हल है फल: गाल करने हैं लाल और बढ़ाना है शरीर में खून, तो काम आएंगे ये 5 फल

हर बात और हर समस्या का हल दवा में तलाशने की अपनी आदत को छोड़ें और अपने आहार पर ध्यान दें... 

एनडीटीवी  |  Updated: June 07, 2018 16:34 IST

Reddit
top 5 fruits which are beneficial for blood and hemoglobin

शरीर में खून की कमी को ऐसे करें दूर

Highlights
  • आहार में थोड़े से बदलाव के जरिए ही ठीक कर सकते हैं.
  • हर समस्या का हल दवा में तलाशने की अपनी आदत को छोड़ें
  • अपने आहार पर ध्यान दें...
वो कहते हैं न कि हर समस्या अपने साथ हल भी लेकर आती है. ठीक यही बात हमारी सेहत से जुड़ी समस्याओं पर भी लागू हो सकती है. कई बार हम अपने शरीर में होने वाली समस्याओं को आहार में थोड़े से बदलाव के जरिए ही ठीक कर सकते हैं. इसलिए हर बात और हर समस्या का हल दवा में तलाशने की अपनी आदत को छोड़ें और अपने आहार पर ध्यान दें... 

शरीर में कई बार खून की कमी हो जाती है. इसकी भरपाई नहीं होने से कई बीमारियां शरीर को घेर सकती है. खून की कमी से शरीर में बीमारियां तो फैलती ही है, साथ ही शरीर में कमजोरी भी आ जाती है. वहीं खून की कमी से आंखों को भी नुकसान पहुंचता है और हड्डियां भी कमजोर हो जाती है. इसके लिए जरूरी है कि शरीर में खून की मात्रा को बनाए रखना चाहिए. शरीर में खून की कमी की पूर्ति के लिए फल और सब्जियां काफी मददगार साबित हो सकती है.

आइए जानते हैं उन फल और सब्जी के बारे में जिनसे शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता है.

 
pomegranate

अनार का वार
अगर शरीर में हिमोक्लोबिन की कमी हो गई है तो इस कमी को दूर करने के लिए अनार के वार का इस्तेमाल करें. अनार इसमें काफी काम आ सकता है. खाने में बेहद स्वादिष्ट अनार गुणों की भी खान है. अनार में कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, लोहा और विटामिन्स भरपूर मात्रा में होते हैं. इसमें आयरन की खान है जो खून बनाने में अहम होती है. तो अगर गाल करने हैं लाल, आज से ही खाएं अनार...
 
 
apple cider vinegar

Photo Credit: iStock


सेब से खोलें भेद
यकीनन आपने यह कहावत सुनी ही होगी 'एन एप्पल ए डे, कीप्स द डॉक्टर अवे'. यह कहावत अपने आप में सेब के फायदों को बताने के लिए काफी है. और सच भी है कि सेब में इतने गुण हैं कि अगर आप रोज एक सेब खाने से आप तमाम बीमारियों से दूर रह सकते हैं. बीमारियों को दूर रखने के साथ ही सेब की मदद से शरीर में खून की कमी को भी पूरा किया जा सकता है. सेब के सेवन से भी शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाया जा सकता है.
 
चुकंदर
खून की कमी को दूर करने के लिए चुकंदर भी फायदेमंद साबित होता है. रोजाना चुकंदर के सेवन से शरीर में खून की मात्रा को पर्याप्त स्तर तक लाया जा सकता है. वहीं चुकंदर और अनार को मिलाकर जूस पीने से भी काफी फायदा मिलता है. दोनों का जूस बनाकर पीने से शरीर में जरूरी हीमोग्लोबिन बनाया जा सकता है.
 
 
grape fruit

अंगूर
शरीर में खून की कमी की पूर्ति के लिए अंगूर भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. अंगूर में विटामिन, पोटेशियम, कैल्सियम, आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में जरूरी तत्वों की पूर्ति करते हैं. शरीर में खून की कमी की भरपाई के लिए अंगूर का सेवन करना चाहिए. गाजर
फलों के अलावा सब्जी भी खून बढ़ाने में काफी मदद कर सकती है. सब्जियों में अच्छी सेहत के गाजर काफी फायदेमंद रहती है. साथ ही गाजर के सेवन से खून की कमी को भी दूर किया जा सकता है. गाजर का रोजाना जूस पीने से भी काफी फायदा मिलता है.
 

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement