दिमाग को तेज़ बनाना है तो इन फूड्स का करें सेवन

  |  Updated: May 29, 2018 23:10 IST

Reddit
these super food for brain health, try once
बिजी लाइफस्टाइल में हर किसी की शिकायत रहती है कि वो कई बार बहुत सारी चीज़ों को भूल जाते हैं, या उनका दिमाग कमज़ोर हो गया है. ऐसे में घबराने की बिल्कुल ज़रूरत नहीं है, अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव करके आप अपने दिमाग़ को तेज़ कर सकते हैं. कुछ सुपरफूड्स ऐसे होते हैं कि जिनका अगर नियमित इस्तेमाल किया जाए तो वो सिर्फ हमारे शरीर को पोषण ही नहीं देते बल्कि हमारे दिमाग के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. इन सुपरफूड्स की लिस्ट में ब्रोकली, अंडा, संतरा जैसे सुपरफूड शामिल हैं. कोशिश कीजिए की अपनी दिनचर्या से जंक फूड को कम करके इन सुपरफूड को शामिल करें.

बादाम और अखरोट का करें इस्तेमाल
शोध बताते हैं कि बादाम और अखरोट में विटामिन ई की मात्रा खूब होती है. ऐसे में इनके इस्तेमाल से आपका दिमाग स्वस्थ्य रहता है साथ ही मेमोरी लॉस जैसी शिकायत से बचा जा सकता है.पालक को डाइट में करें शामिल
पालक के अंदर मौजूद मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे गुण आपकी याददाश्त बढ़ाने के लिए कारगर साबित होते हैं. पालक में मौजूद फोलेट मेमोरी लॉस जैसी परेशानी को भी कम करता है. क्योंकि इस तत्व की कमी से मेमोरी लॉस हो सकता है.
 
ब्रोकली का करें इस्तेमाल
ब्रोकली के अंदर विटामिन ए और विटामिन सी दोनों ही पर्याप्त मात्रा में होते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपके दिमांग को तेज़ करने में कारगर साबित होते हैं. दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए ब्रोकली खाने की सलाह दी जाती है. 

Commentsअंडे को डाइट में करें शामिल
अंडा शरीर को ज़रूरी प्रोटीन तो देता ही है साथ ही इसके इस्तेमाल से आपकी याददाश्त भी बेहतर होती है. शरीर के स्वास्थ्य और प्रोटीन की अधिकता की वजह से इसको अक्सर डाइट में जगह देने के लिए कहा जाता है. 
 
संतरा ज़रूर खाएं
संतरे के भीतर विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. शरीर के इम्यून सिस्टम को बेहतर करने ले लिए शरीर को विटामिन सी की ज़रूरत होती है. दिमाग को तेज़ करने में भी संतरा आपकी काफी मदद करता है. 


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement