पेट की चर्बी और Thigh Fat को कम करने के ये हैं आसान और असरदार टिप्स, बस डाइट से जुड़ी इन 6 बातों की रखें ध्यान

How To lose Weight: हम में से ज्यादातर लोग पेट की चर्बी (Belly Fat) की समस्या से परेशान है, ये न केवल आपकी पर्सनालिटी को खराब दिखाता है, बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बनता है. वजन घटाने (Weight Loss) के आप कई तरीके आजमाते होंगे लेकिन अगर आपको तेजी से वजन घटाना (Weight Loss) है तो इन टिप्स को फॉलो करना न भूले.

पेट की चर्बी और Thigh Fat को कम करने के ये हैं आसान और असरदार टिप्स, बस डाइट से जुड़ी इन 6 बातों की रखें ध्यान

How To Lose Weight Fast: शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

खास बातें

  • वजन घटाने के आसान उपायों को आजमाएं.
  • इन तरीकों से हो सकता है आपका कई किलो वजन कम.
  • जानें वजन घटाने (Weight Loss) के लिए बेहतरीन टिप्स.

How To lose Weight: हम में से ज्यादातर लोग पेट की चर्बी (Belly Fat) की समस्या से परेशान है, ये न केवल आपकी पर्सनालिटी को खराब दिखाता है, बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बनता है. वजन घटाने (Weight Loss) के आप कई तरीके आजमाते होंगे लेकिन अगर आपको तेजी से वजन घटाना (Weight Loss) है तो इन टिप्स को फॉलो करना न भूले. वजन घटाने की डाइट  (Weight Loss Diet) और एक्सरसाइज के साथ ये टिप्स आसानी से वजन घटाने में काम आ सकते हैं. पेट पर एक्सट्रा फैट (Extra Fat) होने से टाइप -2 मधुमेह (Type 2 Diabetes) और दिल की समस्याओं जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. अपने बैली फैट से छुटकारा पाने के लिए, हेल्‍दी डाइट (Healthy Diet) लें और एक्‍सरसाइज करें. ज्यादातर लोग वजन कम करने के बुनियादी नियमों का पालन करते हैं, लेकिन फिर भी बैली फैट को कम करने में नाकाम हो जाते हैं. अगर आप अपनी कमर के आसपास के एक्‍स्‍ट्रा फैट को हटाना चाहते हैं, तो आपको कुछ महत्‍वपूर्ण कदम उठाने होंगे.

चाय-कॉफी नहीं पीते, तो इन 4 नेचुरल तरीकों से करें एनर्जी बूस्ट, खराब पाचन, हाई ब्लड प्रेशर और तनाव से मिलेगा छुटकारा!

पेट की चर्बी को कम करने के लिए अपनाएं टिप्स | Tips To Reduce Belly Fat

1. मीठा जितना कम खाएं उतना बेहतर  


आपके शरीर में वसा जमा होने का कारण इंसुलिन है. जब आप स्टार्च या कार्बोहाइड्रेट से युक्‍त अधिक चीनी खाते हैं तो अधिक इंसुलिन रिलीज होता है. जितनी अधिक चीनी आप खाते हैं, उतना ही आपका शरीर इंसुलिन रिलीज करता है और उतनी अधिक फैट आपकी बॉडी में जमा होने लगता है. बेहतर होगा कि आप मीठे से परहेज करें, विशेष रूप से मीठे पेय पदार्थों से. यदि आपकी मीठा खाने की इच्‍छा हो रही है, तो गुड़ या शहर ले सकते हैं.

2. प्रोटीन लें अधिक

बैली फैट को कम करने के लिए डाइट में अधिक प्रोटीन शामिल करने की सलाह दी जाती है. यह क्रेविंग को कम करने के लिए जाना जाता है, मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने और कम कैलोरी लेने में मदद करता है. प्रोटीन फैट के खिलाफ काम करता है. अपनी डाइट में अंडे, मछली, सी-फूड, फलियां, मेवे, मांस और डेयरी प्रोडक्‍ट को डाइट में शामिल करें.

otmm433gWeight Loss: अपनी डाइट में शामिल करें प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ

3. फाइबर से भरपूर खाना खाएं

डाइइटेरी फाइबर लेने से वजन कम करने में मदद मिलती है. घुलनशील फाइबर वे तत्‍व होते हैं जो आसानी से पानी में घुल जाते हैं. यह आपके पाचन को धीमा कर देता है, जिससे पोषक तत्वों का अवशोषण धीमा हो जाता है. नतीजा लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ रहता है. ताजा फल और सब्जियों, फलियां, साबुत अनाज को अपनी डाइट में शामिल करें.

4. कार्बस को करें खुद से दूर

लो कार्ब डाइट लेने से आप बेली फैट को कम कर सकते हैं. डाइट में कार्बोस कम करने पर भूख कम लगती है, जिससे वजन कम होने लगता है. आपको केवल चीनी, ब्रेड, पास्ता आदि जैसे परिष्कृत कार्बोस से बचना है.

5. कैलोरी को करें कंट्रोल

यदि आप वजन कम करना चाह रहे हैं, तो आपने खानपान पर नजर रखें, जिससे ये पता चल सके कि आप कितनी कैलोरी ले रहे हैं. न्यूट्रीशन की जानकारी के बिना, आप कैलोरी को नहीं समझ पाएंगे. हेल्‍दी डाइट लें, कम खाना खाएं और कैलोरी पर नजर रखें. आजकल, ऐसे कई हेल्‍थ ऐप्स हैं जो कैलोरी गिनने में मदद करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि आप अधिक कैलोरी न ले पाएं.

gv3j7r8gWeight Loss Tips: तेजी से पेट की चर्बी कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स 

6. ज्‍यादा पानी पीएं

याद रखें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका मेटाबॉलिज्‍म सही काम कर रहा है, आपके शरीर को उचित हाइड्रेशन की आवश्यकता होती है. इसके अलावा, पानी से आपका पेट भरा हुआ रहता है. यह बार-बार भूख लगने की आदत को कम करने में मदद कर सकता है और आपकी कोशिकाओं और त्वचा को हाइड्रेट भी कर सकता है. वास्तव में, पानी एक्‍स्‍ट्रा सोडियम को बाहर निकलने का एक उम्‍दा तरीका है, जो शरीर में वॉटर रिटेंशन का कारण बनता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

करिश्मा कपूर ने फिर दिखाया अपने हाथों का करिश्मा, बनाया स्वादिष्ट और शानदार साउथ इंडियन ब्रेकफास्ट!

सुबह खाली पेट इस पौधे की पत्तियों का पिएं पानी, बढ़ेगी Immunity, वायरल और फ्लू से छुटकारा पाने के लिए भी असरदार!

High-Protein Diet: उबले अंडों से स्वादिष्ट, हेल्दी और शानदार नाश्ता झटपट तैयार करने के 4 तरीके

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिन में किस समय नहीं पीनी चाहिए कॉफी और क्यों? जानें कॉफी पीने के फायदे-नुकसान