Tips To Use Torn Milk: बड़े काम आ सकता है फटा हुआ दूध, फेंकने की बजाय ऐसे करें इस्तेमाल

फटे हुए दूध को न सिर्फ आप अपने किचन के दूसरे काम के इस्तेमाल में ला सकते हैं बल्कि यह आपकी सेहत और सुंदरता को भी सुधारने में आपकी मदद कर सकता है.

Tips To Use Torn Milk: बड़े काम आ सकता है फटा हुआ दूध, फेंकने की बजाय ऐसे करें इस्तेमाल

फटा हुआ दूध प्रोटीन और पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है और यह आपके बड़े काम भी आ सकता है.

खास बातें

  • फटे हुए दूध का इस्तेमाल आटा गूंथने के लिए कर सकते है.
  • फटे हुए दूध से आप स्मूदी या शेक भी बना सकते हैं.
  • फटे हुए दूध के पानी में प्रोटीन और लैक्टिक एसिड पाया जाता है.

 कई बार ऐसा होता है कि गर्मी या किसी दूसरे कारण की वजह से दूध फट जाता है. ऐसे में आप फटे हुए दूध क्या करते हैं?  ज्यादातर लोग या तो पनीर बनाते होंगे या फिर उसे फेंक देते होंगे. लेकिन क्या आपको पता है कि फटा हुआ दूध प्रोटीन और पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है और यह आपके बड़े काम भी आ सकता है. जी हां, फटे हुए दूध को न सिर्फ आप अपने किचन के दूसरे काम के इस्तेमाल में ला सकते हैं बल्कि यह आपकी सेहत और सुंदरता को भी सुधारने में आपकी मदद कर सकता है. आइए जानते हैं फटे हुए दूध के इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में, जिससे आपको कई तरह के फायदे मिल सकते है.

How To Use Torn Milk | फटे हुए दूध को ऐसे करें इस्तेमाल 

mgv651e8

नर्म रोटी बनाएं

आप फटे हुए दूध का इस्तेमाल आटा गूंथने के लिए कर सकते है. इससे न सिर्फ रोटियां सॉफ्ट और स्वादिष्ट बन सकती हैं बल्कि इससे दूध में मौजूद प्रोटीन भी आपके बॉडी को मिल सकता है. आप फटे हुए दूध के पानी का इस्तेमाल आटा गूंथने के लिए कर सकते हैं. 

ग्रेवी को गाढ़ा बनाएं

सब्जी की ग्रेवी को गाढ़ा और टेस्टी बनाना है तो इसके लिए भी आप फटे हुए दूध का इस्तेमाल कर सकते है. फटे हुए दूध को पकी हुई सब्जी के साथ मिलकार कुछ देर के लिए पका लें. इससे  ग्रेवी भी गाढ़ा भी हो जाएगा और सब्जी का स्वाद भी बढ़ जाएगा.

स्मूदी या शेक में मिलाएं

फटे हुए दूध से आप स्मूदी या शेक भी बना सकते हैं. अपने फेवरेट फलों की स्मूदी या शेक बनाते हुए आप फटे हुए दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं .यह दूध से बने स्मूदी से ज्यादा हेल्दी हो सकता है

हेल्दी स्नैक्स

आप चाहे तो उबले हुए अंडों के साथ फटा हुआ दूध, काला नमक और काली मिर्च मिलाकर इसे एक हेल्दी स्नैक्स की तरह खा सकते हैं. या फिर अगर आप अंडे की भुर्जी  बना रहे हैं तो उसमें भी फटे हुए दूध के टुकड़ों को मिलाकर खा सकते है. 

स्किन पर ग्लो लाए

फटे हुए दूध के पानी में प्रोटीन और लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जो स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. कोई भी फेस पैक बनाते समय उसमें फटे हुए दुध के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपके स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Cold And Cough Remedies: सर्दी-खांसी से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं ये आयुर्वेदिक घरेलू उपाय

Weight Loss: वजन कम करने हैं इच्छुक तो रोजाना सौंफ का पानी पीने से मिल सकती है मदद Recipe Inside

Breakfast Special Stuffed Idli: आपके ब्रेकफास्ट को बनाएंगी मजेदार यह स्वादिष्ट और हेल्दी स्टफड इडली

Omega 3 Fatty Acids Sources: ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी को दूर करने के लिए इन चार चीजों को डाइट में करें शामिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Hypothyroidism Diet: हाइपोथायरायडिज्म मरीजों को नुकसान पहुंचा सकते हैं ये 7 फूड्स