Food Poisoning: सेहत का राज है किचन के इन 4 छोटे-छोटे सीक्रेट्स में

अक्सर हम कई बड़े काम करते समय छोटी-छोटी बातों को भूल जाते है. रसोई में लापरवाही बरतने से कई बार सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है.

अनिता शर्मा  |  Updated: November 26, 2018 18:01 IST

Reddit
4 Healthy Kitchen Tips in hindi That Make It Easier To Eat Healthy

फूड प्‍वाइजनिंग से ऐसे करें बचाव

अक्सर हम देखते हैं कि घर में लोगों की तबियत ठीक नहीं रहती. इसके बाद घर की सफाई की जाती है, कई सारे बदलाव भी किए जाते हैं, लेकिन सेहत से जुड़े मामलों में तब भी कोई सुधार नहीं दिखता. इसकी वजह हो सकती है आपकी रसोई से जुड़ी कुछ आदतें. जी हां, अक्सर हम कई बड़े काम करते समय छोटी-छोटी बातों को भूल जाते है. रसोई में लापरवाही बरतने से कई बार सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है. तापमान के कारण बैक्‍टीरिया काफी जल्‍दी फैलते हैं. फूड प्‍वाइजनिंग (Food Poisoning) की हालत में शरीर में काफी कमजोरी आ जाती है. वहीं कुछ खाने-पीने का मन भी नहीं करता है. फूड प्‍वाइजनिंग का सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है. फूड प्‍वाइजनिंग की हालत में पानी का भरपूर मात्रा में सेवन और दही का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है. आइए जानते हैं फूड प्‍वाइजनिंग से बचाव (Food Poisoning Symptoms & Treatments) के लिए अपनाए जाने वाले कुछ उपाय....



डाइट में यह गलती तो नहीं कर रहे आप! कुछ यूं बचें ट्रांसफेट से

global hand washing day 2017

 

हाथ हों साफ (Wash Hands Before Eating)



जब भी रसोई में काम करने जाएं अपने हाथों को साफ करना न भूलें. जितना साफ हाथों से आप खाना पकाएंगे उतना ही बीमारियां दूर होंगी. ऐसे में खासकर खाना खाने से पहले और खाना खाने के बाद जरूर हाथों को साफ करना चाहिए. इसके अलावा टॉयलेट से आने के बाद, घर पर अगर पालतू जानवर हैं तो उनको छूने के बाद भी हाथों को अच्छे से धोना चाहिए.




किचन किंग, सेब का सिरका: बेदाग और अट्रेक्टिव स्किन के लिए करें इस्तेमाल
 



जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी ठीक नहीं, ये होता है दिमाग पर असर!

 



बासी खाने को कहें न (Eating Stale or Cold Food)
अक्सर देखने में आता है कि वर्किंग होने के चलते हम एक ही बार में सुबह और शाम का खाना बना लेते हैं. रात को बनाते समय हम सुबह के लिए भी खाना या सब्जी बना लेते हैं. गर्मियों में अपनी इस आदत को बदलना जरूरी है. गर्मियों में बासी खाना नहीं खाना चाहिए. यह शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है. अगर खाना बच जाता है तो उसे फ्रीज में रखें और थोड़े समय के बाद उसे निपटा दें. वहीं अगर खाने में किसी तरह की महक आने लगे तो भी उसे नहीं खाना चाहिए.

 
water in kitchen


 





3. साफ करें सब्जियां (Wash Fruit and Vegetables)
अक्सर जल्दबाजी में हम खाना बनाते समय टमाटर, प्याज या दूसरी सब्जियों को बिना धोए ही इस्तेमाल कर लेते हैं. यह आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. खाना बनाने से पहले कच्ची सब्जियों को अच्छे से धोना चाहिए, ताकि इन सब्जियों पर मौजूद बैक्‍टीरिया साफ हो जाए. फूड प्‍वाइजनिंग से बचाव के लिए सब्जियों को धोना काफी फायदेमंद रहता है.



Constipation: कब्ज को दूर करेंगे ये 8 उपाय और घरेलू नुस्खे



Comments


4. कच्चा न छूटे खाना (Semi-Cooked Food)
भले ही आपने सुना हो कि सेमीकुक फूड सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन यह बात हर खाने पर लागू नहीं होती. यह जरूरी है कि आप खाने को पूरी तरह से पकने दें. अगर खाना पूरी तरह से नहीं पका है तो उसमें विषैले तत्‍व रह जाते हैं जो शरीर को नुकसान देते हैं. ऐसे में खाने को तब तक पकाएं जब तक उसके विषैले तत्‍व बाहर न निकल जाएं.

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement