दिल के मरीज इस सर्दी यूं रखें अपना ध्यान

दिल के मरीज इस सर्दी यूं रखें अपना ध्यान

नई दिल्ली:

सर्दियों का कहर बढ़ते ही बीमारियों ने भी अपनी स्पीड बढ़ा ली है। हर जगह लोग फ्लू से घिरे दिखाई पड़ रहे हैं। कहीं कोल्ड, कहीं खांसी, कहीं बुखार से पीड़ित लोग डॉक्टर के चक्कर काट रहे हैं। वहीं, कुछ अन्य लोग, जिन्हें अस्थमा और दिल आदि की परेशानी हैं, उन्हें भी सर्दियों में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर खुद के लिए थोड़ा समय निकाल कर अपने पर ध्यान दिया जाए, तो इस तरह की समस्याओं से बचा जा सकता है। सर्दियों में दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है। इसके कई कारण हैं दिल की धमनियों का सिकुड़ जाना, मौसमी अवसाद, विटामिन-डी की कमी, खाने में ट्रांस फैट की मात्रा बढ़ना, नमक और चीनी लेना।

डॉक्टर बताते हैं कि ठंडे मौसम में दिल की धमनियां सिकुड़ने से ऑक्सीजन और ब्लड का कम हो जाता है। इससे हाइपरटेंशन और दिल के मरीजों में ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। तापमान कम होने से ब्लड क्लॉटिंग की भी समस्या हो जाती है, क्योंकि इस मौसम में ब्लड प्लेटलेट्स ज्यादा सक्रिय और चिपचिपे हो जाते हैं।

यह भी देखा गया है कि सर्दियों के मौसम में एनजीना और दिल के दौरे का खतरा 50 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।  हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ. के के अग्रवाल ने बताया कि, "यह माना हुआ तथ्य है कि सर्दियां आते ही दिल और दिमाग के दौरों और कार्डियक अरेस्ट की वजह से होने वाली मौतों की संख्या अचानक बढ़ जाती है।"
उन्होंने कहा, "बहुत कम लोगों को पता है कि पुरुषों और महिलाओं की इस मामले में अस्पतालों में मृत्यु दर बराबर है, लेकिन अगर ज्यादा गंभीर दिल के दौरे के बाद औरत को अस्पताल में भर्ती करवाया जाए तो उनकी जान जाने का खतरा ज्यादा होता है।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक शोध के मुताबिक, अगर महिला एसटी-एलेवेशन मायोकार्डियल इनफारकेशन (एसटीईएमआई) किस्म के दिल के दौरे की वजह से अस्पताल पहुंचे तो उसकी मौत की आशंका पुरुषों की तुलना में दोगुनी होती है। अगर देखा जाए तो पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को सही समय पर उचित इलाज कम मिलता है। इस केस में पुरुषों की तुलना में महिलाओं को 12 प्रतिशत ज्यादा खतरा होता है।
 


इन सर्दियों में आप भी अपने दिल का और अपना ख्याल रख कर खुद को हेल्दी रख सकते हैं:
  • अच्छी सेहत के लिए घुलनशील और अघुलनशील फाइबर से भरपूर आहार लें।
  • उचित मात्रा में पानी पीएं। इससे ऊर्जा, मानसिक स्पष्टता और बेहतर पाचन बना रहता है।
  • कच्चे फल, सब्जियां, अंकुरित अनाज, सूखे मेवे, बीज और ताजा जड़ी बूटियां अपने आहार में शामिल करें।
  • विटामिन डी के लिए धूप में बैठें।
  • धूम्रपान करने वाले लोगों को सांस की बीमारियां सर्दियों में बहुत परेशान करती हैं और दिल के दौरे का खतरा भी बढ़ाती हैं। इसलिए धूम्रपान से परहेज करें।