वायरल बुखार से चाहिए निजात तो इन चीजों का सेवन जरूर करें

अगर आपको भी बदलते मौसम के दौरान वायरल बुखार हो जाता है तो इन तरीकों से इसे कम किया जा सकता है.

  |  Updated: November 21, 2017 09:03 IST

Reddit
To get relief from viral fever include these things in diet

वायरल बुखार से ऐसे पाएं निजात

अक्सर मौसम में बदलाव होने से लोग वायरल बुखार के शिकार हो जाते हैं. वायरल बुखार हो जाने से शरीर में कमजोरी आ जाती है. वायरल बुखार कई दिनों तक शरीर को जकड़े रहता है. इस दौरान शरीर गर्म रहता है और ठंड लगती है. दरअसल, मौसम के तापमान में उतार-चढ़ाव के कारण इम्युनिटी सिस्टम थोड़ा कमजोर हो जाता है जिसके कारण शरीर वायरस से जल्दी संक्रमित हो जाता है. इसके कारण ही वायरल बुखार हो जाता है. अगर आपको भी बदलते मौसम के दौरान वायरल बुखार हो जाता है तो इन तरीकों से इसे कम किया जा सकता है...

अदरक की चाय 
चाय एक आम पेय है. इसी चाय में अदरक मिलाकर बुखार में पीने से ये काफी गुणकारी साबित होती है. अदरक की चाय में पावरफुल एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो जल्दी शरीर को ठीक करने में मदद करते हैं. ये गुण बुखार को कम करके शरीर को उसके नियमित तापमान पर लाने में मदद करते हैं. वहीं चाय की पत्तियों में पॉलिफेनोल और टैनिनो होते हैं जो कि अदरक के साथ शरीर की सेहत में सुधार करते हैं.
 नारियल पानी
नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो कि शरीर को हाइड्रेट रखने में असरदार साबित होते हैं. वहीं नारियल पानी में प्राकृतिक एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जिसके कारण शरीर को बुखार से निजात दिलाने में मदद करते हैं.
Newsbeep
लहसुन 
नियमित रूप से लहसुन का इस्तेमाल करना सेहत के लिए अच्छा रहता है. वायरल बुखार में भी ये लहसुन वायरल बुखार को दूर करने में काफी मदद करता है. अगर लहसुन का कच्चा सेवन नहीं कर सकते तो इसे सूप के साथ भी ले सकते हैं. 

दही चावल 
दही चावल खाने से भी वायरल बुखार में काफी हद तक कमी लाई जा सकती है. दही पाचन क्रिया को संतुलित बनाए रखने में भी मदद करता है.

Commentsफूड की और खबरों के लिए क्लिक करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement