Vegetables For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती हैं ये सब्जियां

डायबिटीज मरीजों को अपने खानपान का खास ख्याल रखना होता है क्योंकि जरा सी लापरवाही उनके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. डायबिटीज में ऐसी सब्जियां खाना खतरनाक हो सकता है, जिनमें स्टार्च होता है, क्योंकि स्टार्च ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं.

Vegetables For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती हैं ये सब्जियां

डायबिटीज मरीजों को अपने खानपान का खास ख्याल रखना होता है.

खास बातें

  • डायबिटीज में स्टार्च वाली सब्जियां खाना खतरनाक हो सकता है.
  • करेला ब्लड शुगर लेवल का कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है.
  • डायबिटीज के मरीजों के लिए भिंडी बेहद फायदेमंद हो सकती है.

Vegetables For Diabetes: डायबिटीज मरीजों को अपने खान-पान का खास ख्याल रखना होता है क्योंकि जरा सी लापरवाही उनके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. डायबिटीज में ऐसी सब्जियां खाना खतरनाक हो सकता है, जिनमें स्टार्च होता है, क्योंकि स्टार्च ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. दरअसल स्टार्च वाली सब्जियों में कार्बोहाइड्रेट्स काफी मात्रा में होते हैं. ये कार्बोहाइड्रेट्स शरीर में एनर्जी बढ़ाने का काम करते हैं, मगर यही स्टार्च डायबिटीज के मरीज के खून में शुगर भी बढ़ा सकते हैं. इसलिए आइए जानते है कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में, जो डायबिटीज मरीज के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

करेला

करेला का कड़वा स्वाद भले हम में से कई लोग को पसंद नहीं आए लेकिन यह ब्लड शुगर लेवल का कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है. डायबिटीज के मरीज को करेले को अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

613i028g

Photo Credit: iStock

ब्रोकली

ब्रोकोली एक गैर-स्टार्च वाली सब्जी है जिसमें बहुत कम कार्ब्स होते हैं और इससे ब्लड शुगर लेवल पर भी कोई असर नहीं पड़ता है. डायबिटीज मरीज अपनी डाइट में ब्रोकली को शामिल कर इसका फायदा उठा सकते हैं. 

भिंडी

डायबिटीज के मरीजों के लिए भिंडी बेहद फायदेमंद हो सकती है. भिंडी में घुलनशील फाइबर होता है इसलिए ये आसानी से पचती है और शुगर को कंट्रोल रख सकती है. भिंडी में मौजूद तत्व इंसुलिन के प्रोडक्शन को बढ़ा सकते हैं. 

j6ab24bg

Photo Credit: iStock

 गाजर 

गाजर डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है. गाजर फाइबर का अच्छा स्रोत है इसलिए ये आपके खून में बहुत धीरे-धीरे शुगर रिलीज करता है. डायबिटीज मरीजों के लिए कच्चा गाजर खाना ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है.

पत्ता गोभी 

पत्ता गोभी एक लो स्टार्च वाली सब्जी हैं, जो डायबिटीज कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है. डायबिटीज के मरीज पत्ता गोभी को काटकर सलाद की तरह या फिर इसकी सब्जी बनाकर खा सकते हैं.

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Lemon Tea: मोटापा, पाचन, ब्लड प्रेशर समेत लेमन टी पीने के पांच फायदे

Weight Loss Tips: वजन घटाने की सोच रहे हैं तो नाश्ते में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

Amla For Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है आंवले का सेवन, ये हैं अन्य लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Roasted Aloo Benefits: पाचन से लेकर मोटापा तक रोस्टेड आलू खाने के अद्भुत फायदे