Ayurveda Diet Tips: रात के खाने में क्या खाएं और क्या नहीं, यहां जानें

   |  Updated: January 21, 2019 14:48 IST

Reddit
Top Ayurveda Diet Tips: What is healthy to eat for dinner, raat ka khana kaisa ho, na khane ke fayde

Ayurvedic Tips For Eating Healthy At Night: हम सभी इस बात को जानते हैं कि अच्छा और सेहतमंद ब्रेकफास्ट स्वस्थ तन और मन दोनों के लिए ही जरूरी है. दुनियाभर में ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट और डाइटिशन इस बात से सहमत हैं कि ब्रेकफास्ट या नाश्ता आपके पूरे दिन के आहार में सबसे जरूरी है, असल में उसे 'किंग ऑफ ऑल मील्स' कहा जाए तो गलत नहीं होगा. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि दिन के दूसरे आहार जैसे लंच और डिनर जरूरी या अहम नहीं. कई लोगों का मानना यह भी है कि शाम को 7 बजे के बाद कुछ भी खाने से वजन बढ़ता (Consuming anything post 7 pm may result in weight gain) है, क्योंकि आप क्या खाते हैं से ज्यादा यह मायने रखता है कि आप कब खाते हैं. जी हां, आपने सही पढ़ा है. तकरीबन सभी हेल्थ एक्सपर्ट, जिनमें आयुर्वेदिक विशेषज्ञ भी शामिल हैं यह मानते हैं कि रात का खाना हल्का होना चाहिए (Dinner should be light), लेकिन इसके साथ ही साथ इसका हेल्दी होना भी जरूरी है. तो चलिए हम आपको बताते हैं आयुर्वेद के अनुसार कैसा होना चाहिए आपका डिनर. 

रात को हेल्दी खाने से जुड़ी 5 आयुर्वेदिक टिप्स (Here Are Five Ayurvedic Tips For Eating Healthy At Night)

1. ऐसा आहार खाएं जो प्रोटीन से भरपूर हो. अपने खाने में लो फैट प्रोटीन (ग्रील्ड), दालें, हरी पत्तेदार सब्जियां, करी पत्ते जैसी चीजें शामिल करें. रात के सामय प्रोटीन से भरपूर आहार लेने से पाचनतंत्र सही तरह से काम करता है.

2. रात के खाने में ऐसा आहार होना चाहिए जो लो कार्ब हो. इसकी वजह यह है कि कार्बस को डाइजेस करना मुश्किल होता है. लो कार्ब आहार जल्दी पच जाता है और आप अच्छी नींद ले सकते हैं. तो अपने आहार में पनीर, टोफू, लेंटिल्स, फलियां, लो फैट चिकन खाएं.

3. शाम को 7 बजे के बाद नमक कम खाएं. हम जानते हैं कुछ लोगों के लिए यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह बहुत जरूरी है. खास तौर पर उस समय जब आपने कोई पार्टी प्लान की हो या आप पार्टी बर्ड हों. नमक लेने से शरीर में वाटर रिटेंशन बढ़ जाती है, जो वजन बढ़ाने का काम करती है. 

4. रात को दही खाने से बचें. जी हां, अगर आपको दही खाना बेहद पसंद हैं और आप वजन भी कम करना चाहते हैं तो आपको रात के समय दही नहीं खाना चाहिए. आयुर्वेद के अनुसार दही कोप दोष को बढ़ाती है. क्योंकि दही में खट्टा और मीठा दोनों ही होते हैं. यह एक असंतुलन पैदा करती है जो नाक बंद करने जैसी परेशानी को बढ़ा सकती है और रात के समय नींद को प्रभावित कर सकती है.

5. संयम ही कुंजी है. जी हां, अगर आप बड़े फूडी हैं और खाने के लिए हर समय तैयार रहते हैं तो आपको संयम की आदत डालनी होगी. खुद पर संयम रख आप सेहतमंद रह सकते हैं. अयुर्वेद के अनुसार रात का खाना हल्का ही होना चाहिए. इससे आप अच्छी नींद ले सकते हैं जो आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है. यह आपके पाचन तंत्र के लिए भी अच्छी है. इस बात का ध्यान भी रखें कि आप अपने डिनर और सोने के समय में 3 घंटे का अंतराल रखें.  

तो खुद को हेल्दी रखने के लिए इन आयुर्वेदिक टिप्स को अपनाएं और सेहतमंद रहें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement