सर्दियों में इन मसालों के सेवन से बीमारियां रहेंगी आपसे दूर

सालों के सेवन से बदलते मौसम के हिसाब से खुद के शरीर को आसानी से ढ़ाला जा सकता है. वहीं मसालों के सेवन से संक्रमणों और ठंड के दुष्प्रभाव से भी बचाव किया जा सकता है.

Written by: Himanshu Kothari  |  Updated: January 01, 2018 09:30 IST

Reddit
these spices will remain away diseases in winter

इन मसालों के सेवन से बीमारियां रहेंगी दूर

सर्दियों के सीजन की शुरुआत हो चुकी है. इस मौसम में बीमारियां लगने की संभावनाएं ज्यादा रहती है. इसके लिए सर्दियों में खुद के बचाव के लिए पहले ही उपाय अपना लेने चाहिए ताकि बाद में किसी परेशानी का सामना न करना पड़े.

सर्दियों में खुद को तरोताजा रखने और बीमारियों को दूर रखने के लिए मसालों का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है. मसालों के सेवन से बदलते मौसम के हिसाब से खुद के शरीर को आसानी से ढ़ाला जा सकता है. वहीं मसालों के सेवन से संक्रमणों और ठंड के दुष्प्रभाव से भी बचाव किया जा सकता है.

इन मसालों के सेवन से ठंड में शरीर को गर्म रखने में काफी मदद मिलती है. आइए जानते हैं सर्दियों में शरीर को फायदा देने वाले मसालों के बारे में...तुलसी
सर्दियों के मौसम में जुकाम, खांसी या गले की खरास जैसी समस्या आम होती है. इनसे निपटने के लिए तुलसी का सेवन करना काफी गुणकारी साबित हो सकता है. सर्दियों के मौसम में तुलसी के सेवन से शरीर को आराम दिलाया जा सकता है.

रात को खाना खाने के बाद न करें ये काम, हो सकती हैं बीमारियां

इलायची 
इलायची शरीर को काफी फायदा पहुंचाती है. इलायची के सेवन से खून को साफ करने में मदद मिलती है. सर्दियों के मौसम में इलायची का सेवन करने से शरीर को काफी आराम मिलता है.

तेजपत्ता 
सर्दियों के मौसम में तेजपत्ते का सेवन करना चाहिए. इसे खाने में मिलाकर सेवन करने से खाने का स्वाद तो बढ़ता ही है साथ ही सर्दियों में जुकाम की समस्या से बचाव करता है.

केसर और हल्दी
दूध के साथ केसर का सेवन करना काफी लाभकारी रहता है. सर्दियों के मौसम में दूध के साथ केसर का सेवन करने से ठंड से राहत पाई जा सकती है. इसके साथ ही केसर शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद रहता है. वहीं दूध के साथ हल्दी मिलाकर पीने से भी ठंड से आराम पाया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

काली मिर्च 
काली मिर्च का सेवन करने से मेटाबॉलिजम बढ़ता है. सर्दियों में काली मिर्च को पीसकर दूध के साथ सेवन करना चाहिए.

जायफल 
सर्दियों के मौसम में जायफल का सेवन करना काफी गुणकारी साबित होता है. जायफल से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती मिलती है. इससे शरीर को गर्म रखा जा सकता है.

Commentsलौंग 
लौंग का सेवन करना भी सर्दियों में काफी फायदेमंद रहता है. लौंग की मदद से सर्दियों में दर्द और सूजन की समस्या को दूर किया जा सकता है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement