5 Food For Healthy Eyes: आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए इन 5 फूड को डाइट में जरूर करें शामिल

Top 5 Food For Healthy Eyes: आंखें हमारे शरीर का सबसे अभिन्न अंग हैं. आंखों के द्वारा ही हम दुनिया की अच्छी और बुरी सारी चीजों को देख पाते हैं. आंखों को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी डाइट की जरूरत होती है.

5 Food For Healthy Eyes: आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए इन 5 फूड को डाइट में जरूर करें शामिल

Food For Healthy Eyes: बीन्स को डाइट में शामिल कर आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है.

खास बातें

  • ड्राई फ्रूड और नट्स को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • अंडे प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • विटामिन-ई आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

Top 5 Food For Healthy Eyes:   आंखें हमारे शरीर का सबसे अभिन्न अंग हैं. आंखों के द्वारा ही हम दुनिया की अच्छी और बुरी सारी चीजों को देख पाते हैं. शरीर के जैसे बाकी अंगों को स्वस्थ रखने के लिए न्यूट्रिशन से भरपूर डाइट की आवश्यकता होती है, ठीक उसी प्रकार आंखों को भी हेल्दी रखने के लिए हेल्दी डाइट की जरूरत होती है. आज की बदलती लाइफस्टाइल खान-पान और घंटों कम्प्यूटर पर ऑफिस का काम करना, या मोबाइल पर गेम खेलना आंखों को कमजोर बना रहा है. आंखों को नुकसान से बचाने और उनको हेल्दी रखने के लिए आप विटामिन्स, मिनरल्स और पोषण से भरपूर फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपकी आंखों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

आंखों को हेल्दी रखने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिलः

1. नट्सः

ड्राई फ्रूड और नट्स को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन-ई पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

8t9eum58

आंखों को भी हेल्दी रखने के लिए हेल्दी डाइट की जरूरत होती है. Photo Credit: iStock

2. अंडेः

अंडे प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. इतना ही नहीं इसमें अमीनो एसिड, सल्‍फर, लैक्‍टिन, ल्‍युटिन, सिस्‍टीन और विटामिन बी2 होता है. विटामिन बी सेल के कार्य करने में महत्‍वपूर्ण होता है. अंडे का सेवन आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है.

3. पत्तेदार सब्जियांः

हरी पत्तेदार सब्जियों को सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों में आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने और स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं.  

4. बीन्सः

बीन्स में बायोफ्लेवोनॉयड्स और जिंक की मात्रा काफी पाई जाती हैं. जो आंखों के रेटिना को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. बीन्स को डाइट में शामिल कर आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है.

5. खट्टे फलः

अगर आप अपनी डाइट में संतरा, अंगूर, नींबू और जामुन जैसे फलों को शामिल करते हैं, तो न केवल आंखें बल्कि पूरे शरीर को हेल्दी रखा जा सकता है. खट्टे फलों में विटामिन सी, विटामिन ई पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Ganesh Chaturthi 2021: इस गणेश चतुर्थी इस आसान विधि से बनाएं बप्पा के प्रिय मोदक
Benefits Of Karela Juice: इम्यूनिटी से लेकर स्किन तक, करेला जूस पीने के गजब के फायदे
Arhar Dal Benefits: अरहर की दाल खाने के अद्भुत फायदे
Immunity Boosting Foods: इन 8 फूड्स को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को बना सकते हैं मजबूत
10 Popular Bhog: गणेश चतुर्थी के दस दिनों में बप्पा को लगाएं इन 10 चीजों का भोग