त्वचा को नई चमक दे सकता है संतरा, पढ़ें संतरे के फायदे, जानें फेसमास्क बनाने का तरीका

Skin Care Tips: विटामिन डी से भरपूर आहार (Vitamin D Rich Food) की बात की जाए तो सबसे पहला नाम संतरे (Orange) का ही आता है. यह फल गुणों से भरा है. पोषक तत्वों की इसमें भरमार है. संतरा फल पूरी तरह से आपकी सेहत के लिए अच्छा है. इसका छिलका भी आपको कई स्वास्थ्य लाभ देता है.

Avdhesh Painuly  |  Updated: January 03, 2020 18:37 IST

Reddit
Tips For Glowing Skin: Orange Peel Can Make Your Skin Glow, How to make an Face Mask With Orange Peels

Skin Care Tips: स्क्रबिंग आपकी स्किनकेयर रूटीन का एक जरूरी हिस्सा होना चाहिए

Skin Care Tips: विटामिन डी से भरपूर आहार (Vitamin D Rich Food) की बात की जाए तो सबसे पहला नाम संतरे (Orange) का ही आता है. यह फल गुणों से भरा है. पोषक तत्वों की इसमें भरमार है. संतरा फल पूरी तरह से आपकी सेहत के लिए अच्छा है. इसका छिलका भी आपको कई स्वास्थ्य लाभ देता है. अगर आप मुरझाई हुई त्वचा (Withered Skin) और डल स्किन (Dal Skin) से परेशान हैं तो संतरा इसमें आपकी मदद कर सकता है. जी हां, संतरे का छिलका स्किन प्रोब्‍लम्‍स (Skin Problems) से लड़ने में मदद कर सकता है. इसके लिए आप संतरे के छिलके से फेस मास्क (Face Mask) तैयार कर सकते हैं. इस मास्क के रेगुलर इस्‍तेमाल से काले धब्बे, पिगमेंटेशन और ब्लैकहेड्स कम होते हैं. तो चलिए बिना देर करे देखते हैं कि कैसे बन सकता है संतरे के छिलके का फेसमास्क 



Benefits Of Salad: क्या है सलाद खाने का सही समय? जानें सलाद खाने का बेस्ट तरीका और फायदे



बनाएं संतरे के छिलके का फेस मास्क, जानें फायेद

संतरे के छिलके के पावडर का फेस मास्क भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं. यह विटामिन सी से भरपूर होता है और त्वचा को साफ करता है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जिससे पिंपल कम होते हैं. आप कुछ आसान से टिप्‍स और इंग्रीडिएंट से अपना नेचुरल फेस मास्क तैयार कर सकते हैं.

Healthy Breakfast: ब्रेकफास्ट में खाएं ये 5 चीजें, ब्लड शुगर लेवल के साथ डाइबिटीज भी होगा कंट्रोल! रहेंगे हेल्दी

avhtt02Skin Care Tips: संतरे का फेसमास्क स्किन को देगा ग्लो!

कैसे बनाएं फेसमास्क 

सबसे पहले संतरे के छिलके को धूप में सुखा लें. जब यह ड्राई हो जाए तो इसे पीस लें. 

Vitamin D Deficiency : बाल बताएंगे शरीर में विटामिन डी का स्तर, ये 5 आहार करेंगे विटामिन डी की कमी दूर

कैसे करें इस्तेमाल  

फेस पैक बनाने के लिए आप संतरे के छिलके के पावडर में हल्दी मिला सकते हैं. हल्दी गुणों से भरपूर होती है, जो स्किन के लिए बहुत अच्छी है. इस पैक को तैयार करने के लिए एक बड़ा चम्मच संतरे के छिलकों से बना पाउडर लें. अब इसमें लगभग दो चुटकी हल्दी मिलाएं. पेस्ट बनाने के लिए इस मिश्रण में गुलाब जल मिलाएं. इस पैक को पूरे चेहरे पर लगाएं और लगभग 15 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें. अब चेहरे को पानी से धो लें.

और खबरों के लिए क्लिक करें







Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement