फूड प्‍वाइजनिंग से बचाव के लिए काफी काम आएंगे ये उपाय

फूड प्रोडक्ट को हमेशा एक्सपायरी डेट देखकर ही खरीदना चाहिए. कभी भी एक्सपायर फूड प्रोडेक्ट को न खरीदें.

फूड प्‍वाइजनिंग से बचाव के लिए काफी काम आएंगे ये उपाय

फूड प्‍वाइजनिंग से ऐसे करें बचाव

खाने में लापरवाही बरतने से कई बार सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है. खाने-पीने में की कई लापरवाही कई बार फूड प्‍वाइजनिंग का रूप भी ले लेती है. गर्मियों के मौसम में फूड प्‍वाइजनिंग होने का खतरा काफी बढ़ जाता है. ऐसे में खाने-पीने की आदतों को सही करके फूड प्‍वाइजनिंग से बचाव किया जा सकता है. गर्मियों में बढते हुए तापमान के कारण बैक्‍टीरिया काफी जल्‍दी फैलते हैं. वहीं गर्मियों में साफ-सफाई भी फूड प्‍वाइजनिंग को दूर करने के लिए काफी अहम रहती है.

फूड प्‍वाइजनिंग की हालत में शरीर में काफी कमजोरी आ जाती है. वहीं कुछ खाने-पीने का मन भी नहीं करता है. फूड प्‍वाइजनिंग का सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है. फूड प्‍वाइजनिंग की हालत में पानी का भरपूर मात्रा में सेवन और दही का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है. आइए जानते हैं फूड प्‍वाइजनिंग से बचाव के लिए अपनाए जाने वाले कुछ उपाय....

हाथों को रखें साफ
गर्मियों के मौसम में अपने हाथों को जितना साफ रख सकेंगे, फूड प्‍वाइजनिंग का खतरा उतना ही कम होता जाएगा. ऐसे में खासकर खाना खाने से पहले और खाना खाने के बाद जरूर हाथों को साफ करना चाहिए. इसके अलावा टॉयलेट से आने के बाद, घर पर अगर पालतू जानवर हैं तो उनको छूने के बाद भी हाथों को अच्छे से धोना चाहिए.

बासी खाना न खाएं
गर्मियों में बासी खाना नहीं खाना चाहिए. यह शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है. अगर खाना बच जाता है तो उसे फ्रीज में रखें और थोड़े समय के बाद उसे निपटा दें. वहीं अगर खाने में किसी तरह की महक आने लगे तो भी उसे नहीं खाना चाहिए.
 


सब्‍जियों को धोएं
खाना बनाने से पहले कच्ची सब्जियों को अच्छे से धोना चाहिए, ताकि इन सब्जियों पर मौजूद बैक्‍टीरिया साफ हो जाए. फूड प्‍वाइजनिंग से बचाव के लिए सब्जियों को धोना काफी फायदेमंद रहता है.

खाने को पूरी तरह से पकाएं
खाने को पूरी तरह से पकने दें. अगर खाना पूरी तरह से नहीं पका है तो उसमें विषैले तत्‍व रह जाते हैं जो शरीर को नुकसान देते हैं. ऐसे में खाने को तब तक पकाएं जब तक उसके विषैले तत्‍व बाहर न निकल जाएं.

एक्सपायरी फूड प्रोडक्ट का सेवन न करें
फूड प्रोडक्ट को हमेशा एक्सपायरी डेट देखकर ही खरीदना चाहिए. कभी भी एक्सपायर फूड प्रोडेक्ट को न खरीदें. इससे फूड प्‍वाइजनिंग हो जाने की संभावना ज्यादा रहती है.
 
फूड की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com