मानो या न मानो - किराने की खरीदारी इस समय में काफी खतरनाक हो सकती है. वो इसलिए क्योंकि अगर आप सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान नहीं रखते हैं तो आप वायरस के संपर्क में आ सकते हैं. आप चाहे किचने भी सतर्क हों आप कीटाओं के संपर्क में आ सकते हैं. आपके स्थानीय किराने की दुकान में कीटाणुओं के कुछ आश्चर्यजनक स्रोत हो सकते हैं. संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए कीटाणुओं के इन स्रोतों को कीटाणुरहित और साफ रखने के लिए एक सक्रिय प्रयास करने जरूरी हैं. यहां, हम कुछ रोगाणु निवारक टिप्स शेयर कर रहे हैं.

सुबह नाश्ते में खाएंगे ये एक चीज, तो घट जाएगा वजन, Diabetes और पेट की समस्याओं के लिए भी रामबाण!

जब आप किराने की खरीदारी करने जाते हैं, तो आप जम्स के 7 स्रोतों के संपर्क में आ सकते हैं

1. ग्रोसरी कार्ट

जिस समय आप अपने स्थानीय किराने की दुकान में जाते हैं तो आप ग्रोसरी कार्ट को पकड़ लेते हैं. हो सकता है कार्ट का उपयोग आपसे पहले किसी ओर ने भी किया हो और कौन जानता है कि वे किस तरह के कीटाणुओं को ले जा रहे होंगे?

कैसे बचें: एक कीटाणुनाशक पोंछे के साथ हैंडल को पोंछें. अगर आप कार्ट का उपयोग करने से बच सकते हैं, तो यह और भी आदर्श है.

2. अन्य ग्राहक

भीड़ किराने की दुकानों कीटाणुओं का एक अत्यंत संभावित स्रोत हैं. स्टोर में जितने ज्यादा लोग होते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि वे अनजाने में अपने शरीर पर कीटाणुओं से गुजरेंगे.

Immunity बढ़ाने और वजन घटाने के लिए अदरक, शहद और हल्दी से बनाएं चाय, कम समय में दिखेगा असर!

9elkfdk8

कैसे बचें: हर समय छह फुट की दूरी बनाए रखें.

3. स्टोर हाइजीन

किराने की दुकान पर हर समय स्वच्छता बनाए रखने की आवश्यकता है. उदाहरण के लिए, उनके पास जो स्टॉक है, वह ताजा और कीटाणुरहित होना चाहिए.

कैसे बचें: बड़ी भीड़ से बचने, ताजा स्टॉक पाने और साफ-सुथरी दुकानों पर जाने के लिए सुबह जल्दी जाना सबसे अच्छा है.

Weight Loss: पांच चीजों से बनी यह खास वेट लॉस स्मूदी एक्स्ट्रा Body Fat घटाने के लिए है असरदार!

4. कैश या करेंसी

नकदी वास्तव में सबसे बड़े तरीकों में से एक है जिसे आप अपने आप पर रोगाणु प्राप्त कर सकते हैं. करेंसी एक ही दिन में तेजी से और कई बार हाथों से आदान-प्रदान होती है, इस प्रकार हमारे बिना कीटाणुओं को स्थानांतरित करने के लिए भी यह अनुभव हो सकता है.

कैसे बचें: पूरी तरह से नकद भुगतान करने से बचें, और अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के बाद उन्हें मिटा दें.

megjvqc8

5. पेपर बैग

कुछ किराना स्टोर अपने ग्राहकों के लिए सामान को पेपर बैग में पैक करते हैं, जो घर पर कीटाणुओं का एक संभावित स्रोत भी हो सकता है. पेपर बैग को पूरी तरह से समाप्त करना मुश्किल है, फिर भी अगर संभव हो तो उन्हें आदर्श रूप से बचा जाना चाहिए.

कैसे बचें: उन्हें बाहर छोड़ें और हाथों से सामान अंदर ले जाएं.



6. जार और बोतलें

फलों और सब्जियों जैसे खराब होने वाले सामानों को उपयोग में लाने से पहले ठीक से साफ किया जाता है, लेकिन जार और बोतलों का क्या? वे सतह भी हैं जो कई लोगों के संपर्क में आते हैं, कई बार और संभवतः रोगाणु ले जा सकते हैं.

कैसे बचें: घर पहुंचने पर उन्हें धोकर पोंछ लें.

7. दुबारे उपयोग किए जाने वाले बैग

दुबारे उपयोग किए जाने वाले बैग पर्यावरण के लिए महान हैं, और अपव्यय को काफी कम करते हैं, हालांकि, वे छिपे हुए कीटाणुओं और संक्रमणों को भी ले जा सकते हैं अगर उन्हें बीच में सफाई के बिना कई बार उपयोग किया जाता है.

कैसे बचें: स्टोर ट्रिप्स के बीच उन्हें साफ करें

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement