गुणों से भरा है करेला, ये होते हैं फायदे

करेले से घुटने के दर्द से भी राहत पाई जा सकती है. इसके लिए करेले को हल्का सा भून लें और इसको कॉटन में बांध लें. इसके बाद इसे घुटने पर लगाएं.

   |  Updated: May 01, 2018 14:33 IST

Reddit
benefits of bitter gourd

करेले के हैं काफी फायदे

हरी सब्जियां खाने की सलाह मां से लेकर डॉक्टर दोनों ही देते हैं. एक करेला शरीर को कई लाभ देता है. करेले के सेवन से शरीर को काफी सेहतमंद बनाया जा सकता है. हरी सब्जियों की मदद से शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति आसानी से की जा सकती है. करेला भी उन्हीं हरी सब्जियों में से एक है जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. करेले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं. जिनकी मदद से कई बीमारियों से निजात पाई जा सकती है. करेले के सेवन से इम्यून सिस्टम को भी मजबूती प्रदान की जा सकती है.

आइए जानते हैं करेले के फायदों के बारे में...

पथरी का दर्द
पथरी के दर्द से निजात पाने के लिए करेले का जूस पीना काफी फायदेमंद रहता है. पथरी के दर्द से छुटकारा पाने के लिए रोजाना करेले का जूस पीना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सिरदर्द
सिरदर्द की समस्या से कई बार लोगों का सामना हो जाता है. लेकिन अगर सिरदर्द काफी समय से लगातार होने लगे तो ऐसे में करेला काफी फायदेमंद साबित होता है. इसके लिए करेले की पत्तियों को पीस लें और फिर इसे माथे पर लगा लें. ऐसा करने से सिरदर्द से आराम मिल जाएगा.
 
घुटने का दर्द
करेले से घुटने के दर्द से भी राहत पाई जा सकती है. इसके लिए करेले को हल्का सा भून लें और इसको कॉटन में बांध लें. इसके बाद इसे घुटने पर लगाएं.

घाव को भरना
चोट लग जाने से घाव हो जाते हैं. इनको भरने के लिए करेला काफी उपयोगी साबित होगा. इसके लिए करेले की पत्तियों को घाव पर पीस कर लगाने से घाव ठीक हो जाएगा. इसके लिए करेले की पिसी हुई पत्तियों को हल्का सा गर्म कर लें और फिर घाव पर लगाकर पट्टी बांध लें.

Commentsमुंह के छालों से निजात
अगर मुंह में छालों की समस्या से परेशान हैं तो करेला इस छालों से छुटाकारा दिलाने में काफी उपयोगी साबित हो सकता है. इसके लिए करेले की पत्तियों में थोड़ी मुलतानी मिट्टी मिला लें और इसे मुंह के छालों पर लगा लें. ऐसा करने से मुंह के छाले एकदम सही हो जाएंगे.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement