सिर्फ 30 मिनट के अंदर तैयार होंगी ये स्वादिष्ट शाकाहारी रेसिपीज, ट्राई करें इन 14 वेज रेसिपीज को

खाना सबको पसंद है लेकिन खाना पकाने के लिए समय नहीं है? हम आपके लिए ऐसी झटपट तैयार होने वाली रेसिपीज लेकर आए हैं.

   | Translated by: Payal  |  Updated: September 30, 2020 21:16 IST

Reddit
Top 14 Veg Recipes Under 30 Minutes | Quick Veg Recipes
Highlights
  • किचन में एक्सपेरिमेंट्स करना बहुत अच्छा लगता है.
  • सैंडविच निश्चित रूप से एक लाइफ सेवर है.
  • इसे कभी भी खाया जा सकता है.

Top 14 Veg Recipes Under 30 Minutes: स्वादिष्ट खाना किसे पसंद नहीं है... अंदर से हम सब कहीं न कहीं फूडी ही तो होते हैं. लेकिन भागमभाग भरे जीवन में तसल्ली से मनपसंद खाना पकाने का समय नहीं है! पर अब फिक्र नहीं, हम आपके लिए लाएं हैं 14 ऐसी झटपट तैयार होने वाली रेसिपीज, जिन्हें ज्यादा मेहनत किए बिना महज 30 मिनट के अंदर बना सकते हैं. यह सुनने में बहुत अच्छा लगता है और यह सच भी है. इस पर विश्वास करने की कोशिश करें! घर पर बने खाने के साधारण स्वाद का भी अलग मजा होता है. यह न सिर्फ स्वस्थ होता है, आप अपनी पसंदीदा सामग्री भी चुन सकते हैं और अपनी पसंद के अनुसार स्वाद को घटा बढ़ा भी सकते हैं. वहीं बात जब सब्जी की आती है तो ऐसे बहुत सारे स्वादिष्ट तरीके हैं जिनसे आप उन्हें पका सकते हैं. आपको सभी जरूरी पोषक तत्वों के लिए ज्यादा से ज्यादा मौसमी चीजों का सेवन करना चाहिए.

Newsbeep

किचन में एक्सपेरिमेंट्स करना बहुत अच्छा लगता है, लेकिन उस समय नहीं जब आपको जोरों की भूख लग रही होती है और समय कम होता है. पर बाकी दिनों में ऐसा नहीं होता! हमारी इन झटपट तैयार होने वाली शाकाहारी रेसिपीज के साथ आपकी यह परेशानी काफी हद तक कम हो जाएगी. इन सभी व्यंजनों को बनाने के लिए आपको ताजी सामग्री और बस 30 मिनट के समय की जरूरत है. इन आसान शाकाहारी व्यंजनों के साथ आपको अपने व्यस्त समय के बीच भी खाना छोड़ना नहीं पड़ेगा. इन हरी सब्जियों के आप बिना किसी झंझट के कुछ भी मिनटों में बना सकते है और आपका समय भी बचेगा.

एक सलाद में अपनी पसंद की चीजें डालें और उसका मजा लें. ऐसे ही सैंडविच निश्चित रूप से एक लाइफ सेवर है और इसे कभी भी खाया जा सकता है. तो अब आप निश्चिंत हो जाइए, यहां आपको वो सब मिलेगा जो आपको चाहिए.

यहां देखें 14 स्वादिष्ट शाकाहारी रेसिपीज जिन्हें 30 मिनट के अंदर बना सकते हैं:

1. होल व्हीट पास्ता इन मशरूम सॉस

इस होल व्हीट पास्ता को क्रीमी मशरूम सॉस के साथ सिर्फ 25 मिनट के अंदर बनाया गया है. यह पास्ता स्वादिष्ट डिश होने के साथ गिल्ट-फ्री भी है.

2. आलू टमाटर का झोल

यह एक बहुत ही सरल और संतोषजनक भारतीय शाकाहारी करी है. दो सिम्पल सी सामग्री जो आपको हमेशा आपनी किचन में आराम से मिल जाएंगे और कुछ हल्के मसालों के साथ आप कुछ ही मिनटों में इसे बना सकते हैं.

t4l3qv

3. टैमरिन राइस इमली चावल

चावल एक बहुत ही अच्छा विकल्प है, अगर आप वास्तव भूखे हैं और आप कुछ फटाफट खाना चाहते हैं तो इमली, मूंगफली और चना दाल डालकर टेस्टी इमली राइस तैयार कर सकते हैं.

6l02rj38

4. जीरा वेजिटेबल

हरी सब्जियां हमेशा अच्छी होती है! पालक गाजर और आलू के साथ जीरा और चटपटे मसालों के स्वाद के साथ इस बढ़िया सब्जी को तैयार किया जाता है. इस स्वादिष्ट सब्जी को आप गर्मागर्म रोटी या फिर चावल के साथ खा सकते हैं.

