आंखों की सूजन को करना है दूर तो चाय आएगी आपके बेहद काम

  |  Updated: May 10, 2018 11:42 IST

Google Plus Reddit
these are the benefits of tea for health
दुनिया में पानी के बाद चाय सबसे ज्यादा पिये जाने वाला पेय पदार्थ है. ज्यादा चाय का सेवन करना सेहत के लिए हानिकारिक रहता है लेकिन चाय के सीमित सेवन से कई फायदे भी होते हैं. सर्दियों के मौसम में चाय से शरीर में जहां गर्माहट लाई जा सकती है तो वहीं चाय से शरीर की थकान को भी दूर किया जा सकता है.

आइए जानते हैं चाय पीने से होने वाले फायदों के बारे में...

थकान
चाय पीने से थकान दूर हो जाती है. इसके साथ ही चाय पीने से शरीर में ताजगी आ जाती है, जिससे थके हुए शरीर को राहत का अहसास होता है.

गर्माहट
सर्दियों के मौसम में चाय पीने से शरीर को गर्माहट मिलती है. ठंड के दिनों में चाय के साथ तुलसी मिला कर पीने से शरीर को जरूरी गर्माहट के साथ कई समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाता है.सरदर्द
सरदर्द से आराम पाने के लिए चाय का सेवन करना चाहिए. चाय के सेवन से सरदर्द कुछ ही देर में छूमंतर किया जा सकता है.
 
मुहासें से छुटकारा
चाय अलग-अलग किस्म की होती है. इनमें ग्रीन टी भी चाय का ही प्रकार है. ग्रीन टी पीने से मुहासों और दाग-धब्बों को दूर किया जा सकता है.

आखों की सूजन
अगर आंखों में सूजन है तो चाय से आंखों की सूजन को भी दूर किया जा सकता है. ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट गुण शामिल होते है. जिससे आंखों की सूजन को कम किया जा सकता है. इसके लिए ग्रीन टी बैग्स को ठंडे पानी में डुबोकर निचोड़े और अपनी आंखों पर रख लें.

कॉलेस्ट्रोल
चाय एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. जिसके कारण ये कॉलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करती है.

Commentsजुकाम से निजात
चाय के सेवन से जुकाम जैसी समस्याओं से निजात दिलाई जा सकती है. अदरक की चाय पीने से सर्दियों में जुकाम से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है.
 
फूड की और खबरों के लिए क्लिक करें


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement