यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

Protein Rich Food In Hindi: प्रोटीन क्या है, प्रोटीन फूड्स, हाई प्रोटीन आहार लेना क्यों जरूरी है, प्रोटीन फूड्स लिस्ट क्या है, प्रोटीन वाले फल, सब्जियां और खाना कौन-कौन सा है और प्रोटीन के प्रकार हैं?

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

Protein Foods to Eat: वजन कम करना हो या बढ़ाना दोनों ही मालमों में प्रोटीन लेना जरूरी है. 

Protein Rich Food In Hindi: प्रोटीन क्या है, प्रोटीन फूड्स, हाई प्रोटीन आहार लेना क्यों जरूरी है, प्रोटीन फूड्स लिस्ट क्या है, प्रोटीन वाले फल, सब्जियां और खाना कौन-कौन सा है और प्रोटीन के प्रकार हैं? ये सवाल अक्सर प्रोटीन के बारे में पूछे जाते हैं. यहां इस लेख में हम आपको देंगे हर सवाल का जवाब और बताएंगे कि क्यों प्रोटीन आपके लिए जरूरी है और कितनी मात्रा में प्रोटीन आप किस आहार (Protein Foods) से ले सकते हैं. प्रोटीन हमेशा आपकी डाइट में होना चाहिए. क्‍योंकि यह बेहद हेल्‍दी है और इस पोषक तत्व को खाने से अलग नहीं किया जा सकता. प्रोटीन एमिनो एसिड की संरचना की सीरीज हैं जिसकी मानव शरीर को कई कार्यों को सही तरीके से करने के लिए आवश्यकता होती है. आमतौर पर, प्रोटीन दो अलग-अलग प्रकार (Types of Protein) का होता हैं: मट्ठा प्रोटीन और केसीन प्रोटीन. मट्ठा प्रोटीन में सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जो मजबूत मांसपेशियों के निर्माण से आवश्यक होते हैं. दूसरी ओर केसीन प्रोटीन को पचाने के लिए हमारी बॉडी अधिक समय लेती है. प्रोटीन कई स्वास्थ्य लाभ देता हैं जैसे मांसपेशियों की ताकत देना, हड्डियां मजबूत होना, टिश्यू की मरम्मत, मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देना, हेल्‍दी प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण करना. इसलिए, हमारी डाइट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन शामिल करना हमारे लिए महत्वपूर्ण हो जाता है.

Protein Intake and Protein Foods: यदि आप पर्याप्त प्रोटीन का सेवन नहीं करते हैं तो इसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य पर आता है. प्रोटीन पौधों और पशु स्रोत दोनों में पाया जाता है. पशु स्रोत, जैसे गोमांस, चिकन, टूना, मुर्गी, मछली में हाई प्रोटीन होता है. दूसरी तरफ, प्रोटीन के प्रमुख पौधों के स्रोतों में नट्स, बीज, आलू, साबुत अनाज और फलियां शामिल हैं.

2ft30igg

High-Protein Foods to Eat: आपके शरीर को नियमित प्रोटीन की जरूरत होती है. Photo Credit: iStock

10 हाई प्रोटीन फूड | Top 10 High-Protein Foods to Eat

1. हाई प्रोटीन फूड है अंडा

प्रोटीन युक्‍त अंडा पृथ्वी पर सबसे स्वस्थ और सबसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक है. ये आवश्यक विटामिन, खनिज, हेल्‍दी फैट, आंखों की रक्षा करने वाले एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. इसलिए, हमें लगभग रोजाना हमारे आहार में अंडे शामिल करने चाहिए. अंडे में काफी अधिक प्रोटीन होता है, लेकिन इसका सफेद भाग लगभग शुद्ध प्रोटीन होता है. आप उबले अंडे, आमलेट, तले हुए अंडे खा सकते हैं या इसे अपने शेक में मिला सकते हैं.

kj0v6a5g

High-Protein Foods to Eat: आपके शरीर को नियमित प्रोटीन की जरूरत होती है. Photo Credit: iStock

2. हाई प्रोटीन फूड है ग्रीक दही

आम डेयरी प्रोडक्‍ट ग्रीक दही काफी गाढ़ी दही होती है. यह काफी टेस्‍टी और पोषक तत्वों से भरपूर होती है. बाजार में यह आसानी से उपलब्ध है. आपको सादी दही की बजाए अपनी डाइट में ग्रीक दही शामिल करनी चाहिए. टेस्‍ट को बढ़ाने के लिए आप इसमें नमक, अखरोट या शहद मिला सकते हैं.

3. हाई प्रोटीन फूड है दूध

न केवल कैल्शियम, बल्कि दूध प्रोटीन से भी भरपूर होता है. दूध उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत हो सकता है. इसके अलावा, एक गिलास दूध शाम के लिए परफेक्‍ट ब्रेकफास्‍ट कहा जा सकता है, जो आपका पेट लम्‍बे समय तक भरा रखता है.

6fngj638

Protein Foods to Eat: वजन कम करना हो या बढ़ाना दोनों ही मालमों में प्रोटीन लेना जरूरी है. 

4. हाई प्रोटीन फूड है नट्स और बीज

अखरोट, बादाम और पिस्ते जैसे कुछ ड्राई फ्रूट्स को शाम के स्नैक्स के लिए बेस्‍ट माना जा सकता है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो ये दिल की बीमारी का खतरा कम कर सकते हैं और आपके लिए एक आदर्श ब्रेकफास्‍ट भी हैं, लेकिन ड्राई फ्रूट्स और बीज में हाई कैलोरी होती हैं, इसलिए इसकी सीमित मात्रा ही लें.

5. हाई प्रोटीन फूड है कॉटेज पनीर

कॉटेज पनीर को लेट नाइट स्नैक्स के लिए रखा जा सकता है. यह केसिन से भरपूर है जो धीमा-पाचन डेयरी प्रोटीन है. यह धीमा पाचन प्रोटीन आपका पेट लम्‍बे समय तक भरा रखता है और वजन बढ़ाने से रोकता है. आप सैंडविच, रोल और सलाद में कॉटेज पनीर शामिल कर सकते हैं.

6. हाई प्रोटीन फूड है चिकन

चिकन ब्रेस्‍ट एक आदर्श हाई-प्रोटीन डाइट ऑप्‍शन है, जिसे आसानी से आपकी डिश में शामिल किया जा सकता है, लेकिन आपको प्रोसेस्‍ड और पैक्‍ड चिकन खाने से बचना चाहिए. चिकन विटामिन बी का स्रोत भी है, जैसे कि नियासिन और विटामिन बी 6, जो कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के खतरे को कम करने, डायबिटीज को कंट्रोल करने, ब्रेन हेल्‍थ को सपोर्ट करने और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए महत्वपूर्ण हैं.

d51ps8l

High-Protein: प्रोटीन से भरपूर आहार आपके सेहत के लिए अच्छा है. ​Photo Credit: iStock

7. हाई प्रोटीन फूड है मसूर की दाल:

शाकाहारियों के लिए मसूर प्रोटीन का एक प्रसिद्ध स्रोत है. न केवल प्रोटीन मसूर पोषक तत्वों और खनिजों जैसे फाइबर, फोलेट, मैंगनीज, आयरन, फॉस्फोरस, पोटेशियम और बी विटामिन से भरपूर होती है. मसूर में मौजूद प्रोटीन दिल के स्वस्थ को बनाए रखने, पाचन में मदद करने और ब्‍लड शूगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

8. हाई प्रोटीन फूड है बादाम

इन फायदेमंद ड्राई फ्रूट को न भूलें. बादाम एक हेल्‍दी स्‍नैक होते हैं जिसमें प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और फाइबर होता है. बादाम कई स्वास्थ्य लाभ भी देता हैं जैसे कार्डियोवैस्कुलर बीमारी से आपके दिल की रक्षा करना, सूजन को कम करना, त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार और ब्‍लड शूगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करना. अपनी डाइट में बादाम को शामिल करने का एक और तरीका नट बटर है. बादाम का मक्खन घर पर बनाया जा सकता है.

4inbd8rg

High-Protein Foods: प्रोटीन खाना हर किसी के लिए जरूरी है.Photo Credit: iStock

9. हाई प्रोटीन फूड है ओट्स :

आमतौर पर ब्रेकफास्‍ट के दौरान इसे खाया जाता है, ओट्स प्रोटीन का शानदार स्रोत हैं. ये कॉम्‍पलेक्‍स कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध होते हैं. आप ताजा फल और नट जैसे विभिन्न स्वस्थ खाद्य पदार्थों के साथ ओट्स खा सकते हैं. 

10. हाई प्रोटीन फूड है आलू :

2ifd8kag

High-Protein: प्रोटीन से भरपूर आहार अच्छी सेहत देता है.

अक्सर आलू को स्टार्च वाली सब्जी कहा जाता है, लेकिन ये प्रोटीन समेत अन्‍य पोषक तत्वों का अच्‍छा स्रोत होता है. एक उबला मैश किया आलू प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है. हालांकि जब आप इसे खाते हैं तो संयम जरूरी है, क्योंकि इसमें कैलोरी काफी अधिक होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और खबरों के लिए क्लिक करें.