5. साउथर्न स्टाइल ओकरा

इस नुस्खे के साथ भिंडी को देखने का ही तरीका बदल देगा. सरसों के दाने, इमली, गुड़ और नारियल के साथ बनी दक्षिणी स्वाद वाली यह भिंडी आपको खुश कर देगी. बढ़िया अनुभबव के लिए आप इसे रोटी या चावल के साथ खा सकते हैं.

kf2eetug

6. मेडिटेरियन वॉटरमेलन सैलेड

एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि एक मेडिटेरियन डाइट जिसमें ज्यादातर जैतून का तेल और ताजी सब्जियां शामिल होती हैं, ब्लड प्रेशर को कम करने और स्वस्थ हृदय कार्यों को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. तो इस हेल्दी सैलेड को ट्राई करें जिसे तरबूज, टमाटर, खीरा और बेल पेपर, ऑलिव ऑयल और सरसों की लाइट ड्रेसिंग के साथ तैयार किया जाता है.

7. इंडियन स्टर फ्राई

यह हेल्थ चार्ट में सबसे ऊपर है, यह आपकी उपयोग की जाने वाली वसा की मात्रा को नियंत्रित करता है.बेबी कॉर्न, मशरूम, बेल पेपर और आर्टिचोक जैसी सब्जियों को सरसों के तेल में देसी मसालों के साथ टॉस कर सकते हैं.

8. बटर पनीर

मक्खन, टमाटर, मेथी के पत्तों, काजू के पेस्ट और दूध से तैयार की गई ग्रेवी में पनीर के टुकड़े डालकर इसे तैयार किया जाता है. यह झटपट तैयार होने वाली डिश आपको संतुष्ट करने के लिए काफी है.

3vsverf

9. वीजीवी वेजिटेबल सैंडविच

ब्रॉकली, जुकीनी और बैंगन को हर्बस में मैरीनेट करके दो नरम बन्स के बीच में रखा जाता है. इस डिश को पूरा करने के लिए आलूबुखारे की चटनी और क्रीम चीज को भी इसमें जोड़े.

10. पोम्स ग्रैटिन

आलू, क्रीम, पनीर और मक्खन का  यह एक यूनिक कॉम्बिनेशन है. उन दिनों के लिए अच्छा विकल्प है जब आप अपने लिए कुछ बेहतरीन बनाना चाहते हैं.

वजन घटाने के लिए वेजी-ज्वार रोटी कैसे बनाएं.- Recipe Inside

11. वेजिटेबल पकौड़ा

मानसून के मौसम में शाम की चाय में पकौड़े मुख्य रूप से सर्व किए जाते हैं. यह न सिर्फ फटाफट तैयार होने के साथ आसानी से बन जाते हैं. ये हर किसी के फेवरेट होते हैं. बेसन के ये क्रिस्पी पकौडे  गाजर, आलू, प्याज और शिमला मिर्च जैसी सब्जियों को मिलाकर बनाए जाते हैं. चाट मसाला छिड़के और पुदीने की चटनी के साथ इनका मजा लें.

12. बसंती पुलाव

मिष्टी पुलाओ या मीठे चवाल के रूप में भी जाना जाता है, यह सुगंधित पीले चावल बसंत पंचमी मौके पर तैयार किए जाते है. स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें किशमिश और काजू भी चावल के साथ जोड़े जाते है. चावल को घी में पकाया जाता है और इसमें सुगंधित मसाले जैसे दालचीनी, लौंग, इलायची और तेजपत्ता भी डाला जाता है.

13. ग्रीन पी उपमा

इस हेल्दी ब्रेकफास्ट डिश को हल्की सी भुनी हुई सूजी और मटर से तैयार किया जाता है. इसमें राई और कढ़ीपत्ते का तड़का दिया जाता है जो इसका स्वाद बढ़ाने का काम करता है.

14. वेजिटेबल फ्राइड राइस

बचे हुए चावल से फटाफट और  स्वादिष्ट, वेज फ्राइड राइस बनाना एक शानदार तरीका है. बेबी कॉर्न, सोया सॉस, मिर्च और लहसुन के साथ-साथ गोभी, गाजर और बीन्स जैसे सब्जियों की गुडनेस का इस्तेमाल इसमें किया गया, यह रेसिपी दोपहर या रात के खाने के लिए एकदम सही है.

अब जब आपके पास यह रेसिपीज हैं तो आप अपने व्यस्त समय में भी खाने के लिए कुछ भी मिनटों में तैयार कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



Palak Paneer Bhurji Recipe: ड्राई वर्जन में हाई-प्रोटीन पालक पनीर कैसे बनाएं? यहां देखें विधि

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement