क्या आप भी बाहर से लाते हैं Tomato Ketchup? घर पर आसानी से ऐसे बनाएं टेस्टी टमाटर केचप!

Tomato Ketchup Recipe: टमाटर का सॉस दुनिया में सबसे लोकप्रिय चीजों में से एक है. अगर आप अभी भी टमाटर केचप (tomato ketchup) को बाहर से खरीदकर लाते हैं तो यहां जानें टमाटर केचप को घर बनाने का सबसे आसान तरीका.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: June 05, 2020 20:46 IST

Reddit
Tomato Ketchup Recipe: Do You Also Bring Tomato Ketchup From Outside, Make Tasty Tomato Ketchup Easily At Home!

How To Make Tomato Ketchup: केचप एक सॉस हो सकता है लेकिन सभी सॉस केचप नहीं हैं.

Highlights
  • टमाटर केचप का प्रयोग हैमबर्गर्स से लेकर पराठों तक में किया जा सकता है.
  • यह दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय मसालों में से एक है.
  • आप घर पर ताजा टमाटर केचप बना सकते हैं.

How To Make Tomato Ketchup: एक मसाला जो लगभग हर भोजन के साथ हर मेज पर पाया जा सकता है- फास्ट फूड से लेकर यहां तक कि भारतीय स्टेपल जैसे परांठे - वह है टमाटर केचप (Tomato Ketchup). यह बर्गर, सैंडविच, पैटीज, आलू फ्राई जैसी कई चीजों के स्वाद को और भी बढ़ा देता है. हम सुरक्षित रूप से कह सकते हैं कि टमाटर केचप के बिना इनमें से किसी की भी कल्पना करना मुश्किल है और जब हम टमाटर सॉस (Tomato Sauce) और केचप का वैकल्पिक रूप से उपयोग करते रहते हैं, तो वे वास्तव में समान नहीं होते हैं. हां, आपने उसे सही पढ़ा है!

जबकि हम टमाटर केचप (Tomato Ketchup) को अपनी रसोई की पेन्ट्री में सॉस कह सकते हैं, वे दोनों बिल्कुल अलग हैं. केचप एक सॉस हो सकता है लेकिन सभी सॉस केचप नहीं हैं. केचप ठंडा है और एक नियम के रूप में कभी गर्म नहीं किया जाता है. दूसरी ओर सॉस, खाना पकाने में उपयोग किया जाता है और आम तौर पर गर्म परोसा जाता है. सॉस एक सार्वभौमिक शब्द है - यह स्पेगेटी सॉस, बार्बेक सॉस या स्टेक सॉस हो सकता है.



t2h7ffaTomato Ketchup Recipe: क्या आप जानते हैं कि टमाटर केचप और सॉस में अंतर होता है?



इस परिभाषा के साथ, हम आम तौर पर एक मसाले के रूप में अपने घरों में जो उपयोग करते हैं वह केचप है. स्टोर से खरीदा केचप बहुत अधिक नमक, चीनी और अस्वास्थ्यकर वसा के साथ अविश्वसनीय रूप से अनहेल्दी हो सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप घर पर खुद केचप बना सकते हैं. टमाटर केचप को घर पर बनाना बहुत आसान काम है. हमें एक सुपर आसान टमाटर केचप रेसिपी (Tomato Ketchup Recipe) मिली है जिसे आप घर पर ट्राई कर सकते हैं। इस रेसिपी में टमाटर और लहसुन को एक साथ पकाया जाता है साथ ही चीनी, नमक, गरम मसाला, मिर्च पाउडर और सिरका के साथ गाढ़ा होने तक पकाया जाता है. आप एक एयरटाइट कंटेनर में इसे स्टोर कर सकते हैं और इसे अपनी पसंदीदा चीजों के साथ खा सकते हैं.



सॉस, केचप के विपरीत, लैटिन शब्द साल्सा से लिया गया है जिसका अर्थ है "नमकीन" और, एक खाना पकाने के माध्यम, मांस निविदाकार के उद्देश्य को पूरा करता है और इसे जोड़ने वाले किसी भी व्यंजन के स्वाद को बढ़ाने में मदद करता है. जबकि, केचप शब्द की उत्पत्ति चीनी शब्द 'कोइचीप' से मानी गई है, जिसका अर्थ है "नमकीन मछली" सत्रहवीं शताब्दी के आसपास, यह एक सॉस से संबंधित था जिसमें नमकीन मछली, जड़ी-बूटियां और मसाले मुख्य सामग्री के रूप में थे. बाद में, इस शब्द का उपयोग सभी सॉस को सिरका के साथ सामग्री के रूप में संदर्भित करने के लिए किया गया था. इसके बाद, यह टमाटर के साथ जुड़ गया और तब से 'केचप' रोजमर्रा की बोली जाने वाली भाषा में 'सॉस' के साथ परस्पर जुड़ने लगा. हालांकि दोनों एक दूसरे के साथ जुड़े हो सकते हैं, लेकिन वे निश्चित रूप से एक ही बात का मतलब नहीं है.



uu157l1

टमाटर केचप की सामग्री

- 1 किलो टमाटर-कटा हुआ लगभग
- 2 चम्मच कटा हुआ लहसुन
- 2 बड़े चम्मच चीनी
- 2 चम्मच नमक या स्वाद के लिए
- 1 टी स्पून गरम मसाला
- 1 चम्मच मिर्च पाउडर
- 2 बड़े चम्मच सिरका
- 1/4 चम्मच सोडियम बेंजोएट-मिश्रित पानी के साथ
- उबला हुआ पानी



कैसे बनाएं टमाटर केचप | How To Make Tomato Ketchup

1. टमाटर और लहसुन को नरम होने तक एक साथ मिलाएं।
एक सूप छलनी के माध्यम से 2.Strain, या एक मिश्रण में मिश्रण और फिर एक छलनी के माध्यम से गुजरती हैं।
3. इसे उच्च गर्मी पर वापस डालें, चीनी, नमक, गरम मसाला, मिर्च पाउडर और सिरका डालें और गाढ़ा होने तक पकाएं।
4. मिश्रण तैयार होने पर केवल केंद्र में घूमना शुरू कर देता है।
5. गर्मी से दूर, सोडियम बेंजोएट (एक परिरक्षक) घोल डालें और वायुरोधी निष्फल जार में स्टोर करें।

तो अगली बार जब आप घर पर फ्राइज का एक बैच तैयार करें, तो उन्हें कुछ ताजे घर के बनाए हुए टमाटर केचप के साथ खाएं, सॉस के नहीं!

टमाटर केचप की रेसिपी यहां पाएं. इसे घर पर आज़माएं और हमें अपने अनुभव बताएं!

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement