Happy New Year 2020: नए साल में चाहिए सेहत का खजाना, तो न्यू ईयर के पहले दिन लें ये संकल्प

Happy New Year 2020: हर साल आप कई सारे सुखद या दुखद अनुभव लेकर नए साल में प्रवेश करते हैं. साल 2019 (Year 2019) अपने आखिरी दौर में है और नए साल के आगमन में बस कुछ ही दिनों का इंतजार है. सेहत के नजरिए से 2019 की तुलना में आपका नया साल 2020 काफी अच्छा हो इसके लिए आपको क्या करना है?

Avdhesh Painuly  |  Updated: January 01, 2020 12:20 IST

Reddit
Top New Year's Resolutions 2020 | happy new year 2020, image, wishes, shayari hindi, status, quotes, wallpaper, hd images, sms 

Happy New Year 2020: नए साल पर ले स्वस्थ रहने के लिए ये संकल्प!

Highlights
  • नए साल (New Year) पर लें स्वस्थ रहने के लिए ये संकल्प.
  • डाइट में लेंगे हेल्दी फूड, नए साल पर ले प्रण.
  • जानें हेल्दी रहने के लिए और क्या करें संकल्प.

Happy New Year 2020: हर साल आप कई सारे सुखद या दुखद अनुभव लेकर नए साल में प्रवेश करते हैं. साल 2019 (Year 2019) अपने आखिरी दौर में है और नए साल के आगमन में बस कुछ ही दिनों का इंतजार है. सेहत के नजरिए से 2019 की तुलना में आपका नया साल 2020 काफी अच्छा हो इसके लिए आपको क्या करना है? सभी चाहते हैं नया साल हर किसी के लिए खुशियां लेकर आए. लगातार बदल रहे खानपान को लेकर कई सारी स्वास्थ्य समस्याओं के चलते आप कुछ भी इंजॉय नहीं कर पाते हैं. ऐसे में आप नहीं चाहते हैं कि आप आने वाले साल में कुछ संकल्प लेकर खुद को हेल्दी रखने की कोशिश करें. कुछ आसान से निर्णय लेने से आपका पूरा नया साल हेल्दी और खुशनुमा बीतेगा. तो यहां बता रहे हैं ऐसे कुछ संकल्पों के बारे में जिन्हें लेने से आपका नया साल स्वास्थ का खजाना साबित होगा. इन न्यू ईयर रेजोल्यूशन (New Year Resolution) में कुछ ऐसी आदते भी हैं, जिनका आपकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है. इनमें खान-पान से जुड़ी आदते (Eating Habit) भी शुमार हैं...



नए साल में बदले ये आदते, मिलेगा सेहत का खजाना

1. फल और सब्जियां खाएं

क्या आप भी उन लोगों में जो फल और सब्जियां खाने को लेकर थोड़े से लापरवाह हैं तो ऐसा करके आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए नए साल पर अपने खान-पान में बदलाव लाएं और हरी-पत्तेदार सब्जियों, फलों, नट्स और फलियों को शामिल करें. इनमें मौजूद पौष्टिक तत्व सेहत को फायदा पहुंचाते हैं.



rcbiqg8oHappy New Year 2020: नए साल पर लें सकल्प की खाएंगे हेल्दी फूड्स

2. उपवास भी जरूरी

स्वस्थ रहने के लिए हफ्ते में एक दिन उपवास करना भी जरूरी है. किसी भी वक्त खाने और ओवरईटिंग की आदत से बचने के लिए 3 से 12 घंटे के बीच भोजन करें और बाकी समय फास्टिंग पर रहें. इस दौरान आप फलों के जूस, दूध इत्यादी ले सकते हैं. देर रात स्नैकिंग की आदत से बचें. बता दें कि फास्टिंग से शरीर से एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है और शरीर फिट रहता है.



3. प्रोटीन का करें सेवन

अक्सर हम स्वाद और हेल्दी खाने में से स्वाद को चुनते हैं, लेकिन ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. नए साल में अपने डेली डाइट में प्रोटीन युक्त आहार को शामिल करने का संकल्प लें. दरअसल, प्रोटीन युक्त आहार हमारी त्वचा, मांसपेशियों, हड्डियों और बालों के विकास में सहायक होते हैं. प्रोटीन शरीर की मांसपेशियों को संरक्षित करके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है. आप अपने दैनिक आहार में दही, अंडे की सफेदी, मूंगफली, चिकन और दालों को शामिल करके आप प्रोटीन को भरपूर में मात्रा में ले सकते हैं.



lfdl11m8Happy New Year 2020: नए साल पर प्रोटीन से भरपूर चीजें खाएंगे, बनाएं मन

4. ओवरईटिंग न करें

ज्यादात लोग जब खाने बैठते हैं तो पेट भरकर नहीं बल्कि मन भरकर खाते हैं. यह भी आपके लिए खतरनाक हो सकता है. कई लोग फोन इस्तेमाल करते हुए तो कुछ को टीवी देखते हुए खाना खाने के आदत होती है. इस वजह से आप ओवरईटिंग कर लेते हैं. ऐसा करने से बचें.



5. नए साल पर बनाएं डाइट चार्ट

नए साल में अपनी फिटनेस को बेहतर बनाने के लिए अपने डेली डाइट का एक चार्ट बनाएं. इस चार्ट में हेल्दी आहार विकल्पों को शामिल करें. इसके साथ ही ब्रेकफास्ट, लंच, स्नैक्स और डिनर का समय तय करें व रोज समय पर उसे पूरा करें. डायट चार्ट की मदद से आप अनहेल्दी चीजों को खाने से बचेंगे. इसके साथ ही बार-बार स्नैकिंग की आदत पर भी लगाम लगेगी.

और खबरों के लिए क्लिक करें













Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com