तो वजन कम करने के लिए जमकर इस्‍तेमाल हो रही है ये ड्रिंक...

वजन कम करने के लिए कुछ लोग क्‍या-क्‍या नहीं करते. कई बार तो हर किसी की सलाह को मानकर सेहत के साथ खि‍लवाड़ तक कर लिया जाता है.

एनडीटीवी फूड  |  Updated: May 10, 2018 11:11 IST

Reddit
tips-Green Coffee Benefits

जानिए ग्रीन कॉफी पीने के फायदे..

Highlights
  • शरीर में एनर्जी लाए
  • वजन करे नियंत्रण
  • मधुमेह (डायबिटीज) को करे कंट्रोल
वजन कम करने के लिए कुछ लोग क्‍या-क्‍या नहीं करते. कई बार तो हर किसी की सलाह को मानकर सेहत के साथ खि‍लवाड़ तक कर लिया जाता है. कुछ लोग इसके लिए रोज खाली पेट करेले और घिया का जूस पीते हैं. लेकिन कुछ ही दिनों में इसके नुकसान नजर आने लगते हैं कभी कभी तो शुगर कम हो जाता है और सेहत को खासा नुकसान पहुंच जाता है.

कॉफी का ज्यादा सेवन सेहत के लिए अच्छा नहीं, खासकर अनिमिया पीड़ित लोगों को. क्योंकि कॉफी में मौजूद कैफीन शरीर में आइरन बाधित होगा. ऐसे में आप ग्रीन कॉफी का सेवन कर सकते हैं. इसे अधिक मात्रा में पीने से आपकी सेहत पर असर नहीं पड़ता, क्योंकि इस ग्रीन कॉफी में कैफीन की मात्रा न के बराबर होती है. ग्रीन ब्रू के सीओओ आदित्य गोयल ने कहा कि अधिकतर कॉफी में 7-9 प्रतिशत की मात्रा में कैफीन पाई जाती है, जो सेहत के लिए हानिकारक है, पर ग्रीन ब्रू में कैफीन की मात्रा न के बराबर है. इसका सेवन आप अधिक से अधिक मात्रा में कर सकते हैं. इससे आप 24 घंटे चुस्त, मस्त व स्वस्थ रहते हैं. ग्रीन कॉफी के फायदे:

1. शरीर में एनर्जी लाए
ग्रीन कॉफी बीन्स में क्रोनॉलोजीकल एसिड होता है. इस तरह की कॉफी का सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म सही रहता है. मेटाबॉलिज्म रेट सही मात्रा में होने से आप में सकरात्मक ऊर्जा बनी रहती है. इससे आप जो भी काम करते हैं उसमें आपका मन सही रूप से लगता है. 

2. वजन नियंत्रण
ग्रीन कॉफी बीन्स में भरपूर विटामिन और खनिज पाया जाता है. यह हमारे शरीर में पोषक तत्वों के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है. इससे आपका वजन नियंत्रण में रहता है. ग्रीन कॉफी का सेवन करने से आप अपने वजन को बढ़ने से रोक सकते हैं. 

3. रिच एंटीऑक्सीडेंट
ग्रीन कॉफी बीन्स एंटीऑक्सिडेंट्स से समृद्ध है. शरीर में आने वाली हर हानिकारक प्रभाव से यह आपको दूर व स्वस्थ रखता है. ग्रीनब्रू के बीन्स 100 प्रतिशत भुने हुए और स्वस्थ्य हैं. 

4. मधुमेह (डायबिटीज) को करे कंट्रोल
अगर आप इस तरह की कॉफी पीते हैं तो आप शुगर की मात्रा को कम कर सकते हैं. 

Comments5. ब्लड प्रेशर करे नियंत्रण
कॉफी आपके रक्तचाप को नियंत्रित करता है.  उच्च रक्तचाप होने से हार्ट अटैक, क्रॉनिक किडनी फेल्योर जैसी समस्याओं को रोकता है. ग्रीन ब्रू बीन्स प्लेटलेट्स बनाने में मदद करता है, इससे कॉलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता व रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है.  (इनपुट - आईएएनएएस)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement