खाना चाहते हैं कुछ हेल्दी तो अपने आहार में शामिल करें पालक छोले की यह यूनिक डिश- Recipe Video Inside

वेजिटेरियन खाने में छोले प्रोटीन के अद्भुत स्रोतों में से एक है. 100 ग्राम छोले को सर्व करने से USDA के अनुसार आपके दैनिक प्रोटीन की आवश्यकता का लगभग 38% प्रोटीन प्राप्त किया जा सकता है.

   | Translated by: Payal  |  Updated: January 12, 2021 13:47 IST

Reddit
This Unique Palak Chhole Is The High-Protein Dish Not Many Know Of- recipe video inside
Highlights
  • प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपर्ण है .
  • प्रोटीन वजन प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण है.
  • शाकाहारी प्रोटीन के सबसे लोकप्रिय स्रोतों में से एक है दाल .

किसी के आहार में प्रोटीन को शामिल करने के महत्व पर काफी जोर दिया जाता है. प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपर्ण है  दुनियाभर के अनगिनत विशेषज्ञ अक्सर पोषक तत्वों को अपने आहार में शामिल करने की सलाह देते हैं. प्रोटीन वजन प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह शरीर को लंबे समय तक तृप्त रहने में मदद करता है और बीच बीच में लगने वाली भूख को भी कंट्रोल करता है. यह हमारे शरीर की मांसपेशियों को बनाए रखने और बनाने के लिए तीन सबसे महत्वपूर्ण मैक्रोन्यूट्रिएंट्स में से एक है. शाकाहारी प्रोटीन के सबसे लोकप्रिय स्रोतों में से एक है दाल और उन्हीं में से एक है छोले. यह अनोखी दाल पालक छोले रेसिपी एक बहुत ही बढ़िया हाई-प्रोटीन डिश है जिसे आपको अपने दैनिक प्रोटीन की पूर्ति के लिए अपने आहार में शामिल करना चाहिए.

Newsbeep

Lohri 2021: लोहड़ी के मौके पर जरूर बनाएं ये पारंपरिक पंजाबी व्यंजन- Recipe Videos Inside

यहां जाने क्यों है पालक छोले हाई-प्रोटीन?

वेजिटेरियन खाने में छोले प्रोटीन के अद्भुत स्रोतों में से एक है. 100 ग्राम छोले को सर्व करने से USDA के अनुसार आपके दैनिक प्रोटीन की आवश्यकता का लगभग 38% प्रोटीन प्राप्त किया जा सकता है. इसी तरह, पालक भी प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, सी और के 1 के साथ-साथ कैल्शियम और आयरन जैसे कई आवश्यक पोषक तत्वों से समृद्ध है. जोकि शरीर के लिए महत्वपूर्ण हैं और इनकी कमी से संबंधित बीमारियों से बचने के लिए दैनिक आधार पर इसका सेवन करना चाहिए.

j6rhc7ug

यही कारण है कि पालक छोले एक ऐसी डिश है जो एक बेस्ट कॉम्बिनेशन कहलाती है. हालांकि, पालक पनीर अधिक लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है, मगर पालक छोले की यह रेसिपी भी निश्चित रूप से ट्राई करने लायक है.

तो अब इंतजार किस बात का, अगली बार कुछ हेल्दी बनाने का मूड हो तो इस डिश को जरूर ट्राई करें. यकीन मानिए आपके परिवार को भी यह डिश बहुत पसंद आएगी.

पालक छोले की रेसिपी बनाने के लिए इस पर क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कम समय में बनने वाली आलू की ये 9 नॉर्थ इंडियन रेसिपीज आपको इम्प्रेस करने में नहीं होगी फेल



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement