Holi 2020: होली पर रंगों से आपकी स्किन, मुंह और आंखों को बचा सकते हैं ये घरेलू नुस्खे!

Holi 2020: रंगों का त्योहार होली आखिरकार आ ही गया और गुलाबी, पीले, बैंगनी और नीले रंग के रंगों में सराबोर होने की खुशी से सब झूम उठने के लिए तैयार हैं. हालांकि, होली के साथ त्वचा की समस्याओं (Skin Problems) होना आम बात है क्योंकि इन दिनों ज्यादातर होली रंगों (Holi Colors) को केमिकल का उपयोग करके तैयार किया जाता है जो त्वचा को काफी हद तक नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: March 09, 2020 15:25 IST

Reddit
These Home Remedies Could Protect Your Skin, Mouth And Eyes From Colours This Holi | Essential Skin And Hair Care Tips For Safe Holi | Holi 2020 Images, Date, Wishes, Status

Holi 2020: होली पर रंगों से ऐसे करें स्किन, आंख और मुंह का बचाव

Highlights
  • होली खेलते समय त्वचा, मुंह और आंखों को नुकसान हो सकता है.
  • होली पर रंगों से बचने के लिए स्किन, बालों, आंखों और मुंह को ऐसे बचाएं.
  • ज्यादातर होली रंगों को रसायनों का उपयोग करके तैयार किया जाता है!

Holi 2020: रंगों का त्योहार होली आखिरकार आ ही गया और गुलाबी, पीले, बैंगनी और नीले रंग के रंगों में सराबोर होने की खुशी से सब झूम उठने के लिए तैयार हैं. हालांकि, होली के साथ त्वचा की समस्याओं (Skin Problems) होना आम बात है क्योंकि इन दिनों ज्यादातर होली रंगों को केमिकल का उपयोग करके तैयार किया जाता है जो त्वचा को काफी हद तक नुकसान पहुंचा सकते हैं. होली पर स्किन की देखभाल (Holi Skin Care) करना जरूरी हो जाता है. होली खेलते समय हमारी त्वचा, मुंह और आंखें इन हानिकारक रंगों के संपर्क आ जाती है जिससे आपकी स्किन, आंखों और मुंह तक को नुकसान हो सकता है. इससे बचना और स्किन, आंखों की सुरक्षा करना काफी जरूरी है. यहाँ हम आपको ऐसे कुछ घरेलू उपायों (Home Remedies) के बारे में बता रहे हैं जो आपकी स्किन के साथ आंखों और मुंह को रंगों से बचा सकती हैं. यह चीजें आपके किचन में आसानी से मिल जाएंगी. 

आलू का छिलका ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में है कमाल, छिपे हैं सेहत के कई और भी राज!

सुबह नाश्ते में ये 6 हेल्दी फूड्स खाने से होंगे कई लाभ, बढ़ेगी इम्यूनिटी, नहीं होंगे बीमार!

1. स्किन को रंगों से ऐसे बचाएं 

पेस्ट और स्प्रे के रूप में रंगों में जहरीले यौगिक होते हैं जो खुजली, स्किन एलर्जी और चकत्ते का कारण बन सकते हैं. अगर आप इनमें से किसी भी परेशानी से पीड़ित होते हैं तो सादे पानी से धोएं और उसके ऊपर नारियल या बादाम का तेल लगाएं. अगर आपको लगता है कि खुजली जलन पैदा कर रही है, तो कुछ ठंडा दूध और एक कपास लें. दूध में कपास को डुबोएं और जहां पर रंगों से एलर्जी हो गई है वहां पर मालिश करें. इसके अलावा, अगर होली खेलते समय आपका कोई घाव प्रभावित हो जाता है, तो इसे सामान्य सादे पानी से धो लें और इसे साफ करें. एक चुटकी हल्दी लें, इसे अपने घाव पर लगाएँ और एक साफ कपड़े से ढँक दें.

शिल्पा शेट्टी ने शेयर की होली स्पेशल ठंडाई रेसिपी, पाचन, डायबिटीज और एसिडिटी में भी है फायदेमंद!

जान्हवी कपूर के 23वें बर्थडे पर बहन अंशुला कपूर ने शेयर की फोटो, एक्ट्रेस ने काटे चार केक!

almond oil 625Holi 2020: पेस्ट और स्प्रे के रूप में रंगों में जहरीले यौगिक होते हैं जो खुजली, त्वचा की एलर्जी का कारण बन सकते हैं



2. होली के दौरान आंखों का ऐसे करें बचाव

सूखी होली के रंगों के साथ खेलते समय, सुनिश्चित करें कि वे आपकी आंखों में प्रवेश न करें क्योंकि रंग आपकी आंखों की रोशनी के लिए एक बड़ा खतरा पैदा कर सकते हैं. अगर किसी भी तरह से, ऐसा होता है, तो आपको जो पहला कदम उठाना चाहिए वह है अपनी आँखों को ठंडे सादे पानी से धोएं. अपनी आंखों को तब तक धोएं जब तक आपको यह महसूस न हो जाए कि जलन दूर हो गई है. आंखों को रगड़ने की कोशिश न करें. 

Coronavirus: क्या मीट न खाना कोरोना वायरस से कर सकता है बचाव? डॉक्टर ने क्या कहा, देखें Video

eyes 620x350
Holi 2020: सूखी होली के रंगों के साथ खेलते समय आंखों, मुंह और स्किन का ध्यान रखें
 

तेजी वजन घटाने के लिए हल्दी है असरदार, नेचुरल तरीके से वजन घटाने के लिए आसान उपाय है यह सुपरफूड!

3. मुंह के लिए बचाव टिप्स

होली खेलते समय, होली के रंग अगर आपके मुंह में चले जाते हैं, तो सबसे पहला कदम गुनगुने पानी और एक चुटकी नमक से गार्निश करना चाहिए. इससे आपको राहत मिल सकती है.

अगर आप ऐसी स्थितियों में जल्द कदम उठाते हैं तो आपको राहत मिल सकती है. होली की शुभकामनाएँ!

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. NDTV इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय NDTV के विचारों को नहीं दर्शाती है और NDTV उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

और  खबरों के लिए क्लिक करें

अचार का ज्यादा सेवन यौन स्वास्थ पर डालता है असर, बढ़ा सकता है कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी के लिए भी खतरनाक!

एसिडिटी के घरेलू उपाय में कमाल हैं ये 5 चीजें, जल्द मिलेगा आराम, पेट की गैस का होगा तुरंत इलाज!

रेस्टोरेंट में ऐसी जगह नहाया कर्मचारी, लोगों ने कहा 'शर्म करो', Video हो गया वायरल

10 दिन में वजन घटाने के लिए फॉलो करें मूंग दाल डाइट प्लान, पेट की चर्बी के साथ तेजी से कम होगा Body Fat! 

10 मिनट में बनने वाला यह पालक सूप Weight Loss Diet करने वालों के लिए है कमाल, तेजी से कम होगा मोटापा!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

खाली पेट इन पत्तों से बनी चाय का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन और पेट की चर्बी, यह हर्बल चाय पेट और ब्लड शुगर के लिए भी है फायदेमंद!



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement