नाश्ते में बनायीं जाने वाली 10 व्यंजनों की विधियां (10 Breakfast Recipe)

सुबह का नाश्ता आपका दिन बना भी सकता है और बिगाड़ भी सकता है.

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: May 20, 2019 16:58 IST

Reddit
10 Breakfast Recipe In Hindi, subah ka nashta, khane me kya banaye, everyday-recipes
Highlights
  • सुबह का नाश्ता आपका दिन बना भी सकता है और बिगाड़ भी सकता है
  • पौष्टिक भोजन में भारतीय खाना सबसे ऊपर है
  • पारंपरिक वेस्टर्न नाश्ता बैकन,अंडे, पैनकेक और सॉस से भरा होता है

कहते हैं कि सुबह का नाश्ता कभी भी करना नहीं छोड़ना चाहिए. पूरे दिन में यह सबसे महत्वपूर्ण मील होती है, जिसमें आप भर पेट खाकर खुद को स्वस्थ रख सकते हैं. कई बार ऐसा होता है कि हम लोग सुबह में ऑफिस जाने की जल्दी में कुछ भी खा लेते हैं. जैसे मक्खन वाला परांठा, तेल में तैयार किए गए नूडल्स या डीप फ्राई खाना. जो कि सुबह के नाश्ते के लिए सबसे बेकार मील में से एक है. सुबह का नाश्ता आपका दिन बना भी सकता है और बिगाड़ भी सकता है. अगर आप नाश्ता रोज़ समय से करते हैं और कुछ भी खाने की जगह पौष्टिक डाइट लेते हैं, तो आप खुद ऐसा करने का महत्व देख सकते हैं. आप पूरी रात लंबे समय के लिए खाली पेट रहते हैं. सुबह में जब आप नाश्ता करते हैं, तो ये आपकी बॉडी को चार्ज कर शरीर के सिस्टम को ताकत पहुंचाने का काम करता है.







eggs 620x350



सुबह का नाश्ता कभी भी करना नहीं छोड़ना चाहिए
 



पारंपरिक वेस्टर्न नाश्ता बैकन, अंडे, पैनकेक और सॉस से भरा होता है, जो कि स्वाद को बढ़ाने के साथ कैलोरी पर नियंत्रण रखने वाला है. अभी कुछ दिनों से लोगों में हेल्दी नाश्ता करने का उत्साह देखा गया है, जिसमें वे आटा ब्रेड, दलिया, पैनकेक, किनूआ सैलेड और सोया दूध खाना-पीना पसंद कर रहे हैं.



पौष्टिक भोजन में भारतीय खाना सबसे ऊपर है. वेस्ट के मशहूर फूड ट्रेंड की तरफ मुड़ने से पहले देखा जाए, तो नास्ते में खुद कई प्रकार के हेल्दी ऑपश्न तैयार करना जानते हैं. इसमें उपमा, डोसा, मुलायम इडली, ह्लके तेल में बने परांठे, पारंपरिक थेपला और पोहा शामिल हैं.



parantha

पौष्टिक भोजन में भारतीय खाना सबसे ऊपर है।
 



Diabetes Management: डायबिटीज है? तो आपके किचन में हर वक्त होनी चाहिए ये 5 चीजें...



यहां तक की भाप में पकी इडली, जिन्हें आप सांभर में मैश करके एक अच्छा नाश्ता बना सकते हैं. तो आपके स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए आपके लिए कुछ ऐसे ही लाइड और हेल्दी नाश्ते के विकल्प लेकर आ रहे हैं, जिन्हें आप बिना ज़्यादा टाइम लिए मिनटों में तैयार कर सकते हैं.

1. ओट्स इडली

शेफः रामया परमेश्वरन

हल्की और मुलायम इडली, जो कि आप ओट्स से तैयार कर सकते हैं, एक अच्छे नाश्ते का ऑप्शन है.

oats idli

मुलायम इडली, जो कि आप ओट्स से तैयार कर सकते हैं​

2. दाल का परांठा

शेफः नीरू गुप्ता

दिन की या रात की बची दाल से आप बहुत ही आसानी से परांठे बना सकते हैं. वह भी कम तेल से.




3. मेथी का थेपला

शेफः नीरू गुप्ता

गुजरातियों का फेवरिट थेपला कैलोरी में कम और एक हेल्दी नाश्ते का ऑप्शन है.




4. मूंग दाल चीला

शेफः कुल्दीप पंचाल

इंडियन पैनकेक, जो कि पोषक तत्वों से भरा है. मूंग की दाल का बैटर तैयार कर आप इसमें पनीर और सब्जियों की फिलिंग कर सकते हैं.





5. मिसल पाव

शेफः अमरेंद्र मूल्ये

अगर आप अपने दिन की शुरुआत एक पारंपरिक महाराष्ट्रियन नाश्ते से करना चाहते हैं, तो कई प्रकार की सब्जियों के मिश्रण को गुदगुदे पाव के साथ परोस सकते हैं.




6. रवा उपमा




शेफः किशोर डी रेड्डी

सूजी उपमा, जिसे आप ताज़ा सब्जियों, मसालों, दाल, खुशबूदार नट्स और कढ़ी पत्ता में बना सकते हैं. ऊपर से नारियल को कद्दूकस कर गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

rava upma 625सूजी उपमा, जिसे आप ताज़ा सब्जियों, और कढ़ी पत्ता में बना सकते हैं​

7. नमकीम सेविया

शेफः निष्ठा असरानी

अपनी बोरिंग सुबह को नया और ताज़ा बनाने के लिए नाश्ते में तैयार करें सेविया. थोड़े-से तेल और नमक के साथ देसी स्वाद में बनाएं ये रेसिपी. 


8. उत्तपम

शेफः नीरू गुप्ता

चावल, उड़द दाल और मसालों में तैयार करें क्रीमी बैटर. इसे तवे पर सेक कर आप ऊपर से प्याज़, टमाटर और कढ़ी पत्ते का स्वाद भी दे सकते हैं.
 

uttapam 625

चावल, उड़द दाल और मसालों में तैयार करें क्रीमी बैटर​

9. पोहा

शेफः नीरू गुप्ता

पोषण से भरे इस हेल्दी नाश्ते को चुटकियों में तैयार किया जा सकता है. पोहा बनाने के लिए आपको ज़रूरत है ताज़ा सब्जियों और कुरकुरी मूंगफली की.
 

poha

पोहा बनाने के लिए आपको ज़रूरत है ताज़ा सब्जियों और कुरकुरी मूंगफली की
 



10. मसाला ऑमलेट रेसिपी (Masala omelette Recipe)

masala omlette recipe


मसाला ऑमलेट रेसिपी: सन डे की सुबह अगर आप ब्रेकफास्ट में कुछ अलग खाना चाहते है तो आप अपने दिन की शुरुआत मसाला ऑमलेट से कर सकते हैं. नाश्ते के लिए यह एक बेहतरीन ऑप्शन है, जिसे आप सिर्फ 20 मिनट में बना सकते हैं. साधारण अंडे का ऑमलेट तो आपने कई बार खाया होगा लेकिन एक बार मसाला ऑमलेट का टेस्ट चखने के बाद आप इसका स्वाद भूल नहीं पाएंगे.



Comments

और खबरों के लिए क्लिक करें.



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement