बिहार के इस किसान ने उगाई ऐसी अनोखी सब्जी, जो एक लाख रूपये प्रति किलोग्राम हिसाब से बिकती है

बिहार में एक किसान अपने खेत में उगने वाली सब्जियों को एक लाख रुपये किलो तक बेच रहा है. अमरेश सिंह नाम का बिहार का किसान दुनिया की सबसे महंगी फसल 'होप शूट' की खेती कर रहा है.

बिहार के इस किसान ने उगाई ऐसी अनोखी सब्जी, जो एक लाख रूपये प्रति किलोग्राम हिसाब से बिकती है

खास बातें

  • इस सब्जी के एक किलोग्राम की कीमत लगभग 1 लाख है.
  • भारतीय किसानों के लिए गेम-चेंजर हो सकती है.
  • अमरेश ने वाराणसी में भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान से पौधे खरीदे.

अगर आप सब्जियों को खरीदते वक्त हर बार महंगाई के बारे में सोचते हैं, तो आप शायद इसे पढ़ने से बचना चाहेंगे, लेकिन यहां आपको ऐसा नहीं करना चाहिए. बिहार में एक किसान अपने खेत में उगने वाली सब्जियों को एक लाख रुपये किलो तक बेच रहा है. अमरेश सिंह नाम का बिहार का किसान दुनिया की सबसे महंगी फसल 'होप शूट' की खेती कर रहा है. आईएएस अधिकारी सुप्रिया साहू ने न्यू इंडियन एक्सप्रेस के समाचार लेख और फसलों की तस्वीर पर एक ट्वीट किया, "इस सब्जी के एक किलोग्राम की कीमत लगभग 1 लाख है ... भारतीय किसानों के लिए गेम-चेंजर हो सकती है," उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा.

बिहार के औरंगाबाद जिले के करमनिध गांव के 38 वर्षीय किसान अमरेश सिंह इस तरह का जोखिम भरा कदम उठाने वाले भारत के पहले व्यक्ति हैं. अमरेश ने वाराणसी में भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान से पौधे खरीदे. अब तक हॉप्स भारतीय बाजारों में एक बहुत मुश्किल से दिखते थे और सिर्फ विशेष ऑर्डर पर ही खरीदे जाते थे और डिलीवरी में भी बहुत समय लगता था.

होप्स की खेती को प्रोत्साहित किया जा रहा है क्योंकि यह किसानों को आर्थिक रूप से विकसित करने में मदद करेगा.

हॉप्स हंपुल लुपुलस के पौधे मूल रूप से फूल (बीज शंकु या स्ट्रोबाइल्स भी कहा जाता है) हैं. ये फूल पौधों के कैनाबेसी परिवार के सदस्य हैं.

इसे क्या विशेष बनाता है? अध्ययनों के अनुसार, पौधे के हर हिस्से में फल से लेकर तने तक फूल के कई गुण होते हैं. यह बीयर उद्योग के लिए बहुत उपयोगी है क्योंकि वे एक स्थिरता एजेंट के रूप में काम करते हैं. यह तपेदिक के प्रबंधन के लिए एक संभावित प्राकृतिक उपचार भी है. सब्जी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट आपको खूबसूरत त्वचा दे सकते हैं. शूट को चिंता, अनिद्रा और डिप्रेशन को कम करने के लिए भी जाना जाता है.

(सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Chaitra Navratri 2021: कब से शुरू होंगे चैत्र नवरात्रि व्रत, जानें तिथि, घटस्थापना मुहूर्त और रेसिपी

Italian Recipe: इटैलियन खाना है पसंद तो लंच में ट्राई करें हेल्दी और टेस्टी किनुआ रिसोतो रेसिपी, यहां देखें वीडियो

Pani Puri Vs Golgappe: जानें इंटरनेट पर क्यों ट्रेंड कर रहा है पानी पूरी बनाम गोलगप्पे

Pawri Ho Rahi Hai: हार्दिक पंड्या के खाने पर कौओं का हल्ला बोल, यहां देखें वायरल वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diabetes Diet: ये पांच स्नैक्स गर्मी में आपके ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित रखने में कर सकते हैं मदद