गर्मियों में पसीने की बदबू... चुटकियों में करें इसे दूर

गर्मियों में पसीने की बदबू एक आम समस्या है. ऐसे में ताजगी और महकते अहसास के लिए फूलों और सिट्रस फलों के महक वाले इत्र का इस्तेमाल आपके दिलोदिमाग को भी सुकून देगा.

गर्मियों में पसीने की बदबू... चुटकियों में करें इसे दूर

क्‍या कभी आपके साथ ऐसा हुआ है कि आप किसी को झप्‍पी देने के लिए आगे बढ़े और वह मुंह बना कर पीछे हट गया हो... या फिर कुछ ऐसा कि किसी दोस्‍त ने आपसे कहा हो –‘’ याद ये स्‍मेल कैसी आ रही है.’’ और आप झेंप कर रह गए हों. यह सब होता है पसीने की बदबू की वजह से... गर्मियों में पसीने की बदबू एक आम समस्या है. ऐसे में ताजगी और महकते अहसास के लिए फूलों और सिट्रस फलों के महक वाले इत्र का इस्तेमाल आपके दिलोदिमाग को भी सुकून देगा.
 
तो जानें कि किस तरह आप खुद को इन गर्मियों में इस झेंप से बचा कर रख सकते हैं-

ब्‍वॉय के लिए-

  • नींबू, संतरा, नारंगी, चकोतरा, लेमन ग्रास और मिंट नोट्स आदि से तैयार इत्र आपको ताजगी का अहसास कराते हैं और गर्मियों के दिनों में इसकी महक के साथ आप बेहतर अनुभव कर सकते हैं.
  • एक्वैटिक इत्र अगल अलग मिनरल्स से भरपूर जल के गुणों से समृद्ध होते हैं. इसमें स्वच्छ और ताजगी भरी महक का समावेश होता है. इसका वर्गीकरण आमतौर पर पारंपरिक रूप से ताजे या फूलों के मिश्रण से तैयार किए गए इत्र के तौर पर किया जाता है.
  • स्पाइसी इत्र की खूशबू बहुत तेज होती है और अधिक गर्मी और उमस में इसे ज्यादा लगाना उचित नहीं होगा. इसकी खुशबू ज्यादा देर तक बरकरार रहती है और इसकी हल्की खुशबू ही पर्याप्त होती है, इसलिए इसे कम मात्रा में ही लगाएं.
गर्ल्‍स के लिए -
  • लड़कियों के लिए फूलों की खुशबू वाले या विभिन्न फलों से तैयार इत्र अच्छे होते हैं. फूलों की खूशबू वाले इत्र आपको खुशनुमा माहौल और ताजगी का अहसास कराते हैं.
  • फलों से तैयार इत्र गर्मियों में लगाने के लिए सबसे उपयुक्त माने जाते हैं, फूलों वाले इत्र के मुकाबले इनकी खुशबू हल्की और भीनी होती है, जो उमस भरे मौसम में आपके लिए बेहतर है.
  • रोजमैरी, लैवैंडर, क्यूमिन (जीरा), कपूर और अन्य वनस्पतियों से तैयार सुगंधित इत्र आपको अनोखी ताजगी और खूशबू के अहसास से सरोबार करते हैं. ये सिट्रस और स्पाइसी रूप में पैक किए जाते हैं. गर्मियों में एरोमैटिक (सुगंधित) इत्र आपके लिए बेहतर साबित होंगे.
  • वुडी इत्र हल्की और भीनी खुशबू वाले होते हैं, सिट्रस फलों के सत्व से युक्त वुडी इत्र भी गर्मियों में आपके लिए उपयुक्त साबित हो सकते हैं.


(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com