Healthy Winter Diet: सर्दियों में काली गाजर खाने से होते हैं कई फायदे

Powerful Winter Super-Food: सर्दियों के मौसम में सेहतमंद सब्जियों की भरमार होती है. ठंक के मौसम में सेहत से जुड़ी कई परेशानियां सामने आती हैं, जिनसे लड़ने के लिए आपको अंदरुनी तौर पर खुद को मजबूत करना होता है. सर्दियों में कमजोर इम्यूनिटी (Weak Immune System) वाले लोगों को मौसमी बीमारियां (Seasonal Diseases) बहुत तेजी से अपना शिकार बना लेती हैं.

Written by: अनिता शर्मा  |  Updated: December 18, 2019 17:47 IST

Reddit
Healthy Winter Diet: Best Foods To Loss weight, Get Glowing Skin, Better Eyesight and Stay Well This Winter | Benefits Of Eating Kaali Gajar or Kanji During Winters

काली गाजर खाना आंखों के लिए फायदेमंद है

Highlights
  • सर्दियों के मौसम में दिल के रोग और स्ट्रोक के मामले बढ़ जाते हैं
  • काली गाजर में आपकी सेहत के लिए जरूरी बहुत से गुण होते हैं.
  • काली गाजर खाने से कई बीमारियां दूर हो सकती हैं.

Powerful Winter Super-Food: सर्दियों के मौसम में सेहतमंद सब्जियों की भरमार होती है. ठंक के मौसम में सेहत से जुड़ी कई परेशानियां सामने आती हैं, जिनसे लड़ने के लिए आपको अंदरुनी तौर पर खुद को मजबूत करना होता है. सर्दियों में कमजोर इम्यूनिटी (Weak Immune System) वाले लोगों को मौसमी बीमारियां (Seasonal Diseases) बहुत तेजी से अपना शिकार बना लेती हैं. इसलिए जरूरी है कि आप अपना आहार ऐसा रखें जो आपको रोगों से बचाए. सर्दियों में कई सुपरफूड्स आते हैं, जो बदलते मौसम में शरीर को ताकत प्रदान करते हैं. आज हम आपको बताएंगे एक ऐसे ही सुपरफूड (Winter Super-Foodके बारे में जो सर्दियों में आपकी त्वचा की देखभाल करेगा, दमकती त्वचा (Glowing Skin) देगा, वजन कम (Weight Loss Diet) करने में मददगार होगा और इसके साथ ही साथ और भी कई फायदे होंगे. इस मौसम में आंखों की रोशनी तेज करने में मददगार कई फल और सब्जियां बाजार में मौजूद होते हैं. इसके साथ ही साथ भी ही सर्दियों के मौसम में दिल के रोग और स्ट्रोक के मामले बढ़ जाते हैं, लेकिन इनके लिए जिम्मेदार कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने वाले आहार भी इस मौसम में मौजूद होत हैं. इन्हीं में से एक होती है काली गाजर. चलिए एक नजर में जानते हैं काली गाजर के फायदों के बारे में- 

Winter Skin Care Routine: सर्दियों में कैसा हो स्किन केयर रूटीन, त्वचा की देखभाल करें यूं

सर्दियों में काली गाजर या कांजी खाने के खाने के फायदे (Benefits Of Eating Kaali Gajar or Kanji During Winters )

काली गाजर में आपकी सेहत के लिए जरूरी बहुत से गुण होते हैं. गाजर सर्दियों में आने वाली सब्जी है. यह दो तरह की होती है लाल गाजर और काली गाजर. काली गाजर को कांजी भी कहा जाता है. काली गाजर आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है. काली गाजर खाने से कई बीमारियां दूर हो सकती हैं. 



रुला रहा है प्याज, लेकिन सोशल मीडिया पर चल रहा है मिम्स और जोक्स के साथ जमकर मजाक...




1. कोलेस्ट्राल लेवल
काली गाजर या कांजी आपके दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद है. इसके सेवन से शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल कम रहता है. गाजर के जूस से भी काफी फायदा मिलता है. रात में खाना खाते समय एक ग्लास गाजर का जूस जरूर पीना चाहिए.

2. पाचन तंत्र
काली गाजर या कांजी खाने से पेट से जुड़ी समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है. इसके सेवन से पाचन तंत्र अच्छे से काम करता है. यह फाइबर से भरपूर होती है, जो पाचन को बेहतर और दुरुस्त बनाने में मददगार होती है.



Bollywood Songs: बीते दशक के वो 5 बॉलीवुड गीत, जिन्होंने बार-बार बढ़ाई आपकी भूख और क्रेविंग...



Winter Diet: आंखों की रोशनी बढ़ाने, मोटापा घटाने, ब्लड शुगर, पाचन, त्वचा और बालों के लिए कमाल हैं ये फूड्स!

black carrots

Healthiest Winter Food: सर्दियों में मौसमी फल और सब्जियों का सेवन करें. 

3. आंखों के लिए फायदेमंद



गाजर में भरपूर आयरन होता है यह तो हम सब जानते हैं. लेकिन इसके साथ ही साथ यह आपकी आंखों के लिए भी अच्छी है. काली गाजर का सेवन करना आंखों के लिए फायदेमंद रहता है. इससे आंखों में लगा चश्मे का नंबर भी कम हो जाता और आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक होता है. यह आंखों के लिए बहुत लाभकारी साबित होता है.





4. खून साफ
त्वचा को पर बहुत ज्यादा दाग-धब्बे हैं या फिर पिंपल्स हो रहे हैं तो अपने आहार में कांजी यानी काली गाजर को शामिल करें. यह खून को साफ करने और रक्त संचार को बेहतर बनाने का काम करेगी. काली गाजर का सेवन करने से खून साफ हो जाता है. वहीं, काली गाजर का जूस पीने से भी खून की सफाई आसानी से हो जाती है.

5. दिल के लिए फायदेमंद



सर्दियों के मौसम में दिल के रोगों का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए जरूरी है कि आप अपने आहार में इस तरह की चीजों को शामिल करें जो आपके दिल की सेहत के लिए भी अच्छी हों. काली गाजर के इस्तेमाल से दिल से जुडी परेशानियां नहीं होती. अगर दिल की धड़कन तेज है तो गाजर को भूनकर खाने से मदद मिलेगी.



और खबरों के लिए क्लिक करें



Blood Sugar: सर्दियों में डाइबिटीज रोगियों के लिए ये 4 स्नैक्स हैं कमाल, ब्लड शुगर लेवल होगा कंट्रोल!









Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement