प्रोटीन के ऐसे शाकाहारी सोर्स जिनके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा

गर्मियों में जमकर बनाई जाने वाली और गर्मी दूर करने वाली लस्सी आपको प्रोटीन भी भरपूर दे सकती है.

एनडीटीवी  |  Updated: June 17, 2018 09:56 IST

Reddit
Top Protein-Rich Indian Foods You Must Eat
हम भारतीय खाने के लिए बहुत मश्हूर हैं. खासकर जब बात आती है सेहतमंद होते हुए भी मसालेदार और लजीज खाने की. क्यों सही कहा न? भारतीय आहार में घी, तेल और मसालों का जमकर इस्तेमाल होता है. लेकिन जैसे जैसे अब नई जनरेशन ने अपने आहार के लिए सजग होना शुरू किया है वैसे-वैसे खाने में या उसे बनाने के तरीकों में कुछ बदलाव जरूर आए हैं. खैर जो भी कहा जाए, भारतीय आहार पोषण से भरपूर है. भारतीय थाली में सजे पकवान प्रोटीन से भरपूर होते हैं जो हर तरह की डाइट के लिए सूटेबल रहते हैं. भारत में प्रोटीन से भरपूर खाने के बारे में जब हम बात करते हैं तो सबसे पहले आने वाले नामों में से एक है उबला अंडा, ग्रिल्ड चिकन ब्रेस्ट, चिकन टिक्का, फिश टिक्का वगैरह. और ये सभी उन लोगों के लिए बहुत दूर की बात हो जाते हैं जो शाकाहारी हैं. तो क्या इसका मतलब यह निकाला जाए कि शाकाहारी या नोन-वेजिटेरियन लोगों के लिए प्रोटीन के सोर्स ही नहीं हैं. पर ऐसा नहीं है, ऐसे बहुत से हाई प्रोटीन आहार हैं जो आसानी से बन भी सकते हैं. हम आपको बता रहे हैं कुछ प्रोटीन से भरपूर आहार के बारे में जो आप अपनी जरूरत के हिसाब से खाने में शामिल कर सकते हैं- 

जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी ठीक नहीं, ये होता है दिमाग पर असर!

यह स्पेशल नींबू ड्रिंक आपको बचाएगा कई परेशानियों से, यहां है विधि


नारियल (Coconut) 
हम शर्त लगा सकते हैं कि आपमें से बहुत लोगों को इस बात का अंदाजा भी नहीं होगा कि नारियल प्रोटीन दे सकता है. लेकिन यह बहुत ही अच्छा सोर्स है प्रोटीन पाने के लिए. 100 ग्राम नारियल में 3.3 ग्राम प्रोटीन* होता है. तो आप चाहें तो नारियल को बस चबा कर खा सकते हैं, अपने खाने में पकाते हुए शामिल कर सकते हैं. चाहे जैसे भी आप इसे अपने खाने में शामिल करना चाहे कर सकते हैं. नारियल दक्षिण भारतीय भोजन में बेहद अहम रोल निभाता है. वहां अधिकतर खाना पकाते हुए नारियल के तेल का ही इस्तेमाल किया जाता है. यह आपकी प्रोटीन की रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा कर सकता है.

 
 

A post shared by Chic Diva (@chicdivaro) on

 

Calories In Lemon: नींबू क्यों है सेहत के लिए अच्छा, क्या हैं इसकी खूबियां

Facts: 100 ग्राम आम में होते हैं कितने विटामिन, मिनरल और पोषक तत्व

Must Try Hair Masks: बालों पर बेसन करेगा कमाल, यहां हैं 5 बेस्ट हेयर मास्क...

Ramadan 2018, Health Tips: रमजान की सहरी और इफ्तार में कैसा हो आहार


मसालेदार बादाम और काजू (Spiced Almonds & Cashews) 

मसालेदार सुनकर हो सकता है कि आपको लगे इसमें कैसा प्रोटीन. पर बादाम और काजू दुनिया के हर कोने में आसानी से मिल जाते हैं, लेकिन इनका मसालेदार वर्जन आपको भारत में ही ज्यादा देखने को मिलेगा. ये दोनों ही ड्राईफूड प्रोटीन से भरपूर हैं. आप काजू और बादाम को भूनते समय खुद ही नमक, काली मिर्च, दालचीनी वगैरह से मसालेदार बना सकते हैं. मुट्ठीभर काजू बादम रोज खाने से एक तो आप अपना वजन कम कर सकते हैं साथ ही साथ प्रोटीन भी पा सकते हैं. 100 ग्राम नट में 20 ग्राम प्रोटीन होता है. तो इसका मतलब यह हुआ कि आप बिना कुछ पकाए भी बैठे-बैठे ही अपनी दैनिक जरूरत को पूरा कर सकते हैं.
 

लस्सी (Lassi) 
गर्मियों में जमकर बनाई जाने वाली और गर्मी दूर करने वाली लस्सी आपको प्रोटीन भी भरपूर दे सकती है. लस्सी दही में पानी मिलकार बनाई जाती है, जिसमें चीनी या नमक मिलाया जाता है. यह गर्मियों के लिए परफेक्ट ड्रिंक होता है. जहां दही आपको गर्मियों में ठंडा रखता है तो वहीं यह आपको प्रोटीन भी देता है. 

भुना चना (Roasted Chana) 
यकीनन आप लोगों ने किसी न किसी पुरानी बॉलीवुड फिल्म में हीरो को, जो ज्यादातर पुलिस ऑफिसर होते थे भूने चने खाते हुए जरूर देखा होगा... भुना चना प्रोटीन का अच्छा सोर्स है और सस्ता भी है. आप जब चाहें इसे बैग से निकाल कर खा सकते हैं. अगर आप वजन कम करना और मसल गेन करना चाहते हैं तो भी यह आपके लिए अच्छा विकल्प है. इसे खाने से आप बहुत जल्दी ही फर्क महसूस कर सकते हैं. 

Commentsएनडीटीवीफूड से और फीचर्स पढ़ने के लिए क्लिक करें.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement